मेरा दिमाग और मेरा मन अकसर शांत नहीं रहते और मुझे बहुत बेचैनी महसूस होती है। मैं क्या करूँ?...


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Yogi Satendra

Yoga Expert & International Coach | Yoga Therapist | Life Coach | Health & Fitness Consultant

9:43
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बहुत-बहुत नमस्कार मैं हूं योगी सत्येंद्र आपका बहुत-बहुत स्वागत करता हूं एक बहुत ही अच्छा प्रश्न आया हुआ है मैं आपको पढ़कर सुना रहा हूं उसके बाद में उसका आंसर दूंगा फिर से धूप से और ध्यान से सुनिए गाड़ी और तेल लेकर बैठे ताकि आप नोट कर पाएंगे आपको क्या कहती बेटी करनी है अपने मन को शांत करने के लिए चिंता मुक्त करने के लिए प्रश्न पढ़कर सबसे पहले सुना रहा है मेरा दिमाग और मेरा मन अक्सर शांत नहीं रहते और मुझे बहुत बेचैनी महसूस होती है मैं क्या करूं बहुत ही अच्छा प्रश्न है आज बहुत सारी आबादी बहुत सारी जनसंख्या पॉपुलेशन आज मानसिक परेशानियों से गुजर रही है मानसिक बीमारियों से गुजर रही है बिल्कुल आज क्या हो रहा है चाहे वह कोई स्टूडेंट हो या ग्रहणी हो या कॉर्पोरेट में जॉब कर रहे हो या गवर्नमेंट पर जॉब कर रहे हो बिजनेसमैन किसी भी प्रोफाइल की आपको आज मन की शांति की बात हर कोई करता है उनको लगता है कि मेरा मन इतना बेचैन क्यों रहता है जबकि कोई वजह है कि नहीं है तो आज मैं आपको उसका सलूशन बताऊंगा बहुत ही अच्छा सलूशन है अगर आप इस को फॉलो करते हैं मेरी बातों को गौर से सुनते हैं और इसको अपने जीवन में डालने की कोशिश करते हैं तो मुझे पूरा विश्वास है कि आपको बहुत ज्यादा आराम होगा और आप उससे निकल पाएंगे लेकिन एक बात हमेशा याद रखिए पहली बात तो यह है कि कभी भी यह आप ना सोचे कि आपने 1 दिन कोई एक्टिविटी कि जो मैं आपको बता रहा हूं और आपको आराम हो जाएगा यह एक लंबी प्रक्रिया है मन कहने का मतलब है जब आप करीब 15 दिन से आपको इसका अनुभव शुरू होगा आपको लगेगा कि हां मुझे थोड़ा सा अच्छा लगना शुरू हो रहा है मेरा मन शांत होना शुरू हो रहा है और इसको आप लगातार अपने जीवन में डाल दीजिए जो मैं आपको तरीके बता रहा हूं और जो मैं आपको डाइट प्लान बता रहा हूं कुछ होम रेमेडीज बता रहा हूं उसको ध्यान में रखकर अगर आप इसके साथ ना करेंगे तो आप इससे बाहर निकल पाएंगे सबसे पहला पॉइंट यह है कि आपका मन अशांत क्यों है इसके बारे में थोड़ा सा जाने की कोशिश करिए कि ऐसी कौन सी वजह है आपके साथ कौन से माइंड में आओ चेतन मन में यह कहीं ना कहीं तो कुछ है जिसकी वजह से आप कानपुर के एक डायरी और तेल ले लीजिए और आप उसके पॉइंट्स बनाइए कि आपके जीवन में ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जो आपको परेशान कर रही है बिल्कुल आप पॉइंट बनाइए 5 पॉइंट बनाइए पहला पॉइंट दूसरा पॉइंट तीसरा प्वाइंट चौथा पॉइंट 5 वा पाइप जॉइंट बना लेंगे तो आपको काफी हल्का लगेगा आप पॉइंट बनाइए बनाइए डायरी में लिखे शब्दों में लिखिए कि ऐसी 5 पॉइंट 5 बिंदु कौन से हैं जो आपको अक्सर परेशान करते हैं आप डैडी बनाइए 5 पॉइंट लिस्ट के बाद में आप दूसरे पेज में आई है उसमें अपनी पांच फोबिया लिखिए आप अपने पांच अपने व्यक्तित्व के बारे में अच्छी बातें लिखिए देखिए हर मनुष्य के अंदर हर इंसान के अंदर अगर नेगेटिव की है अगर उसके अंदर कोई प्रॉब्लम है तो उसके अंदर दूसरा पहलू यह भी होता है किस के अंदर बहुत तारीफ पहुंचते ब्रिटिश होती है तो आप अपने क्या आपके अंदर कौन-कौन से 5 गुण हैं आप आप दिल्ली लिखिए आप डायरी लिखिए आप पांच आप जैसे आज की डेट डालिए आप लिखिए आप कौन-कौन सी कौन-कौन सी वजह है सी है जिसके कारण आप शांत रहते हैं जिसके कारण आप चिंतित रहते हैं जिसके कारण अतिक्रमण रहते हैं उसके बाद आप 5 पॉइंट दूसरे पेज में लिखिए आप की खूबियां कौन-कौन से हैं आपकी पर्सनालिटी में जो अच्छी चीजें हैं वह कौन-कौन सी है उसके पांच छह सात पॉइंट आप लिख लीजिए उसके बाद आपको मैं कुछ योगिक क्रिया बताता हूं अगर आपने उसमें योगी क्रिया को कर लिया तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा आप सबसे पहला कि आप सुबह 5:00 बजे उठना शुरू ब्रह्म और पर बिल्कुल अगर 5:00 बजे उठना अगर आपको ठीक होना है अगर आपको ओवर कम करना है अगर आपको इससे इससे आपको छुटकारा चाहिए आपको उससे इस परेशानी से आपको अगर आप को दूर करना है परेशानी को तो आप 5:00 बजे उठना शुरू करिए रोज सुबह 5:00 बजे और बिस्तर पर बैठ कर आप पहले ईश्वर को धन्यवाद दीजिए कि हे ईश्वर आपने मुझे जो भी दिया है बहुत ही प्रचुरता में