घर पर, बिना जिम जाए, वज़न कैसे कम करें?...


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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हेलो जय श्री राम मैं हूं संदीप एक योगा शिक्षक बात करते हैं आपके प्रश्न कि आपका प्रश्न है घर पर बिना जिम जाए वचन किस तरह कम करें आइए कोशिश करते हैं समझने की वजन बढ़ता क्यों है जब तक जानेंगे नहीं की वजन क्यों बढ़ता है इसका निवारण कैसे होगा आवश्यकता से अधिक ऊर्जा आवश्यकता से अधिक कैलरी का कंस्ट्रक्शन रेट बढ़ा देता है अब हमें यहां क्या ध्यान देना है सबसे पहले सही आहार का चुनाव बहुत जरूरी है जब तक सही आहार नहीं होगा वह पर नियंत्रण पाना मुश्किल होगा तो हमें करना क्या है पहली बात हमें ऑइली फूड नहीं खाना है शक्कर को शुगर को हमें बाय-बाय कह देना है शुगर एक दोपहर के समान कितना याद रखिए अगर आप वेट कम करना चाहते हो तो शुक्रवार को बाय-बाय रहना ही होगा पिछली बार खाना बहुत अधिक मात्रा में ना आए थोड़ा-थोड़ा ही खाना खाए खाना खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना है खाना खाने के बाद कम से कम 3 मिनट हमें वज्रासन में बैठा है वज्रासन यानी कि आपको अपने को बंद करके बैठना है अगर आपको तकलीफ होती है आप अनकंफरटेबल फील कर रहे हो तो आप तकिए का सहारा आखरी और बहुत जरूरी बात जब आप रात में सोते हो उस समय हमारे शरीर को ऊर्जा की जरूरत नहीं होती है तो आप रात तक भोजन है वह ना के बराबर की कुछ मात्रा में ही खाए तो यह कुछ सावधानियां है जो आपको बरतनी है और यह मैं अपने पर्सनल अनुभव के आधार पर आपको बोल रहा हूं कि यह चीजें की परिणाम अवश्य मिलेगा धन्यवाद जय श्री राम

hello jai shri ram main hoon sandeep ek yoga shikshak baat karte hain aapke prashna ki aapka prashna hai ghar par bina gym jaaye vachan kis tarah kam kare aaiye koshish karte hain samjhne ki wajan badhta kyon hai jab tak jaanege nahi ki wajan kyon badhta hai iska nivaran kaise hoga avashyakta se adhik urja avashyakta se adhik Calorie ka construction rate badha deta hai ab hamein yahan kya dhyan dena hai sabse pehle sahi aahaar ka chunav bahut zaroori hai jab tak sahi aahaar nahi hoga vaah par niyantran paana mushkil hoga toh hamein karna kya hai pehli baat hamein aili food nahi khana hai shakkar ko sugar ko hamein bye bye keh dena hai sugar ek dopahar ke saman kitna yaad rakhiye agar aap wait kam karna chahte ho toh sukravaar ko bye bye rehna hi hoga pichali baar khana bahut adhik matra me na aaye thoda thoda hi khana khaye khana khane ke baad turant paani nahi peena hai khana khane ke baad kam se kam 3 minute hamein vajrasan me baitha hai vajrasan yani ki aapko apne ko band karke baithana hai agar aapko takleef hoti hai aap anakamfaratebal feel kar rahe ho toh aap takiye ka sahara aakhri aur bahut zaroori baat jab aap raat me sote ho us samay hamare sharir ko urja ki zarurat nahi hoti hai toh aap raat tak bhojan hai vaah na ke barabar ki kuch matra me hi khaye toh yah kuch savdhaniya hai jo aapko bartani hai aur yah main apne personal anubhav ke aadhar par aapko bol raha hoon ki yah cheezen ki parinam avashya milega dhanyavad jai shri ram

हेलो जय श्री राम मैं हूं संदीप एक योगा शिक्षक बात करते हैं आपके प्रश्न कि आपका प्रश्न है घ

