आत्मा किसको बोलते हैं?...


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Ghanshyamvan

मंदिर सेवा

1:08

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यह शरीर एक व्रत है इसमें 9 घोड़े जूते हैं जो 9 इंद्री हैं मन सारथी है बुद्धि ल काम है और जो इसमें यात्रा कर रहा है वही आत्मा है यही परमात्मा का स्वरुप है पानी के जो प्राणों का संचार करता है जो ज्योति यों में परम ज्योति है जिसकी सबकी पाकर इंद्रियां चेतन लेती है जिन की शक्ति से मन सोचता है वही आत्मा है उसका अनुभव करने के लिए हमें अपने आप को शरीर से अलग करना होगा अर्थात शरीर को भूल कर अपने स्वरूप का ध्यान करना होगा वही आत्मा है कहते हैं आत्मा सो परमात्मा वह परमात्मा का ही स्वरूप है

yeh sharir ek vrat hai ismein 9 ghode joote hain jo 9 indri hain man saarthi hai buddhi l kaam hai aur jo ismein yatra kar raha hai wahi aatma hai yahi paramatma ka swarup hai pani ke jo praanon ka sanchar karta hai jo jyoti yo mein param jyoti hai jiski sabaki pakar indriya chetan leti hai jin ki shakti se man sochta hai wahi aatma hai uska anubhav karne ke liye humein apne aap ko sharir se alag karna hoga arthat sharir ko bhul kar apne swaroop ka dhyan karna hoga wahi aatma hai kehte hain aatma so paramatma wah paramatma ka hi swaroop hai

यह शरीर एक व्रत है इसमें 9 घोड़े जूते हैं जो 9 इंद्री हैं मन सारथी है बुद्धि ल काम है और ज

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Er Jaisingh

Mathematics Solution, 1:00PM TO 2:00PM

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आत्मा मायने साउथ एच ओ यू एस

aatma maayne south h o you s

आत्मा मायने साउथ एच ओ यू एस

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मैं मन की आवाज को बोलते हैं

main man ki awaaz ko bolte hain

मैं मन की आवाज को बोलते हैं

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आत्मा या अपनी पद्यानी भारतीय दर्शन के महत्वपूर्ण विचारों में से एक है या उपनिषदों के मूलभूत विषय वस्तु के रूप में आता है यहां इससे अभिप्राय व्यक्ति में अंतर ही उस मूलभूत सत्य किया गया है जो कि सास्वत तत्व तथा मृत्यु के पश्चात भी इसका विनाश नहीं होता है आत्मा का विचरण जो है वह श्री भगवत गीता में किया गया है आत्मा को उत्तर में नीचे कांटा नहीं जा सकता अग्नि से जलाया नहीं जा सकता जल से उसे गिला नहीं किया जा सकता वायु से उसे सुखा नहीं सकती जिस प्रकार मनुष्य पुराने वस्त्रों का त्याग कर नए वस्त्र धारण करती है उसी प्रकार आत्मा अपने शरीर को त्यागकर नवीन मित्र ने शरीर को धारण करती है

aatma ya apni padyani bharatiya darshan ke mahatvapurna vicharon mein se ek hai ya upnishadon ke mulbhut vishay vastu ke roop mein aata hai yahan isse abhipray vyakti mein antar hi us mulbhut satya kiya gaya hai jo ki saswat tatva tatha mrityu ke pashchat bhi iska vinash nahi hota hai aatma ka vichran jo hai vaah shri bhagwat geeta mein kiya gaya hai aatma ko uttar mein niche kanta nahi ja sakta agni se jalaya nahi ja sakta jal se use gila nahi kiya ja sakta vayu se use sukha nahi sakti jis prakar manushya purane vastron ka tyag kar naye vastra dharan karti hai usi prakar aatma apne sharir ko tyagakar naveen mitra ne sharir ko dharan karti hai

आत्मा या अपनी पद्यानी भारतीय दर्शन के महत्वपूर्ण विचारों में से एक है या उपनिषदों के मूलभू

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