वज़न घटाने के लिए क्या करूँ?...


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Dr Surabhi Jain

Nutritionist and Diet Expert

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जब हम बात करते हैं वेट कम करने की तू सबसे पहली चीज तो यह है कि जो वेट आप धीरे-धीरे आराम से कम करते हैं हेल्थी लाइफस्टाइल में चेंज करने के बाद और नाइट में हल्दी चेंज करने के बाद यदि आपने खाना खाना बंद कर दिया बहुत ज्यादा एक्सरसाइज शुरू कर दी और आप आजकल बहुत कम है आप 12 से 15 घंटे की फास्टिंग करेंगे सब कुछ चीज नहीं करना चाहिए आपको हेल्थी बैलेंस डाइट के साथ जिसके अंदर सारी चीजें हो उसको अपनी डाइट में शामिल करें सारी चीजों से मेरा मतलब है रोटी सब्जी दाल चावल सब कुछ चीज आपको कुछ भी नहीं करना पर पोषण कंट्रोल करते हुए यानी कि किसी भी चीज का सेवन बहुत ज्यादा नहीं होना चाहिए वजन को कंट्रोल करते भी इन सब चीजों का आपको लेना है और कोशिश करें कि अखिलेश पवन मन बाहर का खाना बाहर की चीजें फास्ट फूड बिल्कुल बंद कर दीजिए क्योंकि जो भी ज्यादा कैलरी साले फूड आइटम्स होते हैं जिसे बेकरी आइटम्स चौक विचो क्या कूल ड्रिंक्स हो गया या फिर अगर कोई हैबिट है तो स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग इसको भी आप बंद करें तो यह सब चीज करेंगे तो फॉर सिस्टर क्यों होता है कि आप डाइट में मॉडिफिकेशन करते हो तो यह स्टार्ट फीलिंग हेल्दी आपका स्टेमिना बढ़ेगा फिर सेकंड स्टेप ऑफ एक्सरसाइज शुरू करिए 10 से 12 दिन के बाद आप एक्सरसाइज शुरू करिए एक्सरसाइज स्टेप सिंपल वाकिंग से स्टार्ट करें कोई दिक्कत नहीं आ सकते हो जा सकते उसके बाद अगर आपको लगता है वेट लॉस हो रहा है कि नींद मास्टर ट्रेनिंग तो आप उसके बाद भी आप स्टैंड ट्रेनिंग के अंदर भी आप जा सकते हैं तो दो चीज है जो भी उसके बाद बहुत इंपॉर्टेंट है कि अगर अब जो भी खा रहे हो वह न्यूट्रिशस हूं ताकि खाने में किसी भी तरीके की कमी ना होते हुए फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स है ऑयल का इस्तेमाल थोड़ा कम करें मटोल का इस्तेमाल टोटल बंद मत कर दीजिएगा क्योंकि कल पर आगे जाकर दूसरी डेफिशियेंसी जाती है उसके बारे में अभी कोई जानकारी चाहिए तो आप उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं

jab hum baat karte hain wait kam karne ki tu sabse pehli cheez toh yeh hai ki jo wait aap dhire dhire aaram se kam karte hain healthy lifestyle mein change karne ke baad aur night mein haldi change karne ke baad yadi aapne khana khana band kar diya bahut zyada exercise shuru kar di aur aap aajkal bahut kam hai aap 12 se 15 ghante ki fasting karenge sab kuch cheez nahi karna chahiye aapko healthy balance diet ke saath jiske andar saree cheezen ho usko apni diet mein shaamil karein saree chijon se mera matlab hai roti sabzi dal chawal sab kuch cheez aapko kuch bhi nahi karna par poshan control karte hue yani ki kisi bhi cheez ka seven bahut zyada nahi hona chahiye wajan ko control karte bhi in sab chijon ka aapko lena hai aur koshish karein ki akhilesh pawan man bahar ka khana bahar ki cheezen fast food bilkul band kar dijiye kyonki jo bhi zyada Calorie saale food iteams hote hain jise bakery iteams chauk vicho kya cool drinks ho gaya ya phir agar koi habit hai toh smoking end drinking isko bhi aap band karein toh yeh sab cheez karenge toh for sister kyon hota hai ki aap diet mein modification karte ho toh yeh start feeling healthy aapka stamina badhega phir second step of exercise shuru kariye 10 se 12 din ke baad aap exercise shuru kariye exercise step simple Walking se start karein koi dikkat nahi aa sakte ho ja sakte uske baad agar aapko lagta hai wait loss ho raha hai ki neend master training toh aap uske baad bhi aap stand training ke andar bhi aap ja sakte hain toh do cheez hai jo bhi uske baad bahut important hai ki agar ab jo bhi kha rahe ho wah nyutrishas hoon taki khane mein kisi bhi tarike ki kami na hote hue Fruits end vegetables hai oil ka istemal thoda kam karein matol ka istemal total band mat kar dijiyega kyonki kal par aage jaakar dusri deficiency jati hai uske bare mein abhi koi jankari chahiye toh aap unse Contact kar sakte hain

जब हम बात करते हैं वेट कम करने की तू सबसे पहली चीज तो यह है कि जो वेट आप धीरे-धीरे आराम से

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