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Abhi singha roy

Gym Trainer

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बकरी फास्ट है उसको लाइट कीजिए आपको अगर बहुत ज्यादा प्रवचन बढ़ गया तो उसको एकदम ना कर दीजिए कुछ दिनों के लिए पिक्चर जब भी आपको टाइम मिले छत का स्विच ऑफ करना है और फिर चलना फिर उतरना है फिर शर्मा इस टाइप का करना है अगर आप लड़के दो लिप्स मारिए अगर घर में कोई अच्छी लिंग की फीलिंग कर सकता है क्या पूजा पाठ करना या तो कोशिश ना करें ना के बराबर करना होगा

bakri fast hai usko light kijiye aapko agar bahut zyada pravachan badh gaya toh usko ekdam na kar dijiye kuch dino ke liye picture jab bhi aapko time mile chhat ka switch of karna hai aur phir chalna phir utarna hai phir sharma is type ka karna hai agar aap ladke do lips mariye agar ghar mein koi achi ling ki feeling kar sakta hai kya puja path karna ya toh koshish na kare na ke barabar karna hoga

बकरी फास्ट है उसको लाइट कीजिए आपको अगर बहुत ज्यादा प्रवचन बढ़ गया तो उसको एकदम ना कर दीजिए

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Veeresh Kumar

Physiotherapist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अगर आप घर पर बिना जिम जाए अपना वेट कम करना चाहते हो तो इसके लिए आपको प्रॉपर किसी अच्छे डाइटिशियन से मिलना होगा और साथ में वालों ने वह थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करनी होंगी डाइट का खर्चा ध्यान रखना होगा अगर आप जिम जाओगे कि हमसे भी उतना नहीं फर्क पड़ेगा डाइट जरूरी है बाहर का खाना यह सब सुना होगा डाइट में और आप किसी अच्छे डाइटिशियन से मिलेंगे तो आपका घर पर ही वेट कम हो जाएगा

agar aap ghar par bina gym jaaye apna wait kam karna chahte ho toh iske liye aapko proper kisi acche dietician se milna hoga aur saath mein walon ne vaah thodi bahut exercise karni hongi diet ka kharcha dhyan rakhna hoga agar aap gym jaoge ki humse bhi utana nahi fark padega diet zaroori hai bahar ka khana yah sab suna hoga diet mein aur aap kisi acche dietician se milenge toh aapka ghar par hi wait kam ho jaega

अगर आप घर पर बिना जिम जाए अपना वेट कम करना चाहते हो तो इसके लिए आपको प्रॉपर किसी अच्छे डाइ

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धर्मदेव सिंह भाटी

कुश्ती प्रशिक्षक

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

मेरे विचार से यह जरूरी नहीं है कि हम वजन कम करने के लिए जिम ही जाएं घर पर रहकर भी हम वजन को मेंटेन कर सकते हैं कम कर सकते हैं हमें अपने भोजन का ध्यान रखना चाहिए भोजन में फास्ट फूड कम लेनी चाहिए और वजन कम करने के लिए हम घर पर ऐसे एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे हमारे शरीर का पसीना बहा रहा है जैसे रोप स्किपिंग कर सकते हैं घर पर ही रस्सी को सकते हैं सेटअप लगा सकते हैं जोगिंग कर सकते हैं आईने एक्शन कर सकते हैं और बहुत से ऐसे व्यायाम हैं अनुलोम विलोम कर सकते हैं भास्त्रिका प्राणायाम कर सकते हैं इन एक्सरसाइज से घर पर ही रहकर वजन को कम किया जा सकता है

mere vichar se yah zaroori nahi hai ki hum wajan kam karne ke liye gym hi jaye ghar par rahkar bhi hum wajan ko maintain kar sakte hain kam kar sakte hain hamein apne bhojan ka dhyan rakhna chahiye bhojan mein fast food kam leni chahiye aur wajan kam karne ke liye hum ghar par aise exercise karni chahiye jisse hamare sharir ka paseena baha raha hai jaise rope skipping kar sakte hain ghar par hi rassi ko sakte hain setup laga sakte hain jogging kar sakte hain aaine action kar sakte hain aur bahut se aise vyayam hain anulom vilom kar sakte hain bhastrika pranayaam kar sakte hain in exercise se ghar par hi rahkar wajan ko kam kiya ja sakta hai

मेरे विचार से यह जरूरी नहीं है कि हम वजन कम करने के लिए जिम ही जाएं घर पर रहकर भी हम वजन क

