बिज़्नेस प्लान बनाने के लिए हमें किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?...


user

Sefali

Media-Ad Sales

1:33
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बिजनेस प्लान बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको मार्केट रिसर्च बहुत अच्छे से करनी होगीl आप जो भी प्रोडक्ट लॉन्च कर रहे हैं, या फिर सर्विस प्रोवाइड करने वाले हैं उसकी रिक्वायरमेंट किन-किन रीजन में है क्या की टीजी रहेगी, आप किस तरह से उसको लॉन्च करना चाहते हैं, कहां पर लोकेशन होगा जिसका आप उसका ऑफिस या फिर जो भी शोरूम में जो भी है आप वो डालना चाहते हैं, तो यह सब बहुत इंपोर्टेंट चीज़ है प्लस आपकी जो इन्वेस्टमेंट होगी वो किस तरह से होगी, कितनी होगी और कहां पे कौन सा इन्वेस्टमेंट में, कौन से सेगमेंट में कितना खर्चा हो रहा है, कितने लोगों की आपको जरूरत पड़ेगी आपके प्रोडक्ट या फिर सर्विस को प्रॉपली प्रोवाइड करने के लिए आपको कितना कैपिटल जरुरत पड़ेगाl तो यह सब को जो रिसर्च है आपको बहुत ज्यादा जरूरी है और स्पेशली मार्केट रिसर्च बहुत ज्यादा जरूरी है, क्या आपकी प्रोडक्ट की रिक्वायरमेंट कैसे किस मार्केट में कौन सी टीजी में जाने वाली और लोगों और कौन-कौन से आप कौन-कौन से मीडियम ऑफ मार्केटिंग लेने वाले हैं, चाहे वो डिजिटल मार्केटिंग हो या फिर बेसिक ओ.च मार्केटिंग हो या सोशल नेटवर्किंग से कोई भी मार्केटिंग हो आप कौन सा लेने चाहते है, तो यह सब बातों का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है, आप बिजनेस मॉडल तैयार करते वक्तl

business plan banane ke liye sabse pehle toh aapko market research bahut acche se karni hogi aap jo bhi product launch kar rahe hain ya phir service provide karne waale hain uski requirement kin kin reason mein hai kya ki TG rahegi aap kis tarah se usko launch karna chahte hain kahaan par location hoga jiska aap uska office ya phir jo bhi showroom mein jo bhi hai aap vo dalna chahte hain toh yah sab bahut important cheez hai plus aapki jo investment hogi vo kis tarah se hogi kitni hogi aur kahaan pe kaun sa investment mein kaunsi Segment mein kitna kharcha ho raha hai kitne logo ki aapko zarurat padegi aapke product ya phir service ko prapali provide karne ke liye aapko kitna capital zarurat padega toh yah sab ko jo research hai aapko bahut zyada zaroori hai aur speshli market research bahut zyada zaroori hai kya aapki product ki requirement kaise kis market mein kaun si TG mein jaane wali aur logo aur kaun kaunsi aap kaun kaunsi medium of marketing lene waale hain chahen vo digital marketing ho ya phir basic o ch marketing ho ya social networking se koi bhi marketing ho aap kaun sa lene chahte hai toh yah sab baaton ka dhyan rakhna bahut zyada zaroori hai aap business model taiyar karte waqt

बिजनेस प्लान बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको मार्केट रिसर्च बहुत अच्छे से करनी होगीl आप जो

