सोशल एंग्जायटी को काम कैसे करें?...


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Deepesh

Psychologist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सोशल एंजाइटी को खत्म करने का सबसे आसान और सटीक तरीका है मेडिटेशन सोशल एंजाइटी मतलब जवाब बाहर जाने लोगों से मिलने यह ज्यादा लोगों का आप से बात करना जब आपको अच्छा ना लगे उस मोमेंट पर अगर आप कुछ समय अपने आप को दें और रोज 5:00 से 7:00 या 10 मिनट मेडिटेशन करें तो आपको 565 में दिन से ही मजा आने लगेगा और जहां तक मेरा मानना है बाहर गया तेरे दिन तक आपकी सोशल एंजाइटी अपने आप कम होने लगी थी पर अब यह मत समझना कि 5 मिनट का मेडिटेशन करना आसान होगा मेडिटेशन कैसे करना है उसका बैक तरीका होता है बट ग्राफ कला कुर्सी करें रोज के 5 मिनट तो आपकी लाइफ में एक अलग ही प्रशिक्षण दिया जाएगा प्रशासन की मतलब देखने का नजरिया आपका बदल जाएगा जब लोग जिन चीजों से आप को डर लगता था लोगों से फिर आपको उन लोगों से बिल्कुल भी जरा भी डर नहीं लगेगा आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस आ जाएगा कि आपके सामने 10 या 12 या 15 लोग भी है तो भी आप उनको डील कर सकें दूसरा सोसाइटी का एकल करने का एक तरीका यह है कि आप भूत सुबह या रोज रात को सोने से पहले एक डायरी में अपने थॉट्स लिखें ताकि सा जो भी अच्छा होगा जो बुरा हुआ जो आपके विचार हैं कुछ अच्छे कुछ बुरे बिना उनको जज करें वह विचार आप अपनी डायरी में लिखे और इसका प्रभाव आपको तीसरे या चौथे दिन के बाद से दिखने लगेगा जैसे जैसे आप अपने विचारों को एनालाइजर फरीदा करते जाएंगे वैसे वैसे आपकी सोशल एंजाइटी का लेवल भी धीमे-धीमे कम होने लगेगा इसके लिए आपको थोड़ा सा सब्र रखने की जरूरत है शुरुआत के 10 से 15 दिन उसके बाद आपको इस काम में मजा आने लगेगा

social anxiety ko khatam karne ka sabse aasaan aur sateek tarika hai meditation social anxiety matlab jawab bahar jaane logo se milne yah zyada logo ka aap se baat karna jab aapko accha na lage us moment par agar aap kuch samay apne aap ko de aur roj 5 00 se 7 00 ya 10 minute meditation kare toh aapko 565 me din se hi maza aane lagega aur jaha tak mera manana hai bahar gaya tere din tak aapki social anxiety apne aap kam hone lagi thi par ab yah mat samajhna ki 5 minute ka meditation karna aasaan hoga meditation kaise karna hai uska back tarika hota hai but graph kala kursi kare roj ke 5 minute toh aapki life me ek alag hi prashikshan diya jaega prashasan ki matlab dekhne ka najariya aapka badal jaega jab log jin chijon se aap ko dar lagta tha logo se phir aapko un logo se bilkul bhi zara bhi dar nahi lagega aapke andar ek confidence aa jaega ki aapke saamne 10 ya 12 ya 15 log bhi hai toh bhi aap unko deal kar sake doosra society ka ekal karne ka ek tarika yah hai ki aap bhoot subah ya roj raat ko sone se pehle ek diary me apne thoughts likhen taki sa jo bhi accha hoga jo bura hua jo aapke vichar hain kuch acche kuch bure bina unko judge kare vaah vichar aap apni diary me likhe aur iska prabhav aapko teesre ya chauthe din ke baad se dikhne lagega jaise jaise aap apne vicharon ko enalaijar farida karte jaenge waise waise aapki social anxiety ka level bhi dhime dhime kam hone lagega iske liye aapko thoda sa sabra rakhne ki zarurat hai shuruat ke 10 se 15 din uske baad aapko is kaam me maza aane lagega

सोशल एंजाइटी को खत्म करने का सबसे आसान और सटीक तरीका है मेडिटेशन सोशल एंजाइटी मतलब जवाब ब

