वज़न कम करने और बॉडी बिल्डिंग के लिए नींद कितनी ज़रूरी है?...


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Dr Raj Kumar Kochar

Ayurvedic Doctors ( Researcher )

0:13

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

स्वस्थ मनुष्य को कम से कम 7 से 8 घंटा नींद आनी बहुत जरूरी है

swasth manushya ko kam se kam 7 se 8 ghanta neend aani bahut zaroori hai

स्वस्थ मनुष्य को कम से कम 7 से 8 घंटा नींद आनी बहुत जरूरी है

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Rakesh

Nutritionist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बॉडीबिल्डिंग और वजन कम करने में सोना बात जरूरी होता है क्योंकि दोनों में आपका बॉडी का सबसे ज्यादा काम करता है अपनी बॉडी अपने लेवल से ज्यादा काम करता है तो जो आपके फाइबर उसे है वह टूट जाते हैं तो जब आप सोते हो मिनिमम 7 से 8 घंटे की नींद लेते हो तो आप कब शरीर फाइबर्स को वापस जोड़ने में लगाता है और आपको वजन कम करने और बॉडी बिल्डिंग में बहुत ज्यादा हेल्प करेगा

bodybuilding aur wajan kam karne mein sona baat zaroori hota hai kyonki dono mein aapka body ka sabse zyada kaam karta hai apni body apne level se zyada kaam karta hai toh jo aapke fiber use hai vaah toot jaate hain toh jab aap sote ho minimum 7 se 8 ghante ki neend lete ho toh aap kab sharir fibers ko wapas jodne mein lagaata hai aur aapko wajan kam karne aur body building mein bahut zyada help karega

बॉडीबिल्डिंग और वजन कम करने में सोना बात जरूरी होता है क्योंकि दोनों में आपका बॉडी का सबसे

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Dt. Jagdish B.

Nutritionist & Diet Consultant.

1:31
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

वजन कम करने करते समय और करने के दौरान और बॉडी बिल्डिंग में मतलब आप अगर अपनी बॉडी को टोन कर रहे थे इस टाइम में आपको नींद की बहुत जरूरत है आपको नींद लेना है रिक्वायरमेंट जितनी है नींद की उतनी आपको लेना ही आपको आप उसको चौक नहीं कर सकते हो नींद को आप शौक नहीं कर सकते उसको रिड्यूस नहीं कर सकते क्योंकि नींद एक ऐसी चीज है जो आदमी की बहुत सारे फंक्शन होते हैं जिसको हार्दिक और करता है जिससे आपका सुरेश रिड्यूस करता है इन्फ्लेमेशन वीडियो करता है आपकी मांसपेशियों को रेस देकर उनको फिर से जल्दी बनाता है और उसको भी एक्टिवेट करता है आपकी मेमोरी इंप्रूव करता है मेमोरी के लिए भी आपको सोना बहुत इंपॉर्टेंट वेट लॉस ने आपको हेल्प करता है तो यह सारी चीजें है या डिप्रेशन जो चीज है उसको मर्डर करने के लिए उसको करने के लिए उसको रेगुलेट करने के लिए नींद बहुत रिकॉर्ड है तो आपको पेट करता बदन कम करते समय या बॉडी को टोन करते समय आपको रिक्वायर्ड इन लेनी है आपको अनमोल दिल्ली अगर आप एडल्ट हो तो आप को कम से कम सिक्स सेवन आवारा आपको सोना इटावा से मतलब रायबरेली में कौन तो 628 के बीच में आपको नींद लेनी है एनी कंडीशन

wajan kam karne karte samay aur karne ke dauran aur body building mein matlab aap agar apni body ko tone kar rahe the is time mein aapko neend ki bahut zarurat hai aapko neend lena hai requirement jitni hai neend ki utani aapko lena hi aapko aap usko chauk nahi kar sakte ho neend ko aap shauk nahi kar sakte usko reduce nahi kar sakte kyonki neend ek aisi cheez hai jo aadmi ki bahut saare function hote hain jisko hardik aur karta hai jisse aapka suresh reduce karta hai inflemeshan video karta hai aapki mansapeshiyon ko race dekar unko phir se jaldi banata hai aur usko bhi activate karta hai aapki memory improve karta hai memory ke liye bhi aapko sona bahut important wait loss ne aapko help karta hai toh yah saree cheezen hai ya depression jo cheez hai usko murder karne ke liye usko karne ke liye usko regulate karne ke liye neend bahut record hai toh aapko pet karta badan kam karte samay ya body ko tone karte samay aapko required in leni hai aapko anmol delhi agar aap adult ho toh aap ko kam se kam six seven awaara aapko sona itawa se matlab raebareli mein kaun toh 628 ke beech mein aapko neend leni hai any condition