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Sushmaa Jaiswal

Nutritionist

2:38

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Rajkumar Koree

Health and Fitness Expert

0:42
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आप अगर वेट लॉस करना चाहे तो आपको कुछ पर्टिकुलर कुछ एक्सरसाइज रहती हैं जो आपको नेट पर भी मिल जाएंगे वेट लॉस वेट लॉस एक्सरसाइज बॉडी में जो चीज चाहिए वह नहीं हो पाता और सारे विटामिनवाटर अच्छे से नहीं आपके मजबूत वाला हिस्सा कमजोर पड़ जाएगा

aap agar wait loss karna chahen toh aapko kuch particular kuch exercise rehti hain jo aapko net par bhi mil jaenge wait loss wait loss exercise body mein jo cheez chahiye vaah nahi ho pata aur saare vitaminvatar acche se nahi aapke majboot vala hissa kamjor pad jaega

आप अगर वेट लॉस करना चाहे तो आपको कुछ पर्टिकुलर कुछ एक्सरसाइज रहती हैं जो आपको नेट पर भी मि

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Rahul Jangra

Health and Fitness Expert, Yoga Teacher

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

देखें अगर आपकी नहीं जाना चाहते और घर पर यह सब करना चाहते हैं तो आपको को मेजर आपकी डाइट में चेंज करना पड़ेगा तो डाइट में आपको कम से कम दो टाइम की डाइट में आना पड़ेगा दो टाइम में भी आपको देखना है क्या खाना है और बहुत सारा बॉडी वेट वर्क आउट हो सकता है घर में आप कर सकते हैं बुडबक वर्कआउट को को एक्सरसाइज को आपको कोई कमेंट तो कुछ भी चीज नहीं चाहिए बस आप को मेंटली स्ट्रांग होना है कि आपको आधे से एक घंटा फ्री होम बॉडी वेट वर्कआउट को देना ही देना ही है नेट पर यूट्यूब पर आप कहीं भी सर्च करेंगे तो बॉडी वेट वर्कआउट में तो वहां पर आप देख कर सकते हैं और मैं बता देता हूं यह कोई जादू नहीं होने वाला है आपका बहुत जल्दी रिजल्ट नहीं मिलेंगे होम घर पर आपको लॉन्ग उस में चलना पड़ेगा सिक्से इतना सेवन ईयर के लिए करना पड़ेगा दरभंगिया के गछिया गुजरात कंटिन्यू इन चीजों को करते हो कंटिन्यू आपको आदर्श एक घंटा देते हो दिल्ली चाहे कुछ भी हो तो हंड्रेड परसेंट आपको 6 महीने से 1 साल के अंदर लड़का अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे अदर वाइज आप सोच रहे हैं 2131 में आप भूल जाएं ऐसा बिल्कुल ना करें तो आप इसको लोंग उसमें लेकर चलेंगे घर पर तो आपको हंड्रेड परसेंट चेंज आएंगी हंड्रेड परसेंट सेल्फी लेंगे तो इस बात को ध्यान में रखें और जल्दी स्टार्ट कीजिए अपनी हल्का ध्यान रखिए सबसे जरूरी चीज है तेरी मुस्कुराते रहिए मैं बाय

dekhen agar aapki nahi jana chahte aur ghar par yah sab karna chahte hain toh aapko ko major aapki diet mein change karna padega toh diet mein aapko kam se kam do time ki diet mein aana padega do time mein bhi aapko dekhna hai kya khana hai aur bahut saara body wait work out ho sakta hai ghar mein aap kar sakte hain budabak workout ko ko exercise ko aapko koi comment toh kuch bhi cheez nahi chahiye bus aap ko mentally strong hona hai ki aapko aadhe se ek ghanta free home body wait workout ko dena hi dena hi hai net par youtube par aap kahin bhi search karenge toh body wait workout mein toh wahan par aap dekh kar sakte hain aur main bata deta hoon yah koi jadu nahi hone vala hai aapka bahut jaldi result nahi milenge home ghar par aapko long us mein chalna padega sikse itna seven year ke liye karna padega darabhangiya ke gachhiya gujarat continue in chijon ko karte ho continue aapko adarsh ek ghanta dete ho delhi chahen kuch bhi ho toh hundred percent aapko 6 mahine se 1 saal ke andar ladka acche result dekhne ko milenge other wise aap soch rahe hain 2131 mein aap bhool jayen aisa bilkul na kare toh aap isko long usme lekar chalenge ghar par toh aapko hundred percent change aayengi hundred percent selfie lenge toh is baat ko dhyan mein rakhen aur jaldi start kijiye apni halka dhyan rakhiye sabse zaroori cheez hai teri muskurate rahiye main bye

देखें अगर आपकी नहीं जाना चाहते और घर पर यह सब करना चाहते हैं तो आपको को मेजर आपकी डाइट में