दिया है बहुत सारी मात्रा में दिया है आपने मुझे सब कुछ दिया है आपको बहुत-बहुत धन्यवाद और मैं आशा करता हूं कि आगे भी आप मुझे बहुत अच्छी-अच्छी चीजें प्रदान करेंगे इस तरह से आपके जीवन में जो जो चीजें हैं उसके लिए पहले आप ईश्वर को प्रकृति को ब्रह्मांड को धन्यवाद कीजिए आंखें बंद करके और उसे अक्रिय कि आप आगे भी मुझे बहुत अच्छी-अच्छी चीजें देते रहेंगे और इस तरह से आप आंखें बंद करके शांति से बैठी है मन को शांत करिए और धन्यवाद उनको दीजिए ईश्वर को ईश्वर आपको धन्यवाद धन्यवाद थैंक यू थैंक यू थैंक यू कम से कम 2 मिनट तक उनको धन्यवाद दीजिए ईश्वर को जिन्होंने आपको इस सृष्टि पर लाया है आपके अच्छे मां-बाप दिए हैं अक्षय भाई बहन दिए हैं समाज में अच्छे लोग दिए हैं आपको अच्छी चीजें दी है आपको जो भी आपके जीवन में मिला है उसके लिए आप किस तक हो जाइए आप भगवान के प्रति ईश्वर के प्रति उनका आभार मानिए कि आपने जो भी दिया है मुझे बहुत दिया है और आगे भी आप मुझे बहुत सारी चीजें देते रहेंगे उसके बाद आप सूर्य नमस्कार के साथ ना करिए कम से कम नहीं तो 2010 चक्र करिए 10 चक्र करिए फास्ट में इसरो में अवश्य करें 10 चक्र आपको सुर नमस का करना है फास्ट में सूर्य नमस्कार करने के बाद आपको आधा घंटा योगनिद्रा करना है लेकिन उसके पहले आपको प्राणायाम की साधना करनी है प्राणायाम करने के लिए कपालभाति प्राणायाम करिए कम से कम कपालभाति प्राणायाम आप करिए 50 50 50 50 में 50 बार करिए कपालभाति प्राणायाम राधे मिनट का ब्रेक लीजिए फिर 50 बार के लिए 3 मिनट का ब्रेक लिए लीजिए फिर 50 बार करिए फिर आधी मिनट का ब्रेक लीजिए इस तरह से आप को 200 बार करना है ना तू हंड्रेड टाइम्स आपको करना है कपालभाति प्राणायाम उसके बाद आपको करना है अनुलोम-विलोम प्राणायाम 3 मिनट करिए फिर आधे मिनट का ब्रेक लीजिए फिर 3 मिनट करिए फिर आधे मिनट का ब्रेक लीजिए फिर 3 मिनट करिए आपको 9 मिनट आपको करना है अनुलोम विलोम उसके बाद आपको करना है भामरी प्राणायाम भ्रामरी प्राणायाम आपको करना है 5 बार फिर आपको ब्रेक लेना है 8 मिनट का खेल करना है 5 बार फिर आधे मिनट का ब्रेक लेना है फिर करना है 5 बार इस तरह से आपको करना है 15 बार भामरी प्राणायाम 5 प्लस 5 प्लस 55 ब्रेक लीजिए 5 बार करिए यह हुआ प्राणायाम तीन तरह के प्राणायाम करना है सूर्य नमस्कार करना है 10 प्लस 10 या 10 बार फ्लोर में 10 बार फास्ट में उसके बाद आपको करना है 3:00 प्राणायाम कपालभाती प्राणायाम अनुलोम विलोम प्राणायाम और राम जी प्रणम उसके बाद आपको करना है योग निद्रा योग्यता के बहुत सारे वीडियोस और यूट्यूब आपको मिल जाएंगे आप उसको लगा लीजिए और अपने नेट पर अपने आसन पर जिसके ऊपर आप योगासन कर रहे थे उसके ऊपर आप लेट जाइए और जैसे-जैसे आप को निर्देश दिया जा रहा है उस निर्देश का अनुपालन कर ही शरीर को ढीला छोड़ दीजिए शीतल कर दीजिए और आप कम से कम आधे घंटे का योग निद्रा आप पर डे करिए पढ़ने आधे घंटे की योगनिद्रा करिए और आधे घंटे की योगनिद्रा के बाद आप हाथ शासन करिए आने की आपको हंसना है आप अपने कमरे में कहीं भी बाहर आप हंसी है किसी से कोई शर्म करने की जरूरत नहीं है आप बहुत तेज तेज हाथ को ऊपर उठा उठा कर आप बहुत तेज देश दहाड़ लगा लगा कर आपका से इस तरह से आपको करना है कम से कम 1 मिनट से 2:00 मिनट तक आपको हंसना है और बस इतनी आपने एक्टिविटी अगर कर ली तो आप बहुत जल्दी आप का मन शांत होने लगेगा आप चिंता मुक्त होने लगेगी आपके अंदर कॉन्फिडेंस आने लगेगा और आप अपने जीवन को बहुत अच्छे से चला सकते हैं साथ में डाइट प्लान करिए आप अच्छी डाइट कीजिए संतुलित डाइट लीजिए अनाज को कम करिए आप फल फ्रूट को ज्यादा खाइए हरी सब्जी को ज्यादा खाइए साइड बहुत ज्यादा खाई है साला बहुत ज्यादा खाइए और साथ में आप आप फैट फूड्स बहुत ज्यादा कहिए वेजिटेबल खाइए सपोर्ट चाहिए जो अंकुरित आइटम है और इस तरह से आप अपने डाइट प्लान को संतुलित कर दीजिए बिलकुल संतुलित कर दीजिए और रात में सोने से पहले आपको दो घंटा सोने से पहले आप को भोजन करना है ध्यान रखेगा रात में 2 घंटा सोने से पहले जी हां और उसके बाद आपको सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण गुनगुने पानी से लेना है सोने के पहले दिल्ली पार्टी ध्यान रखें आंसर आपको पसंद आया होगा निश्चित ऑफिस से निकल पाएंगे आप चिंता मुक्त हो पाएंगे मैं यही आशा करता हूं आप को निरंतर अच्छा लगा हो तो मुझे फॉलो करने और कमेंट करके जरूर बताएं अगर आप फॉलो करेंगे तो अच्छा चालू जब तक मिल पाएंगे बहुत-बहुत धन्यवाद थैंक यू

