मैं नहीं चाहता कि कम खाने की वजय से मेरी हाइट बढ़ना रुक जाए। ऐसे में मैं अपना वज़न कैसे कम कर सकता हूँ?...


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Dt. Jagdish B.

Nutritionist & Diet Consultant.

3:03

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अपने जो सवाल किया है इसमें अपने आप का एडमिशन नहीं किया है आपके इस पर डिपेंड करता है आप का हेड का बढ़ना और रुकना अगर आप 18 साल के हो या पटना से ज्यादा हुआ मोसाराम एक 20 साल के अगर आपकी उम्र है तो आपका हाइट बढ़ने का सवाल ही नहीं आता आपकी हाइट ग्रोथ जो है वह रुक गई है ऑलरेडी जितनी हाइट बढ़ चुकी है उतनी ही रहेगी उसमें थोड़ा बहुत चेंज रूम में है नहीं पड़ेगा जैसा बचपन से लेकर 18 या 20 साल तक जो बढ़ती है जो ग्रोथ होती वह ग्रुप में नजर नहीं आएगी तो सबसे पहले आप आपका एक चेक कीजिए अगर आप भी लो एटीएम है तो आपका हाइट बढ़ सकती है या आप बढ़ा सकते हैं अगर आपने ऑलरेडी एटीन या 20 क्रॉस कर लिया तो आपका हाइट बढ़ने का चांसेस ऑलमोस्ट ना के बराबर है आप दूसरी चीजें उसके साथ क्या आप बोल रहे हैं कि हाइट बढ़ाना नहीं रुकना रुकना चाहता हूं लेकिन मैं अपना वजन भी कम करना चाहता हूं उसके लिए मैं क्या करूं अगर आप अगर विलो एटीन है और आपकी हाइट बढ़ाना चाहते हो और उसके साथ आप वजन को भी कंट्रोल करना चाहते हो कम करना चाहते हैं तो मैं यह सलाह दूंगा कि आप सबसे पहले आपके जो खान पीन है उस पर थोड़ा ध्यान दीजिए आपको हाइट के लिए और वेट कंट्रोल रखने के लिए आप को सबसे मेन चीज है तो आपको कैलशियम फूड खाना आईरन फूड खाना है विटामिंस और मिनरल्स को ध्यान देना है आपको वॉटर कंटेन ज्यादा पीना है आपको एक्सरसाइज करना है और पेट को कंट्रोल में रखने के लिए या मोटापा कंट्रोल रखने के लिए कहा था और 18 को आप को कम रखना है रिड्यूस करना है और इन को कंट्रोल में रख मैं आपको अनमोल ना के बराबर खाना है फैट और का कबूतर को कम खाना है उसके बदले में आपको प्रोटीन और फाइबर फ्रूट्स वेजिटेबल सलाड स्प्राउट और आ कल शाम के लिए आपको पनीर खा सकते हैं लेकिन खा सकते हैं मिलती सकते हो राखी खा सकते हो ओके तो यह सब चीजें आपको करनी है तो आपको हाइट भी आपका बढ़ेगी और आपका मोटापा भी कंट्रोल में रहेगा और इसके साथ आपको विटामिन सी और विटामिन डी भी लेना है विक्रम सिंह के लिए आप वेरीचिप अलसो सी द लेमन लेमन वाटर पी सकते हो या लेमन स्क्वैश करके खा सकते हो आप जो भी खाना खा रहे हैं उसके ऊपर आप लेमन विश करके खा सकते हो अब अगर नॉनवेज खा रहे हो उसके ऊपर लेमन डालकर स्प्रिंकल करके आप खाना खा सकते हो खा सकते हो और विटामिन डी के लिए आप थोड़ा सा आसन बात ले सकते हो धूप में थोड़ा घूमना है या धूप में खड़ा रहना है तो यह छोटी-छोटी चीज है आपको करनी है तो आपके दोनों प्रॉब्लम आपके सवालों सकते हैं

apne jo sawal kiya hai ismein apne aap ka admission nahi kiya hai aapke is par depend karta hai aap ka head ka badhana aur rukna agar aap 18 saal ke ho ya patna se zyada hua mosaram ek 20 saal ke agar aapki umar hai toh aapka height badhne ka sawal hi nahi aata aapki height growth jo hai wah ruk gayi hai already jitni height badh chuki hai utani hi rahegi usmein thoda bahut change room mein hai nahi padega jaisa bachpan se lekar 18 ya 20 saal tak jo badhti hai jo growth hoti wah group mein nazar nahi aayegi toh sabse pehle aap aapka ek check kijiye agar aap bhi lo atm hai toh aapka height badh sakti hai ya aap badha sakte hain agar aapne already eighteen ya 20 cross kar liya toh aapka height badhne ka chances almost na ke barabar hai aap dusri cheezen uske saath kya aap bol rahe hain ki height badhana nahi rukna rukna chahta hoon lekin main apna wajan bhi kam karna chahta hoon uske liye main kya karu agar aap agar willow eighteen hai aur aapki height badhana chahte ho aur uske saath aap wajan ko bhi control karna chahte ho kam karna chahte hain toh main yeh salah dunga ki aap sabse pehle aapke jo khan pin hai us par thoda dhyan dijiye aapko height ke liye aur wait control rakhne ke liye aap ko sabse main cheez hai toh aapko calcium food khana iron food khana hai vitamins aur minerals ko dhyan dena hai aapko water contain zyada peena hai aapko exercise karna hai aur pet ko control mein rakhne ke liye ya motapa control rakhne ke liye kaha tha aur 18 ko aap ko kam rakhna hai reduce karna hai aur in ko control mein rakh main aapko anmol na ke barabar khana hai fat aur ka kabootar ko kam khana hai uske badle mein aapko protein aur fiber Fruits vegetable salad Sprout aur aa kal shaam ke liye aapko paneer kha sakte hain lekin kha sakte hain milti sakte ho rakhi kha sakte ho ok toh yeh sab cheezen aapko karni hai toh aapko height bhi aapka badhegi aur aapka motapa bhi control mein rahega aur iske saath aapko vitamin si aur vitamin di bhi lena hai vikram Singh ke liye aap verichip alaso si the lemon lemon water p sakte ho ya lemon Squash karke kha sakte ho aap jo bhi khana kha rahe hain uske upar aap lemon wish karke kha sakte ho ab agar nonveg kha rahe ho uske upar lemon dalkar sprinkle karke aap khana kha sakte ho kha sakte ho aur vitamin di ke liye aap thoda sa aasan baat le sakte ho dhoop mein thoda ghumana hai ya dhoop mein khada rehna hai toh yeh choti choti cheez hai aapko karni hai toh aapke dono problem aapke sawalon sakte hain

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