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Ranjeet Kumar

Wellness Coach

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

इसके लिए आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते हैं क्योंकि मैं एक मिलने पूछूं और मैं लोगों को खाने पीने और जीवनशैली में बदलाव करके वजन को कम करने और कम हुए भजन को हमेशा बनाए रखने के लिए मदद करता हूं यह गाइडेंस एक बहुत ही आसान होती है जिसे कर करके आप घर से ही बेहतर रह सकते हैं

iske liye aap mujhse Contact kar sakte hain kyonki main ek milne puchoon aur main logo ko khane peene aur jeevan shaili mein badlav karke wajan ko kam karne aur kam hue bhajan ko hamesha banaye rakhne ke liye madad karta hoon yah guidance ek bahut hi aasaan hoti hai jise kar karke aap ghar se hi behtar reh sakte hain

इसके लिए आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते हैं क्योंकि मैं एक मिलने पूछूं और मैं लोगों को खाने पीन

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Riyansh

Student

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

घर पर ही बिना जिम जाए वजन कैसे कम करें उसका आंसर है अब गर्म पानी पिए सुबह उठते ही कम से कम 4 ब्लॉक दिन में जब भी पिए गर्म पानी पीने के बाद का नाम पानी खाने के बाद आप एकदम पानी ना पिए और घर पर सुबह एक्सरसाइज योगा करें ध्यान लगाएं तो बिना जिम के भी आपका वजन काफी कम हो जाएगा

ghar par hi bina gym jaaye wajan kaise kam kare uska answer hai ab garam paani piye subah uthte hi kam se kam 4 block din mein jab bhi piye garam paani peene ke baad ka naam paani khane ke baad aap ekdam paani na piye aur ghar par subah exercise yoga kare dhyan lagaye toh bina gym ke bhi aapka wajan kaafi kam ho jaega

घर पर ही बिना जिम जाए वजन कैसे कम करें उसका आंसर है अब गर्म पानी पिए सुबह उठते ही कम से कम

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Alok Sharm

Student

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हां जी तो मैं आपको बताने जा रहा हूं कि घर पर बिना जिम जाए कैसे वजन बढ़ाए तो आपको दोस्त करना क्या है कि आपको तो चाहत से लेकर 6 घंटे की नींद लेनी है ठीक है और सुबह उठकर काले चने और मूंग सोयाबीन और मूंगफली दाने हिंदू कर भूल जाय तब उनको सुबह खाना है और उनका बचा हुआ पानी को छानकर पी लें फिर जब पूरी दो 3 घंटे बाद आप तो अकेली एक गिलास दूध का सेवन करें उसके बाद आप नाश्ते में ऊंट चलें क्या बलिया जवाब खाना खाने जाए तो यू की नमकीन पिंड खजूर और सलाद चार रोटी और सब्जी आपके यहां बनी हो तो उसका सेवन करें शाम की टाइम सोते समय एक गिलास दूध और एक मल्टीविटामिन टैबलेट अश्वगंधा शतावरी यष्टिमधु बॉक्सर इन द कार आप रात के टाइम सोने से पहले उन्होंने दूध में सेवन करें इससे आपकी सेहत बहुत अच्छी हो जाएगी बिना जिम जाए धन्यवाद

haan ji toh main aapko batane ja raha hoon ki ghar par bina gym jaye kaise wajan badhae toh aapko dost karna kya hai ki aapko toh chahat se lekar 6 ghante ki neend leni hai theek hai aur subah uthakar kaale chane aur moong soyabean aur mungfaali daane hindu kar bhul jaye tab unko subah khana hai aur unka bacha hua pani ko chanakar p le phir jab puri do 3 ghante baad aap toh akeli ek glass doodh ka seven karein uske baad aap naste mein unth chalen kya baliya jawab khana khane jaye toh you ki namkeen pind khajur aur salad char roti aur sabzi aapke yahan bani ho toh uska seven karein shaam ki time sote samay ek glass doodh aur ek Multivitamin tablet ashawagandha shataavari yashtimadhu boxer in the car aap raat ke time sone se pehle unhone doodh mein seven karein isse aapki sehat bahut acchi ho jayegi bina gym jaye dhanyavad

हां जी तो मैं आपको बताने जा रहा हूं कि घर पर बिना जिम जाए कैसे वजन बढ़ाए तो आपको दोस्त करन

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