bahut bahut namaskar main hoon yogi satyendra aapka bahut bahut swaagat karta hoon ek bahut hi accha prashna aaya hua hai main aapko padhakar suna raha hoon uske baad me uska answer dunga phir se dhoop se aur dhyan se suniye gaadi aur tel lekar baithe taki aap note kar payenge aapko kya kehti beti karni hai apne man ko shaant karne ke liye chinta mukt karne ke liye prashna padhakar sabse pehle suna raha hai mera dimag aur mera man aksar shaant nahi rehte aur mujhe bahut bechaini mehsus hoti hai main kya karu bahut hi accha prashna hai aaj bahut saari aabadi bahut saari jansankhya population aaj mansik pareshaniyo se gujar rahi hai mansik bimariyon se gujar rahi hai bilkul aaj kya ho raha hai chahen vaah koi student ho ya grahanee ho ya corporate me job kar rahe ho ya government par job kar rahe ho bussinessmen kisi bhi profile ki aapko aaj man ki shanti ki baat har koi karta hai unko lagta hai ki mera man itna bechain kyon rehta hai jabki koi wajah hai ki nahi hai toh aaj main aapko 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5 baar phir aadhe minute ka break lena hai phir karna hai 5 baar is tarah se aapko karna hai 15 baar bhamri pranayaam 5 plus 5 plus 55 break lijiye 5 baar kariye yah hua pranayaam teen tarah ke pranayaam karna hai surya namaskar karna hai 10 plus 10 ya 10 baar floor me 10 baar fast me uske baad aapko karna hai 3 00 pranayaam kapalbhati pranayaam anulom vilom pranayaam aur ram ji pranam uske baad aapko karna hai yog nidra yogyata ke bahut saare videos aur youtube aapko mil jaenge aap usko laga lijiye aur apne net par apne aasan par jiske upar aap yogasan kar rahe the uske upar aap late jaiye aur jaise jaise aap ko nirdesh diya ja raha hai us nirdesh ka anupaalan kar hi sharir ko dheela chhod dijiye shital kar dijiye aur aap kam se kam aadhe ghante ka yog nidra aap par day kariye padhne aadhe ghante ki yognidra kariye aur aadhe ghante ki yognidra ke baad aap hath shasan kariye aane ki aapko hansana hai aap apne kamre me kahin bhi bahar aap hansi hai kisi se koi sharm karne ki zarurat 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बहुत-बहुत नमस्कार मैं हूं योगी सत्येंद्र आपका बहुत-बहुत स्वागत करता हूं एक बहुत ही अच्छा प

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