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Dr. Vikas Bhatheja

Psychologist

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Dr. Archana Jain

RCI Registered Rehb Psychologist, Counselor, NLP Practitioner, Reiki Master

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सोशल एंजाइटी को कम कैसे करें सोशल एंजाइटी मींस जब आप लोगों के बीच में जाने में घबराहट महसूस करती है या उनसे बातचीत करने में आपको झिझक होती है अब डरने लगती हैं तब आपको सोशल एंजाइटी होती है इसको कम करने के लिए आप घर में प्रैक्टिस करें छोटे-छोटे सेंटेंस बनाएं कि जब आप लोगों के बीच में होते हैं अब किस तरह से बातचीत शुरू कर सकते हैं छोटे-छोटे क्वेश्चंस बनाएं लोगों के बीच में रहकर आप किस तरह से व्यवहार करें उनके साथ में किस तरह से मेलजोल को बढ़ाएं इसके साथ ही आप विजुलाइजेशन टेक्निक भी यूज कर सकते हैं उसके लिए आप शांत बैठे डिब्रिट करें और सोचे कि आप लोगों के बीच में हैं और आप बहुत अच्छे से बातचीत कर रहे हैं लोगों के साथ में व्यवहार कर रहे हैं आप बहुत एंजॉय कर रहे हैं बहुत खुश हैं इस पर एस्से इन चीजों का घर में प्रैक्टिस करने से आप में एक आत्मविश्वास आएगा और आप लोगों के बीच में जाना शुरू करें छोटे ग्रुप में जाएं और आप बातचीत शुरू करें मेलजोल बढ़ाए धीरे-धीरे आप लोगों के बीच में जाने में आप कंफर्टेबल महसूस करने लगे इसके साथ ही आप सुनने की आदत डालें कि लोग किस तरह से बात करते हैं किस तरह से व्यवहार करते हैं आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आप किन परिस्थिति में एडजस्ट होने लगी और आप अपने आपको कंफर्टेबल महसूस करने लगे और इसी के साथ फिर आपकी सोशल एंजाइटी भी धीरे-धीरे कम होने लगेगी थैंक यू गॉड ब्लेस यू

social anxiety ko kam kaise kare social anxiety means jab aap logo ke beech me jaane me ghabarahat mehsus karti hai ya unse batchit karne me aapko jhijhak hoti hai ab darane lagti hain tab aapko social anxiety hoti hai isko kam karne ke liye aap ghar me practice kare chote chote sentence banaye ki jab aap logo ke beech me hote hain ab kis tarah se batchit shuru kar sakte hain chote chote questions banaye logo ke beech me rahkar aap kis tarah se vyavhar kare unke saath me kis tarah se meljol ko badhaye iske saath hi aap vijulaijeshan technique bhi use kar sakte hain uske liye aap shaant baithe dibrit kare aur soche ki aap logo ke beech me hain aur aap bahut acche se batchit kar rahe hain logo ke saath me vyavhar kar rahe hain aap bahut enjoy kar rahe hain bahut khush hain is par essay in chijon ka ghar me practice karne se aap me ek aatmvishvaas aayega aur aap logo ke beech me jana shuru kare chote group me jayen aur aap batchit shuru kare meljol badhae dhire dhire aap logo ke beech me jaane me aap Comfortable mehsus karne lage iske saath hi aap sunne ki aadat Daalein ki log kis tarah se baat karte hain kis tarah se vyavhar karte hain aap dekhenge ki dhire dhire aap kin paristhiti me adjust hone lagi aur aap apne aapko Comfortable mehsus karne lage aur isi ke saath phir aapki social anxiety bhi dhire dhire kam hone lagegi thank you god bless you

सोशल एंजाइटी को कम कैसे करें सोशल एंजाइटी मींस जब आप लोगों के बीच में जाने में घबराहट महसू

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Pushpa Gupta

Psychologist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

फोटो एंड बाइक की थी वह है जब हम समाज में लोगों के साथ उठने बैठने में बात करने में मैं आपको अच्छा महसूस करते हैं ऐसे में उसे कम करने के लिए सबसे पहले तो हमें डिफ्लेटिंग करना चाहिए मेडिटेशन करना चाहिए उसके साथ लक्षण टेक्निक अपनाने चाहिए और हम बात करने में ज्यादा हमें दो के साथ खुलने मिलने में कम समय लगता है इसके अलावा हमें इस माहौल में रहते हैं जिस समाज में रहते हैं जहां के लोग की तरह के लोग रहते उनके बारे में जानकारियां खट्टा कीजिए उनके बारे में उनकी राय जानी है फिर अपना इंटरव्यू बताइए आप सोशल एंजाइटी आपकी कम हो जाएगी और आप अपने आपको हमेशा सकारात्मक सोच के साथ में थे नेगेटिविटी को बहुत कम देखें हर किसी में पॉजिटिव देखें और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े तरक्की सोसाइटी

