किस प्रकार का भोजन खाने से वज़न कम होता है?...


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Girijakant Singh

Founder/ President Yog Bharati Foundation Trust

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका प्रश्न किस प्रकार का भोजन खाने से वजन कम होता है आप हल्का भोजन में सुपाच्य भोजन लें इनसे भोजन वजन कम होता है अब भोजन से पहले लात खाना भी वजन कम करने में काफी सहायक होता है इसके अलावा स्पोर्ट्स खाना भी फायदेमंद रहता है वजन कम करने के लिए धन्यवाद

aapka prashna kis prakar ka bhojan khane se wajan kam hota hai aap halka bhojan mein supachya bhojan le inse bhojan wajan kam hota hai ab bhojan se pehle laat khana bhi wajan kam karne mein kaafi sahayak hota hai iske alava sports khana bhi faydemand rehta hai wajan kam karne ke liye dhanyavad

आपका प्रश्न किस प्रकार का भोजन खाने से वजन कम होता है आप हल्का भोजन में सुपाच्य भोजन लें इ

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Ashok Clinic

Sexologist

0:37

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जी भजन कम करने के लिए आपको गुड और शक्कर चीनी मक्खन मलाई घी तेल तली हुई चीजें मिठाईयां नहीं खानी चाहिए और अपनी खुराक में आपको सुबह दोपहर शाम हर किसी के फल हर किस्म का सलाद सूखी रोटी मल्टीग्रेन आटे की रोटी खानी चाहिए और सुबह दोपहर शाम जब भी हो बार-बार पैदल चले लेकिन खाना खाने के बाद पैदल चले उससे आपका वजन मेंटेन रहेगा सेहत अच्छी रहेगी और फालतू गीत का व्हाट्सएप दर्द मोटापा पेट गैस कब्ज एसिडिटी नहीं होगी

ji bhajan kam karne ke liye aapko good aur shakkar chini makhan malai ghee tel tali hui cheezen mithaiyan nahi khaani chahiye aur apni khurak mein aapko subah dopahar shaam har kisi ke fal har kism ka salad sukhi roti maltigren aate ki roti khaani chahiye aur subah dopahar shaam jab bhi ho baar baar paidal chale lekin khana khane ke baad paidal chale usse aapka wajan maintain rahega sehat achi rahegi aur faltu geet ka whatsapp dard motapa pet gas kabz acidity nahi hogi

जी भजन कम करने के लिए आपको गुड और शक्कर चीनी मक्खन मलाई घी तेल तली हुई चीजें मिठाईयां नही

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Akash Mishra

Yoga Expert | Author | Naturopathist | Acupressure Specialist |

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आपका प्रश्न किस प्रकार का भोजन खाने से वजन कम होता है लिखिए आपको ऐसा भोजन करना चाहिए जो बिल्कुल फ्रेश हो बिल्कुल लिविंग फ़ूड हो मतलब कि फल फ्रूट आपके ड्राई फ्रूट्स इन सभी तरह के खाने को खाने से आपके वजन में सही तरीके से बदलाव आएगा और दूसरी बात आप का वजन बिल्कुल उतना हो जाएगा धीरे-धीरे वास्तव में होना चाहिए मेरा नाम आकाश है मेरा यूट्यूब चैनल आकाश हमसे यूट्यूब पर है तो कृपया चैनल को सब्सक्राइब करें शेयर करें लाइक करें और कमेंट करें धन्यवाद

aapka prashna kis prakar ka bhojan khane se wajan kam hota hai likhiye aapko aisa bhojan karna chahiye jo bilkul fresh ho bilkul living food ho matlab ki fal fruit aapke dry Fruits in sabhi tarah ke khane ko khane se aapke wajan mein sahi tarike se badlav aayega aur dusri baat aap ka wajan bilkul utana ho jaega dhire dhire vaastav mein hona chahiye mera naam akash hai mera youtube channel akash humse youtube par hai toh kripya channel ko subscribe kare share kare like kare aur comment kare dhanyavad

