भारतीय आहार के बाद मैं घर पर वज़न कैसे घटा सकता हूँ?...


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Dt. Jagdish B.

Nutritionist & Diet Consultant.

3:50

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हमारे भारतीय भोजन बहुत स्ट्रांग और वेरी लजीज और डिफरेंट पर स्पाइसेस और डिफरेंट डिफरेंट विशेष के साथ बनाया जाता है हरे हरे कम्युनिटी में हर एक एरियाज में हर एक का प्रांत में अलग-अलग डिफरेंट फूड सेफ्टी कोर्स है और सारे फुल बनते हैं वेजिटेबल और दाल फ्राई और बहुत सारे एनिमल मीट से यह सब चीजें बनते हैं बहुत लजीज होते हैं बहुत खाने में मजा आता है और पेट को और मन को भी शांति मिलती है इसमें थोड़ा सा प्रॉब्लम है हमारे जो इंडियन डाइट होता है यह कैलरी से बहुत भरपूर होता है बहुत सारे कैलरी होती है बहुत सारा साल्ट यूज होता है और सेट यूज होता है मतलब वॉइस यूज़ होते हैं तले हुए पदार्थ हम लोग खाते हैं और मैंने एक नोट क्या कि हम लोग बहुत कम फाइबर खाते हैं फाइबर की मात्रा ऑलमोस्ट 40% भी नहीं होती खाने में हमारा गर्ल स्टेबिलफोर्ड देखा जाए तो एक तोरा इसका कुछ कॉन्बिनेशन रहेगा या चपाती का कॉन्बिनेशन रहेगा इच्छा पाती होगी उसके साथ करीब होगी वह भी करीबी ऑइली होगी या गाड़ी होगी व्हाट अरे नहीं होगी पतली होगी उसमें भी बहुत सारे बैरा किस रहेंगे अगर राइस है तो उसमें सिर्फ दाल और राइस रहेगा और एसएस रहेंगे बस इसके अलावा दूसरा कुछ रहेगा नहीं वेजिटेबल्स बहुत कम रहेंगे और इसी कारण यह डाइट हमारे लिए परेशानी का केंद्र बन गया है मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हमारा भारतीय डाक अच्छा नहीं है बहुत अच्छा है हमें यही खाना है और इसी को कंटिन्यू करना है हमारा डाइट बहुत डिफरेंट डिफरेंट जिससे बनता है और बहुत सारे वैराइटीज होती है इतनी वैरायटी शायद दुनिया में किसी प्रांत में नहीं खाया जाति हम बहुत वैराइटीज ऑफ फूड खाते हैं बस मेरा कहना यह है क्या आप इस चीजों को थोड़ा सा मॉड सेट करना है इन चीजों में थोड़ा चेंज करना है तो हो सके तो आपको यही फूड खाना है लेकिन इसके साथ आपको बहुत सारा फाइबर खाना है बहुत सारे फ्रूट्स खाने हैं वह सारे वेजिटेबल खाने हैं अगर जंगली बात की जाए तो 50% आपको भेज दे बल और सूट और दाल इन का कॉन्बिनेशन के साथ खाना बने और 50% जो खाना रहेगा वह आपका राइस ओर व्हीट और बाजरा मिलेट ज्वारी बाजरी जो भी है इसके साथ बने मतलब 5050 पति नगर कॉन्बिनेशन है तो मुझे नहीं लगता कि इससे वेट गेन होगा देखने के लिए और एक चीज कर सकते हो हम जो तले हुए पदार्थ तुझे बनाते हमारी इंडियन संस्कृति में उसको आप थोड़ा कम खाए उसके बदले में आप चाहे तो कुकुंबर क्या रेट तुम्हें तो इनका सलाड बनाकर खाएं या आप ज्वाइन कर लो जो भी चीजें और उसके ऊपर थोड़ा सा ऑइल का टॉपिंग करके आप खा सकते है या थोड़ा सा साउथ करके फ्रूट खा सकते हो रोड में थोड़ा सा औलिया बटर डालकर उसको जस्ट आउट करके खा सकते मतलब इस टाइप का जो चेंज चेंज करने हैं तो यह सारी चीजें आपको बहुत हेल्प करेंगे मैं यह नहीं कहा कि भारतीय डाइट अच्छा नहीं है बहुत अच्छा है बस आज की तारीख में थोड़ा चेंज करने की जरूरत है उनको मॉडिफाई करने की जरूरत है अकॉर्डिंग आपके प्रॉब्लम के साथिया अकॉर्डिंग टू आवर सिचुएशन के साथ आपको जो रिक्वायरमेंट है आप रिक्वायरमेंट के हिसाब से आपको थोड़े चेंज करके आप खा सकते हो और आपका वजन घटा सकते हो