photo and bike ki thi vaah hai jab hum samaj me logo ke saath uthane baithne me baat karne me main aapko accha mehsus karte hain aise me use kam karne ke liye sabse pehle toh hamein difleting karna chahiye meditation karna chahiye uske saath lakshan technique apnane chahiye aur hum baat karne me zyada hamein do ke saath khulne milne me kam samay lagta hai iske alava hamein is maahaul me rehte hain jis samaj me rehte hain jaha ke log ki tarah ke log rehte unke bare me jankariyan khatta kijiye unke bare me unki rai jani hai phir apna interview bataiye aap social anxiety aapki kam ho jayegi aur aap apne aapko hamesha sakaratmak soch ke saath me the negativity ko bahut kam dekhen har kisi me positive dekhen aur sakaratmak soch ke saath aage badhe tarakki society

फोटो एंड बाइक की थी वह है जब हम समाज में लोगों के साथ उठने बैठने में बात करने में मैं आपको

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Priyanka

Psychologist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सोशल इनसाइटी को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा सोशल रहे ठीक है आप आउटडोर गेम्स खेलने ओके हम जब आउटडोर गेम्स खेलते तो हमें बहुत से लोग मिलते हमारी टीम होती है तब आउटडोर गेम खेले जाते से ज्यादा सोशलाइज्ड रहे ज्यादा से ज्यादा कामली फंक्शंस मिल जाए जब हम किसी के बीच में बैठते हैं तो अपने किसी पर टॉपिक पर अपनी राय देना सीखे अपनी बात बोलना सीखे इससे आपका सोशल एंजायटी धीरे-धीरे कम होने लग जाएगा

social inasaiti ko khatam karne ka sabse accha tarika hai ki aap zyada se zyada social rahe theek hai aap outdoor games khelne ok hum jab outdoor games khelte toh hamein bahut se log milte hamari team hoti hai tab outdoor game khele jaate se zyada soshlaijd rahe zyada se zyada calmly fankshans mil jaaye jab hum kisi ke beech mein baithate hain toh apne kisi par topic par apni rai dena sikhe apni baat bolna sikhe isse aapka social enjayati dhire dhire kam hone lag jaega

सोशल इनसाइटी को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ज्यादा से ज्यादा सोशल रहे ठीक है आप

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Dr Raj Kumar Kochar

Ayurvedic Doctors ( Researcher )

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सोशल एक्टिविटी में ज्यादा पार्टिसिपेट करें पता लग जाएगी अपने अब आपकी खत्म हो जाएगी

social activity mein zyada participate kare pata lag jayegi apne ab aapki khatam ho jayegi

सोशल एक्टिविटी में ज्यादा पार्टिसिपेट करें पता लग जाएगी अपने अब आपकी खत्म हो जाएगी

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Dr.Nisha Joshi

Psychologist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बहुत अच्छा प्रश्न है सोशल एंजाइटी को कम कैसे करें तो सामाजिक जीवन से जीवन में अत्यंत सतर्क रहता है उसे हरदम ऐसा लगता है कि लोग उसे ही घूर रहे वह भीड़ वाली जगहों और सामाजिक समारोह में जाने से बचने की कोशिश करता है कि ऐसे माहौल में उसे बहुत घबराहट महसूस होती है तो फिर क्या करना चाहिए आपको कैसे बचें दिनचर्या बनाएं को भी पौष्टिक आहार की जरूरत होती इसलिए अपने भोजन में फलों और हरी सब्जियां प्रार्थना प्रमुखता से शामिल करना चाहिए घर की नियमित एक्सरसाइज और योगा अभ्यास करें इस समस्या से बचने के लिए ध्यान भी फायदेमंद होता है टेरिबल कॉर्टेक्स को मजबूती मिलती है मस्ती का यही इस संस्मरण शक्ति एकाग्रता और तर्कशक्ति के लिए जिम्मेदार होता है दोस्ती बताएं खुलकर अपनी भावना शेयर करें अपनी क्षमताओं का आकलन करके बनाएं कार्य को प्राथमिकता तय करें एक साथ कई काम करने से बचे ओके अगर कभी किसी बात को लेकर एनसीआरटी हो तो उसका सामना करने की आदत डालें उससे बचने की कोशिश कभी ना करें क्योंकि अब जो कि व्यक्ति ऐसी मनोदशा से जितना अधिक बचने की कोशिश करता है समस्या उतनी ही तेजी से बढ़ती जाती है ओके की समस्या को छोटे-छोटे टुकड़ों में हल करने की कोशिश करें एक ही दिन में इनका समाधान संभव नहीं है इसलिए धैर्य के साथ प्रयास करें नियमित रूप से डायरी मेंटेन करना भी फायदेमंद साबित होगा ओके रोजाना रात को सोने से पहले अपनी डायरी में विस्तृत रूप से लिखें कि आज दिन भर में आपको किस चिंता या भाई ने सबसे ज्यादा परेशान किया और उससे दूर करने के लिए और उससे क्या कोशिश की गई मन को तार्किक ढंग से समझने की कोशिश करें यह आशंका निराधार है ओके दूर करने के लिए अपने मां से दूर रहे क्योंकि ऐसी चीजों से बनती है