आपका प्रश्न किस प्रकार का भोजन खाने से वजन कम होता है लिखिए आपको ऐसा भोजन करना चाहिए जो बि

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xyz

nothing

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भोजन गीता में भी कहा गया है भोजन करना चाहिए जो सुपाच्य ताजा हो सच्ची को जो गरिष्ठ ना हो तो जो बहुत तेजी से छुपाती मतलब जो बहुत तेजी से हजम हो जाए बहुत जल्दी हजम हो जाए उस तरह का भोजन लेने से हमारा वजन कम होता है जो भी नहीं गरिष्ठ भोजन होगा चाहे वह नॉनवेज होली है होली है समझते हैं जंक फूड है टाइम लगता है भोजन में चलता है तो बढ़ाते हैं तो आप सादा भोजन लीजिए तो उनका वजन बड़ी तेजी से कम होगा अपनी डाइट में नॉनवेज अल्कोहल सोमिया चाय कॉफी गोविंद चीनी से बनी हुई कोई भी मिठाई वाले नहीं लेनी है उसका क्या करना है और चिकनाई भी कम से कम शुद्ध देसी घी अगर आप देते हैं तो कोई नुकसान नहीं है लेकिन कोई भी ऑयल कोई भी वनस्पति घी का सेवन ना करें धन्यवाद

bhojan geeta mein bhi kaha gaya hai bhojan karna chahiye jo supachya taaza ho sachi ko jo garishth na ho toh jo bahut teji se chupati matlab jo bahut teji se hajam ho jaaye bahut jaldi hajam ho jaaye us tarah ka bhojan lene se hamara wajan kam hota hai jo bhi nahi garishth bhojan hoga chahen vaah nonveg holi hai holi hai samajhte hain junk food hai time lagta hai bhojan mein chalta hai toh badhate hain toh aap saada bhojan lijiye toh unka wajan badi teji se kam hoga apni diet mein nonveg alcohol somiya chai coffee govind chini se bani hui koi bhi mithai waale nahi leni hai uska kya karna hai aur chiknai bhi kam se kam shudh desi ghee agar aap dete hain toh koi nuksan nahi hai lekin koi bhi oil koi bhi vanaspati ghee ka seven na kare dhanyavad

भोजन गीता में भी कहा गया है भोजन करना चाहिए जो सुपाच्य ताजा हो सच्ची को जो गरिष्ठ ना हो तो

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Yog Guru Amit Agrawal Rishiyog

Yoga Acupressure Expert

1:01
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपस में किस प्रकार का भोजन खाने से वजन कम होता है देखिए जो भी लाइट हल्का भोजन है जैसे कि सिग्नल सब्जियां है वह आप सभी ले सकते हैं आजकल पालक कार्यपालक बहुत इफेक्टिव है आप सिर्फ पालक को वाइट करिए उसको इंजीनियर्स क्योंकि उसको आप लीजिए वजन कम करने में सपोर्ट करता है इसके साथ-साथ आप सुबह मॉर्निंग सिर्फ जो है नाश्ता आप जो है इस्प्राउट का करिए या काले चने का करिए लाइट नाश्ता दिन में आप भोजन में जो है सिर्फ दाल सब्जी और सेलेट की क्वांटिटी ज्यादा रखें तो इन चीजों से आपका वजन कम होगा हम लोग जनरल ही बाहर का भोजन चाइनीस फूड फास्ट फूड या जो भी हम कुछ ऐसे तले मिर्च मसाले इनको ज्यादा लेते हैं तो इन से वजन बढ़ता है और खाने में आप जो है पानी अधिक पीछे और साथ में अलसी का सेवन प्रतिदिन करिए एक-एक चम्मच अलसी सुबह-शाम छाछ का मट्ठा से आप लीजिए आपका वजन कम होगा और खाने-पीने में आप जितना हल्का ले सकते हैं उतना बैटर है हफ्ते में फास्ट रखें इससे आपको लाभ मिले