वजन कम करने करते समय और करने के दौरान और बॉडी बिल्डिंग में मतलब आप अगर अपनी बॉडी को टोन कर

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Himanshu Yadav

Fitness Consultant, Weight-loss Expert & Fitness Motivator

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नियाग्रा बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हो और आपकी नींद अगर अच्छी नहीं है तो वह आपको कैसे अफेक्ट करेगा उसका सैंपल से रीजन है जब वर्कआउट करते हैं तो आप अपनी बॉडी को एकदम करें आप अपने मसल्स का यूसेज एक्स्ट्रा करते तो बस अंदर एक डाउन होता है अब किसी भी चीज फॉर्म की सपोर्ट तो खेलने के बाद ए बॉडी बिल्डिंग करने के बाद जब आपने मतलब देख डाउन कर दिया को रिकवरी कादियानी की जो टूटा है शरीर में उसको जोड़ना है अब वह जुड़ेगा कैसे दो तरीके की रिकवरी होती है बॉडी में एक होती है आपके खाने से अगर आप अच्छा खाएंगे तो मैं कल दोपहर होगा मसल जल्दी रिपेयर होगा और आपको जो सोचना है वह कम होगी दूसरा होता है सोने से यहां पर आपके सोने का बहुत बड़ा महत्व है कि इस तरह की रिकवरी जो मेंटल रिकवरी होती है जो फिजिकल एक टाइटनेस को दूर करती है जो आप थकावट जिसे कहते हैं वह सिर्फ और सिर्फ सोने से ही जाती है इसलिए एक स्वस्थ शरीर के अंदर हम 6 से 7 घंटे की नींद को बोलते हैं कि आप जैसे 7 घंटे मिनिमम आपको सोना चाहिए इससे आपका बॉडी अच्छे से रिकवर होगा जो भी टाइट ने से वह चली जाएगी एक प्रश्न एसआई की बॉडी के अंदर अगर आप लंबे समय तक कम सो रहे हैं 2 घंटे 3 घंटे 4 घंटे ही सो रहे हैं एक-दो दिन में आपको हम होंगे बट महीने बाद 2 महीने बाद आपको ऐसा होगा एक बॉडी के अंदर एक अजीब सी थकावट महसूस महसूस होगी और वह हमेशा ही रहेगी जब सुबह उठे यह शाम को सोने जाए तो उस चीज से दूर हटने के लिए आपको प्रॉपर नींद लेना बहुत जरूरी है

niyagra bodybuilding karna chahte ho aur aapki neend agar achi nahi hai toh vaah aapko kaise affect karega uska sample se reason hai jab workout karte hain toh aap apni body ko ekdam kare aap apne muscles ka usage extra karte toh bus andar ek down hota hai ab kisi bhi cheez form ki support toh khelne ke baad a body building karne ke baad jab aapne matlab dekh down kar diya ko recovery kadiyani ki jo tuta hai sharir mein usko jodna hai ab vaah judega kaise do tarike ki recovery hoti hai body mein ek hoti hai aapke khane se agar aap accha khayenge toh main kal dopahar hoga masal jaldi repair hoga aur aapko jo sochna hai vaah kam hogi doosra hota hai sone se yahan par aapke sone ka bahut bada mahatva hai ki is tarah ki recovery jo mental recovery hoti hai jo physical ek tightness ko dur karti hai jo aap thakawat jise kehte hain vaah sirf aur sirf sone se hi jaati hai isliye ek swasthya sharir ke andar hum 6 se 7 ghante ki neend ko bolte hain ki aap jaise 7 ghante minimum aapko sona chahiye isse aapka body acche se recover hoga jo bhi tight ne se vaah chali jayegi ek prashna si ki body ke andar agar aap lambe samay tak kam so rahe hain 2 ghante 3 ghante 4 ghante hi so rahe hain ek do din mein aapko hum honge but mahine baad 2 mahine baad aapko aisa hoga ek body ke andar ek ajib si thakawat mehsus mahsus hogi aur vaah hamesha hi rahegi jab subah uthe yah shaam ko sone jaaye toh us cheez se dur hatane ke liye aapko proper neend lena bahut zaroori hai

नियाग्रा बॉडीबिल्डिंग करना चाहते हो और आपकी नींद अगर अच्छी नहीं है तो वह आपको कैसे अफेक्ट

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