Romanized Version
Likes    Dislikes    views  160
WhatsApp_icon
3 जवाब
qIcon
ask
ऐसे और सवाल
Loading...
Loading...
user

amitkul

CA student,pursuing bcom too

1:50
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

एक अच्छा बिजनेसमैन बनाने के लिए कई बातों पर ध्यान देना पड़ता है सबसे पहली बार जो है एक बिजनेस के लिए किस चीज का बिजनेस हो या फिर अगर पहले से ही बिजनेस चल रहा हो प्रोडक्ट क्या है क्या भेजते हैं हम उस प्रोडक्ट के बारे में जानना पूरी तरह अच्छा है इसे कहते हैं मेने लाख हमारा लक्ष्य क्या है उसके ऊपर निर्भर करता है दूसरी बात आती है उस लक्ष्य तक कैसे पहुंचा जाए कितने रास्ते लगते हैं उस लड़की लक्ष्य तक पहुंचने के लिए उन सारे रास्ते के बारे में जानकारी हासिल करें उसके बाद आता है सबसे बेहतरीन और सबसे किफायती लक्ष रास्ता कौन सा है जिसे लक्ष्य तक पहुंचा जा सके उसके पास ही रास्ते का चयन करें फिर आता है उस देश राष्ट्रीय का चयन किया गया है उस राष्ट्रीय को की अच्छाइयां और कमियां निकाल ले फिर आते हैं जो कह दो अच्छाई और कमाई कमियां निकाली गई है उन कमियों के लिए जो है हमारे पास उचित प्रबंध है कि नहीं उसके लिए कुछ इन कमियों को कम करने के लिए कुछ किया जा सकता है कि नहीं इन रास्तों के ऊपर विचार करें और फिर आता है आज उस चुने हुए रास्ते पर अमल करना उस पर अमल कीजिए और उस चुने हुए रास्ते से जो है बिजनेस कीजिए और फिर बाद में आता है जो बिजनेस किया या नहीं समझे जो प्रोडक्ट भेजा है अगर कोई प्रोडक्ट भेजा है तो उस प्रोडक्ट के दिखाएं बिकने पर जो फीडबैक क्या है फीडबैक लीजिए सीख लीजिए सबक लीजिए उस प्रोडक्ट के बिजनेस प्लान के सफल और असफल होने के जो जो भी रिजल्ट है उसे जो एक फीडबैक लेकर भविष्य के लिए ध्यान रखिए

ek accha bussinessmen banne liye kai baaton par dhyan dena padta hai sabse pehli baar jo hai ek business ke liye kis cheez ka business ho ya phir agar pehle se hi business chal raha ho product kya hai kya bhejate hain hum us product ke bare mein janana puri tarah accha hai ise kehte hain maine lakh hamara lakshya kya hai uske upar nirbhar karta hai dusri baat aati hai us lakshya tak kaise pohcha jaaye kitne raste lagte hain us ladki lakshya tak pahuchne ke liye un saare raste ke bare mein jaankari hasil kare uske baad aata hai sabse behtareen aur sabse kifayati lakshya rasta kaun sa hai jise lakshya tak pohcha ja sake uske paas hi raste ka chayan kare phir aata hai us desh rashtriya ka chayan kiya gaya hai us rashtriya ko ki achaiya aur kamiyan nikaal le phir aate hain jo keh do acchai aur kamai kamiyan nikali gayi hai un kamiyon ke liye jo hai hamare paas uchit prabandh hai ki nahi uske liye kuch in kamiyon ko kam karne ke liye kuch kiya ja sakta hai ki nahi in raston ke upar vichar kare aur phir aata hai aaj us chune hue raste par amal karna us par amal kijiye aur us chune hue raste se jo hai business kijiye aur phir baad mein aata hai jo business kiya ya nahi samjhe jo product bheja hai agar koi product bheja hai toh us product ke dikhaen bikne par jo feedback kya hai feedback lijiye seekh lijiye sabak lijiye us product ke business plan ke safal aur asafal hone ke jo jo bhi result hai use jo ek feedback lekar bhavishya ke liye dhyan rakhiye

एक अच्छा बिजनेसमैन बनाने के लिए कई बातों पर ध्यान देना पड़ता है सबसे पहली बार जो है एक बिज

Romanized Version
Likes    Dislikes    views  140
WhatsApp_icon
play
user

Janak

An Enthusiastic Entrepreneur.