hamare bharatiya bhojan bahut strong aur very lajij aur different par spaises aur different different vishesh ke saath banaya jata hai hare hare community mein har ek areas mein har ek ka prant mein alag alag different food safety course hai aur saare full bante hain vegetable aur daal fry aur bahut saare animal meat se yah sab cheezen bante hain bahut lajij hote hain bahut khane mein maza aata hai aur pet ko aur man ko bhi shanti milti hai isme thoda sa problem hai hamare jo indian diet hota hai yah Calorie se bahut bharpur hota hai bahut saare Calorie hoti hai bahut saara salt use hota hai aur set use hota hai matlab voice use hote hain tale hue padarth hum log khate hain aur maine ek note kya ki hum log bahut kam fiber khate hain fiber ki matra alamost 40 bhi nahi hoti khane mein hamara girl stebilford dekha jaaye toh ek tora iska kuch kanbineshan rahega ya chapati ka kanbineshan rahega iccha pati hogi uske saath kareeb hogi vaah bhi karibi aili hogi ya gaadi hogi what arre nahi hogi patli hogi usmein bhi bahut saare baira kis rahenge agar rice hai toh usmein sirf daal aur rice rahega aur SS rahenge bus iske alava doosra kuch rahega nahi vegetables bahut kam rahenge aur isi karan yah diet hamare liye pareshani ka kendra ban gaya hai main yah nahi keh raha hoon ki hamara bharatiya dak accha nahi hai bahut accha hai hamein yahi khana hai aur isi ko continue karna hai hamara diet bahut different different jisse banta hai aur bahut saare vairaitij hoti hai itni Variety shayad duniya mein kisi prant mein nahi khaya jati hum bahut vairaitij of food khate hain bus mera kehna yah hai kya aap is chijon ko thoda sa mod set karna hai in chijon mein thoda change karna hai toh ho sake toh aapko yahi food khana hai lekin iske saath aapko bahut saara fiber khana hai bahut saare Fruits khane hain vaah saare vegetable khane hain agar jungli baat ki jaaye toh 50 aapko bhej de bal aur suit aur daal in ka kanbineshan ke saath khana bane aur 50 jo khana rahega vaah aapka rice aur wheat aur bajra millet jwari bajari jo bhi hai iske saath bane matlab 5050 pati nagar kanbineshan hai toh mujhe nahi lagta ki isse wait gain hoga dekhne ke liye aur ek cheez kar sakte ho hum jo tale hue padarth tujhe banate hamari indian sanskriti mein usko aap thoda kam khaye uske badle mein aap chahen toh cucumber kya rate tumhe toh inka salad banakar khayen ya aap join kar lo jo bhi cheezen aur uske upar thoda sa oil ka topping karke aap kha sakte hai ya thoda sa south karke fruit kha sakte ho road mein thoda sa auliya butter dalkar usko just out karke kha sakte matlab is type ka jo change change karne hain toh yah saree cheezen aapko bahut help karenge main yah nahi kaha ki bharatiya diet accha nahi hai bahut accha hai bus aaj ki tarikh mein thoda change karne ki zaroorat hai unko madifai karne ki zaroorat hai according aapke problem ke sathiya according to hour situation ke saath aapko jo requirement hai aap requirement ke hisab se aapko thode change karke aap kha sakte ho aur aapka wajan ghata sakte ho