aapas mein kis prakar ka bhojan khane se wajan kam hota hai dekhiye jo bhi light halka bhojan hai jaise ki signal sabjiyan hai vaah aap sabhi le sakte hain aajkal paalak karyapalak bahut effective hai aap sirf paalak ko white kariye usko injiniyars kyonki usko aap lijiye wajan kam karne mein support karta hai iske saath saath aap subah morning sirf jo hai nashta aap jo hai ispraut ka kariye ya kaale chane ka kariye light nashta din mein aap bhojan mein jo hai sirf daal sabzi aur selet ki quantity zyada rakhen toh in chijon se aapka wajan kam hoga hum log general hi bahar ka bhojan Chinese food fast food ya jo bhi hum kuch aise tale mirch masale inko zyada lete hain toh in se wajan badhta hai aur khane mein aap jo hai paani adhik peeche aur saath mein aalsi ka seven pratidin kariye ek ek chammach aalsi subah shaam chhachh ka mattha se aap lijiye aapka wajan kam hoga aur khane peene mein aap jitna halka le sakte hain utana better hai hafte mein fast rakhen isse aapko labh mile

आपस में किस प्रकार का भोजन खाने से वजन कम होता है देखिए जो भी लाइट हल्का भोजन है जैसे कि स

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Anshu Sarkar

Founder & Director, Sarkar Yog Academy

1:22
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपको जो सवाल है किस प्रकार का भोजन खाने से वजन कम होता है जहां तक मेरा सोच है 84 लाख योनि के बाद मनुष्य जन्म मिलता है सिर्फ कद्दू का जूस कर ले तो जरिया खाने से जिंदगी में मजा नहीं है आप इस जीवन में सब कुछ खा सकता है परंतु जो भी खाना खा रहे हो जैसे आपका थ्री में लगे ना कि बढ़कर चर्बी में बदल जाए इसीलिए आपको ध्यान रखना है तो जरूर है कि आप चलाओ समर्थन खाएं ठीक है और ज्यादा ना खाएं इसके बावजूद आप अगर कुछ खाना खा रहे हैं इच्छा है खाने का वजन कम करने के लिए अच्छा कुमार ऐसा मत कीजिए आप खाना अवश्य खाएं इसके बावजूद आप योग करें अगर आप योग करेंगे तो जो भी खाना खाएंगे अच्छा से होगा और शरीर में एनर्जी में कन्वर्ट हो जाएगा योग अपनाएं रोग भगाए योग अपनाएं मोटापा घटाएं

aapko jo sawaal hai kis prakar ka bhojan khane se wajan kam hota hai jaha tak mera soch hai 84 lakh yoni ke baad manushya janam milta hai sirf kaddu ka juice kar le toh zariya khane se zindagi mein maza nahi hai aap is jeevan mein sab kuch kha sakta hai parantu jo bhi khana kha rahe ho jaise aapka three mein lage na ki badhkar charbi mein badal jaaye isliye aapko dhyan rakhna hai toh zaroor hai ki aap chalao samarthan khayen theek hai aur zyada na khayen iske bawajud aap agar kuch khana kha rahe hain iccha hai khane ka wajan kam karne ke liye accha kumar aisa mat kijiye aap khana avashya khayen iske bawajud aap yog kare agar aap yog karenge toh jo bhi khana khayenge accha se hoga aur sharir mein energy mein convert ho jaega yog apanaen rog bhagaye yog apanaen motapa ghataye

आपको जो सवाल है किस प्रकार का भोजन खाने से वजन कम होता है जहां तक मेरा सोच है 84 लाख योनि