1:32

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बिजनेस प्लान बनाने के लिए आपको सबसे पहले मार्केट और उसकी जरूरत पर ध्यान देना चाहिए और सबसे पहले आप जो भी प्रोडक्ट या जो भी सर्विस प्रोवाइड करने वाले हो अपने बिजनेस शुरू है उसकी डिमांड कितनी है वह पहले देखिए ऑरवेल बोल्ड बॉडी माइंड लोगों के लिए फिजिकल है कि नहीं अगर पॉसिबल नहीं है तो उसे फिजिकल बनाओ वरना वह कुछ काम नहीं आएगा अगर डिमांड ही कम है तो कुछ फायदा नहीं है आपके बिजनेस था दूसरी चीज यह है कि उसकी मार्केटिंग कैसे की जाती है मार्केटिंग किस लेवल तक होनी चाहिए और किस हिसाब किस-किस जगह पर स्थित किस कौन से कौन से मार्केट में या मार्केटिंग टेक्निक्स पर आपको इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि आपका आपके प्रोडक्ट की आई आपके बिजनेस कि आप के सदस्य की पब्लिसिटी हो सब से ही काफी बहुत बेसिक चीज है एक दूसरी चीज यह है कि आपका फाइनेंसियल मॉडल कितना स्ट्रॉन्ग है जो भी प्रोडक्ट नाम पर भेजोगे या जो भी सर्विस प्रोवाइडर करोगे लोगों के लिए कितना फिजिकल होगा लोगों लोग हमारे इंडिया के लोग उसे यूज करेंगे या नहीं और अगर यूज़ करे गए तो कितने परसेंटेज पर यूज करेंगे और उसकी वजह से आपको कितना रिटर्न मिलेगा यह सब आपको देखना चाहिए Plus आपकी क्या कैपिटल इन्वेस्टमेंट कितनी है अगर आप की कैपिटल इन्वेस्टमेंट अभी नहीं है या स्ट्रांग नहीं है उतनी तो अब उप सबसे पहले काफी छोटे रीजन से या छोटे लेवल पर स्टार्ट करना चाहिए और उसके बाद धीरे धीरे आप कि उसकी ग्रोथ करनी चाहिए

business plan banane ke liye aapko sabse pehle market aur uski zarurat par dhyan dena chahiye aur sabse pehle aap jo bhi product ya jo bhi service provide karne waale ho apne business shuru hai uski demand kitni hai vaah pehle dekhiye aravel bold body mind logo ke liye physical hai ki nahi agar possible nahi hai toh use physical banao varna vaah kuch kaam nahi aayega agar demand hi kam hai toh kuch fayda nahi hai aapke business tha dusri cheez yah hai ki uski marketing kaise ki jaati hai marketing kis level tak honi chahiye aur kis hisab kis kis jagah par sthit kis kaunsi kaun se market mein ya marketing techniques par aapko invest karna chahiye taki aapka aapke product ki I aapke business ki aap ke sadasya ki publicity ho sab se hi kaafi bahut basic cheez hai ek dusri cheez yah hai ki aapka financial model kitna strong hai jo bhi product naam par bhejoge ya jo bhi service provider karoge logo ke liye kitna physical hoga logo log hamare india ke log use use karenge ya nahi aur agar use kare gaye toh kitne percentage par use karenge aur uski wajah se aapko kitna return milega yah sab aapko dekhna chahiye Plus aapki kya capital investment kitni hai agar aap ki capital investment abhi nahi hai ya strong nahi hai utani toh ab up sabse pehle kaafi chote reason se ya chote level par start karna chahiye aur uske baad dhire dhire aap ki uski growth karni chahiye

बिजनेस प्लान बनाने के लिए आपको सबसे पहले मार्केट और उसकी जरूरत पर ध्यान देना चाहिए और सबसे

Romanized Version
Likes  2  Dislikes    views  189
WhatsApp_icon
qIcon
ask

Related Searches:
kya business karna chahiye ;

This Question Also Answers:

QuestionsProfiles

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!