हमारे भारतीय भोजन बहुत स्ट्रांग और वेरी लजीज और डिफरेंट पर स्पाइसेस और डिफरेंट डिफरेंट विश

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Dr Raj Kumar Kochar

Ayurvedic Doctors ( Researcher )

0:17
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आज दोपहर लंच के बाद आधा घंटा सोए और रात को खाने के बाद डिनर के बाद आप पर 40 मिनट पैदल चलें इससे आपका वजन घटता है

aaj dopahar lunch ke baad aadha ghanta soye aur raat ko khane ke baad dinner ke baad aap par 40 minute paidal chalen isse aapka wajan ghatata hai

आज दोपहर लंच के बाद आधा घंटा सोए और रात को खाने के बाद डिनर के बाद आप पर 40 मिनट पैदल चलें

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Aliya

Career Counsellor

1:15
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको ब्लूटूथ फ्री डाइट कीजिए घुटन सी डाइट का मतलब होता है कि उस प्रोटीन से पहले इस कीजिए जिसमें बुटोल की मात्रा होती है तो ग्लूटेन फ्री डाइट कीजिए आप रोजाना सुबह की आदत नहीं शामिल कर लीजिए सुबह उठकर एक गिलास गुनगुना पानी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर रोजाना पिया कीजिए अभी अपनी दिल्ली की रहने को डाइट में शामिल कर लीजिए पिया कीजिए और पानी ज्यादा से ज्यादा मतलब क्या कीजिए और ऊपर वर्ग पूरा करेंगे तो उसको सेट निकलेगा किसी भी आपका वजन कम होगा वजन कम करने के लिए आप आए तो कार्बोहाइड्रेट एंड प्रोटीन की मात्रा में निशुल्क रूटिंग ब्लूटूथ ना हो इस तरह के भोजन को पचने शामिल कीजिए आपका वजन कम हो जाएगा और खाने में तीन बार आप खाते होंगे तो आप से ज्यादा दिखाइए ताकि जो भोजन का अच्छे से ऐप्स और सुनाओ भजन अच्छे से एग्जाम देना ही नहीं होगा तो आपकी जो उसकी दो स्पेशल कुट्टी माध्यम नहीं मिल पाएगी तो आपका वजन घटने में सहायक होगा इस तरह करके आप रेगुलर करते रहिए आप एक्सरसाइज भी कीजिए करते जरूर करते रहेंगे तो 15 दिन में नहीं तो 10 दिन में फर्क दिखी जाएगा

agar aap apna wajan ghatana chahte hain toh aapko bluetooth free diet kijiye ghutan si diet ka matlab hota hai ki us protein se pehle is kijiye jisme butol ki matra hoti hai toh Gluten free diet kijiye aap rojana subah ki aadat nahi shaamil kar lijiye subah uthakar ek gilas gunguna paani mein do chammach nimboo ka ras milakar rojana piya kijiye abhi apni delhi ki rehne ko diet mein shaamil kar lijiye piya kijiye aur paani zyada se zyada matlab kya kijiye aur upar varg pura karenge toh usko set niklega kisi bhi aapka wajan kam hoga wajan kam karne ke liye aap aaye toh carbohydrate and protein ki matra mein nishulk routing bluetooth na ho is tarah ke bhojan ko pachane shaamil kijiye aapka wajan kam ho jaega aur khane mein teen baar aap khate honge toh aap se zyada dikhaaiye taki jo bhojan ka acche se apps aur sunao bhajan acche se exam dena hi nahi hoga toh aapki jo uski do special kutty madhyam nahi mil payegi toh aapka wajan ghatane mein sahaayak hoga is tarah karke aap regular karte rahiye aap exercise bhi kijiye karte zaroor karte rahenge toh 15 din mein nahi toh 10 din mein fark dikhi jaega

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको ब्लूटूथ फ्री डाइट कीजिए घुटन सी डाइट का मतलब होता

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