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Ashish Verma

IAS Officer

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

शुद्ध शाकाहारी भोजन लेने से हमारा शरीर पूर्णत स्वस्थ और फिट और तरोताजा महसूस करता है इसलिए हमें सर्वप्रथम शौच शुद्ध शाकाहारी पर अपना योगदान देना चाहिए और मांसाहार और नशीली पदार्थों से बिल्कुल ही दूर रहना चाहिए और बूट्स और जूस पर ध्यान देते हुए सलाद पर ध्यान देते हुए हमें अपने जीवन को ज्ञापन करना चाहिए सादगी भोजन और उच्च विचार रखना चाहिए हमारे मन मस्तिष्क और शरीर इंक्रीज इन तीनों चीजों को जब हम शुद्ध रखते हैं तभी हमारे सही पोजीशन मेंटेना ताजा और स्वस्थ रहता है इसलिए में शुद्ध शाकाहार भोजन और आध्यात्म पर विश्वास पर अपने मन मस्तिष्क को एकदम शुद्ध और साफ सुथरा रखें आप अपने मन में किसी भी प्रकार के गंदे विचार ना आने दें इससे भी हमारे शरीर पर कई तरह के इफेक्ट पढ़ते हैं तो अपने मन मस्तिष्क और शरीर तीनों को अपने को साफ-सुथरा और निर्मल रखें और ज्यादा ज्यादा हो सके तो आज सत्संग सुन सकते हैं ताकि आपके माइंड में गलत विचार ना चले गलत विचार चलने से हमारे शरीर पर सेट पड़ता है और जितनी आप अच्छे से ब्रह्मचर्य का पालन करेंगे उतना ही आपूर्ति से स्वस्थ रहेंगे और शुद्ध शाकाहार भोजन अपना लें इससे आपका सही पूरी तरह से ही स्वस्थ हो जाएगा

shudh shakahari bhojan lene se hamara sharir purnat swasthya aur fit aur tarotaja mehsus karta hai isliye hamein sarvapratham sauch shudh shakahari par apna yogdan dena chahiye aur mansahaari aur nashili padarthon se bilkul hi dur rehna chahiye aur boots aur juice par dhyan dete hue salad par dhyan dete hue hamein apne jeevan ko gyapan karna chahiye saadgi bhojan aur ucch vichar rakhna chahiye hamare man mastishk aur sharir increase in tatvo chijon ko jab hum shudh rakhte hain tabhi hamare sahi position mentena taaza aur swasthya rehta hai isliye mein shudh shaakaahaar bhojan aur aadhyatm par vishwas par apne man mastishk ko ekdam shudh aur saaf suthara rakhen aap apne man mein kisi bhi prakar ke gande vichar na aane de isse bhi hamare sharir par kai tarah ke effect padhte hain toh apne man mastishk aur sharir tatvo ko apne ko saaf suthara aur nirmal rakhen aur zyada zyada ho sake toh aaj satsang sun sakte hain taki aapke mind mein galat vichar na chale galat vichar chalne se hamare sharir par set padta hai aur jitni aap acche se brahmacharya ka palan karenge utana hi aapurti se swasthya rahenge aur shudh shaakaahaar bhojan apna le isse aapka sahi puri tarah se hi swasthya ho jaega

शुद्ध शाकाहारी भोजन लेने से हमारा शरीर पूर्णत स्वस्थ और फिट और तरोताजा महसूस करता है इसलिए