bahut accha prashna hai social anxiety ko kam kaise kare toh samajik jeevan se jeevan mein atyant satark rehta hai use hardum aisa lagta hai ki log use hi ghoor rahe vaah bheed wali jagaho aur samajik samaroh mein jaane se bachne ki koshish karta hai ki aise maahaul mein use bahut ghabarahat mehsus hoti hai toh phir kya karna chahiye aapko kaise bache dincharya banaye ko bhi paushtik aahaar ki zarurat hoti isliye apne bhojan mein falon aur hari sabjiyan prarthna pramukhta se shaamil karna chahiye ghar ki niyamit exercise aur yoga abhyas kare is samasya se bachne ke liye dhyan bhi faydemand hota hai teribal cortex ko majbuti milti hai masti ka yahi is sansmaran shakti ekagrata aur tarkshakti ke liye zimmedar hota hai dosti bataye khulkar apni bhavna share kare apni kshamataon ka aakalan karke banaye karya ko prathamikta tay kare ek saath kai kaam karne se bache ok agar kabhi kisi baat ko lekar ncert ho toh uska samana karne ki aadat Daalein usse bachne ki koshish kabhi na kare kyonki ab jo ki vyakti aisi manodasha se jitna adhik bachne ki koshish karta hai samasya utani hi teji se badhti jaati hai ok ki samasya ko chote chhote tukadon mein hal karne ki koshish kare ek hi din mein inka samadhan sambhav nahi hai isliye dhairya ke saath prayas kare niyamit roop se diary maintain karna bhi faydemand saabit hoga ok rojana raat ko sone se pehle apni diary mein vistrit roop se likhen ki aaj din bhar mein aapko kis chinta ya bhai ne sabse zyada pareshan kiya aur usse dur karne ke liye aur usse kya koshish ki gayi man ko tarkik dhang se samjhne ki koshish kare yah ashanka niradhar hai ok dur karne ke liye apne maa se dur rahe kyonki aisi chijon se banti hai

बहुत अच्छा प्रश्न है सोशल एंजाइटी को कम कैसे करें तो सामाजिक जीवन से जीवन में अत्यंत सतर्क

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Asfaq Hussain

Psychologist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सोशल एंजाइटी को ठीक करने के लिए बीयर थेरेपी कारगर है श्रीमती डिसेंसटाइजेशन ब्लडिंग इंप्लॉजन आदि कुछ तकनीक बहुत बेहतर तरीके से काम करती है सोशल एंजाइटी को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है धन्यवाद

social anxiety ko theek karne ke liye beer therapy kargar hai shrimati disensataijeshan blooding implajan aadi kuch taknik bahut behtar tarike se kaam karti hai social anxiety ko puri tarah theek kiya ja sakta hai dhanyavad

सोशल एंजाइटी को ठीक करने के लिए बीयर थेरेपी कारगर है श्रीमती डिसेंसटाइजेशन ब्लडिंग इंप्

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munmun

Volunteer

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

देखिए अगर आपको जो सोशल एंजाइटी जो है आप उसके लिए जो है किसी न्यूरोलॉजिस्ट की जो सहायता ले सकते हैं उनकी सहायता ले कर जो है आप अपना इलाज करवाइए पर रख लो चेकअप करवाते रहिए और मेडिसिंस लेते रहिए जिससे कि आपके एंड्रॉयड की जो प्रॉब्लम है वह खत्म हो जाएगी

dekhiye agar aapko jo social anxiety jo hai aap uske liye jo hai kisi neurologist ki jo sahayta le sakte hain unki sahayta le kar jo hai aap apna ilaj karavaiye par rakh lo checkup karwaate rahiye aur medisins lete rahiye jisse ki aapke android ki jo problem hai vaah khatam ho jayegi

देखिए अगर आपको जो सोशल एंजाइटी जो है आप उसके लिए जो है किसी न्यूरोलॉजिस्ट की जो सहायता ले

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