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Arun Choudhary

Yoga Trainer

1:45
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

लेकिन भोजन खाना और कैसा खाना खा रहे हैं आपका फेस वाले करते देखा रहे कार्बोहाइड्रेट वाले अगर आपकी देखा है जैसे तालाब होना खा रहे हैं आप आप तो दिखा रहे हैं या तो आलू की सब्जी ज्यादा खा रहे हैं उबला आलू खा रहे हैं या फिर आप बनाना ज्यादा खा रहे हैं तो उन होता है कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है तो हमारा वेट होता है मीठा ज्यादा खा रहे हैं आप उससे वेट गेन और आपका खाना खाने के बाद एक गुड की दली खा रहे हैं एक रोटी आप मीठे के साथ अरे उससे वेट दिया ना होगा आपका मावे की चीजें हत्या मलाई वाला दूध पी रहा है आप बहुत ज्यादा आप तो उनसे हमारा वेट गेन होता है आपको वेट कम कम कैसे करना है कौन सा भोजन खाना है आपको बहुत ही लाइट नहीं भोजन खाना है आपका नाश्ता हेल्दी नाश्ता होना चाहिए हल्दी में मतलब जाप कितने होने चाहिए उसमें आपकी मूंग की दाल होनी चाहिए भीगी हुई और आपका आप दूध भी ले सकते हैं लेकिन बिना मलाई वाला दूध पीना अच्छा लगता है बटर प्रोटीन युक्त डाइट ले हरी सब्जी ले आप प्रोटीन युक्त खाना खाए प्रोटीन विटामिन युक्त प्रोटीन युक्त खाना खाए तो उससे क्या आपका वेट कम होगा वेट बढ़ेगा नियाग्रा मेंटेन करना चाहते हैं तो आप अपनी कॉप्स वाली चीजों के रोक लगाएं और बिना कागज वाली चीजें खाएं सुबह से शाम तक आप की शाम को बहुत कम लाइट लिखा ना लेना चाहिए क्योंकि हमारी पाचन क्रिया जाए उस अवस्था में चली जाती हो काम नहीं कर पाते उससे हमारा बेसिक सिस्टम खराब हो जाता है उससे हमारा कॉन्स्टिट्यूशन बनता है उससे हमारा आपको गैस्ट्रिक की प्रॉब्लम होती है उससे आपको एसिडिटी प्रॉब्लम होती है उससे आपको तो यह आपको देखना है कि आप कैसा भोजन खा रहे हैं उसे देखकर आप भोजन करें थैंक यू

lekin bhojan khana aur kaisa khana kha rahe hain aapka face waale karte dekha rahe carbohydrate waale agar aapki dekha hai jaise taalab hona kha rahe hain aap aap toh dikha rahe hain ya toh aalu ki sabzi zyada kha rahe hain ubalaa aalu kha rahe hain ya phir aap banana zyada kha rahe hain toh un hota hai carbohydrate ki matra zyada hoti hai toh hamara wait hota hai meetha zyada kha rahe hain aap usse wait gain aur aapka khana khane ke baad ek good ki dali kha rahe hain ek roti aap meethe ke saath are usse wait diya na hoga aapka mave ki cheezen hatya malai vala doodh p raha hai aap bahut zyada aap toh unse hamara wait gain hota hai aapko wait kam kam kaise karna hai kaun sa bhojan khana hai aapko bahut hi light nahi bhojan khana hai aapka nashta healthy nashta hona chahiye haldi mein matlab jaap kitne hone chahiye usme aapki moong ki daal honi chahiye bheegi hui aur aapka aap doodh bhi le sakte hain lekin bina malai vala doodh peena accha lagta hai butter protein yukt diet le hari sabzi le aap protein yukt khana khaye protein vitamin yukt protein yukt khana khaye toh usse kya aapka wait kam hoga wait badhega niyagra maintain karna chahte hain toh aap apni cops wali chijon ke rok lagaye aur bina kagaz wali cheezen khayen subah se shaam tak aap ki shaam ko bahut kam light likha na lena chahiye kyonki hamari pachan kriya jaaye us avastha mein chali jaati ho kaam nahi kar paate usse hamara basic system kharab ho jata hai usse hamara Constitution baata hai usse hamara aapko gastric ki problem hoti hai usse aapko acidity problem hoti hai usse aapko toh yah aapko dekhna hai ki aap kaisa bhojan kha rahe hain use dekhkar aap bhojan kare thank you

लेकिन भोजन खाना और कैसा खाना खा रहे हैं आपका फेस वाले करते देखा रहे कार्बोहाइड्रेट वाले अग

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