शुरुआती लोगों के लिए वज़न कम करने के लिए सबसे अच्छे योग कौन से हैं?...


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Yog Guru Gyan Ranjan Maharaj

Founder & Director - Kashyap Yogpith

0:33
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हम का क्वेश्चन है शुरुआती लोगों के लिए वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी कौन क्यों कौन से मैं बता देना चाहता हूं शुरुआती दौर में आप लोग प्रणाम और श्री नमस्कार के प्रिया चार से पांच बार कर सकते हैं यह वजन कम करने में काफी कारगर साबित होता है धन्यवाद

hum ka question hai shuruati logo ke liye wajan kam karne ke liye sabse achi kaun kyon kaunsi main bata dena chahta hoon shuruati daur mein aap log pranam aur shri namaskar ke priya char se paanch baar kar sakte hain yah wajan kam karne mein kaafi kargar saabit hota hai dhanyavad

हम का क्वेश्चन है शुरुआती लोगों के लिए वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी कौन क्यों कौन से मैं

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Dr Asha B Jain

Dip in Naturopathy, Yoga therapist Pranic healer, Counselor

1:09
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अगर आपने पहले कभी भी योग नहीं किया है आप पहली बार कर रहे हैं तो आप छोटे-छोटे सूक्ष्म व्यायाम से शुरुआत कीजिए जो पैर की उंगली से लेकर गर्दन तक के छोटे-छोटे बयान होते हैं योगा जिसको पवनमुक्तासन सीरीज भी कहा चाहती हैं उसको करें ताकि आपके बॉस की फ्लैक्सिबिलिटी थोड़ी बढ़ जाएगी उसके बाद आप आंसुओं से शुरुआत करें स्टैंडिंग कुछ पोस्टर है सूर्य नमस्कार की शुरुआत करें थोड़े बैठकर क्वेश्चंस करें कुछ आसन होते हैं जो लेट कर आप कर सकते हैं आराम से उत्तानपादासन पवनमुक्तासन रोटेशन यह सब आप करें फिर उल्टी कुछ अभ्यास करें भुजंगासन शलभासन मकराना यह सब अभ्यास करें तो करने के बाद आप कुछ प्राणायाम करें कपालभाति अनुलोम-विलोम भ्रामरी प्राणायाम करें किसी भी एक्सपर्ट के गाइडेंस में आप धीरे-धीरे सीखे आपकी फ्लैक्सिबिलिटी और रास्ते में ना दोनों ही इंप्रूव हो जाएगा और उसके बाद हमेशा ही योगा के बाद आप रिलैक्स शवासन जिसे कहते हैं और थोड़ा सा ध्यान का अभ्यास पुस्तक बाधा सीखे इस तरीके से आपको शुरुआत करनी चाहिए

agar aapne pehle kabhi bhi yog nahi kiya hai aap pehli baar kar rahe hain toh aap chote chhote sukshm vyayam se shuruat kijiye jo pair ki ungli se lekar gardan tak ke chote chhote bayan hote hain yoga jisko pavanamuktasan series bhi kaha chahti hain usko kare taki aapke boss ki flaiksibiliti thodi badh jayegi uske baad aap ansuon se shuruat kare standing kuch poster hai surya namaskar ki shuruat kare thode baithkar questions kare kuch aasan hote hain jo late kar aap kar sakte hain aaram se uttanapadasan pavanamuktasan rotation yah sab aap kare phir ulti kuch abhyas kare bhujangasan shalabhasan makrana yah sab abhyas kare toh karne ke baad aap kuch pranayaam kare kapalbhati anulom vilom bhramari pranayaam kare kisi bhi expert ke guidance mein aap dhire dhire sikhe aapki flaiksibiliti aur raste mein na dono hi improve ho jaega aur uske baad hamesha hi yoga ke baad aap relax shavasan jise kehte hain aur thoda sa dhyan ka abhyas pustak badha sikhe is tarike se aapko shuruat karni chahiye

अगर आपने पहले कभी भी योग नहीं किया है आप पहली बार कर रहे हैं तो आप छोटे-छोटे सूक्ष्म व्याय

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Shankar

Yogi By Passion .

1:51

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Pradeep Khanagwal

Yoga Instructor

1:53
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

देखो यह आपने सवाल कराना यह कुछ अलग हो जाता है सबसे पहले उन्हें आदमी की बॉडी को देखना होता है कि क्या क्या कर सकते हैं अमित चेंज करके नहीं जा सकते बेटी क्या होता है कि जो भी कुछ भी क्लियर कदर करनी है तो मिलने वाले को देख करके ही करवानी चाहिए इसका वीडियो स्पेशल क्वेश्चन निकलता

dekho yeh aapne sawal karana yeh kuch alag ho jata hai sabse pehle unhein aadmi ki body ko dekhna hota hai ki kya kya kar sakte hain amit change karke nahi ja sakte beti kya hota hai ki jo bhi kuch bhi clear kadar karni hai toh milne wale ko dekh karke hi karvani chahiye iska video special question nikalta

देखो यह आपने सवाल कराना यह कुछ अलग हो जाता है सबसे पहले उन्हें आदमी की बॉडी को देखना होता

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Ashish Lavania

Yoga Trainer

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

शुरुआती लोगों के लिए वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी बुक कौन से हैं देखिए सबसे अच्छी में बता देना जब से आपको ज्यादा परेशानी होने की जरूरत नहीं वह पूरा आपको ड्यूटी में समझा देता हूं एक तो आप सुबह उठकर गर्म पानी पीने से फ्रेश होने चाहिए ठीक है से योग करने के लिए आपको क्या करना है प्राणायाम में आप भस्त्रिका अनुलोम विलोम कपाल भारती इन तीनों को कैरियर तक 10 मिनट तक इस शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाई जा सके उसके बाद आप सूर्य नमस्कार करिए सूर्य नमस्कार से क्या होगा सूर्य नमस्कार के जो 12 चरण है वह पूरी बॉडी के लिए होते हैं हड्डी अपने हार्ड अपनी मांसपेशियां लांग सबके लिए होता है वह किडनी के लिए तो आप उसे करें उसके आप शुरुआती कारोबार से स्टार्ट करें तो दो बार करें उसके बाद फिर धीमे-धीमे हफ्ते भर बाद तीन चार पांच छह ऐसे करके बढ़ाइए एकदम मत बताइएगा और आगरा पहला करेंगे उसी मैं आपको पसीना आने लग जाएंगे ठीक लगेगा ठीक से करिएगा बिल्कुल सूर्यनमस्कार के बारे में ऐसा नहीं है जल्दबाजी में अब गलत से करें उसमें सांस लेने से लेकर बिल्कुल हर गतिविधि की एक अपनी अलग क्रिया होती है तो उसे ठीक कैसे करें सूर्य नमस्कार कर लीजिए और जो मैंने बताया प्रणाम गर्म पानी का सेवन कर लीजिए आपका है वह वजन कम होने लग जाएगा इसके साथ साथ खाने के लिए थोड़ी सी जानकारी आधे घंटे पहले और 1 घंटे बाद खाने से पानी मत दीजिएगा और खाना चबा चबाकर खाएगा ठीक है और रात को सोने से पहले दूध जरुर कीजिए और खाना खाने के अगर रात को खा रहे हैं तो कम से कम आधा घंटा बुक कर लीजिए आपका वजन भी मन लग जाएगा

suruaati logo ke liye wajan kam karne ke liye sabse achi book kaunsi hain dekhiye sabse achi mein bata dena jab se aapko zyada pareshani hone ki zarurat nahi vaah pura aapko duty mein samjha deta hoon ek toh aap subah uthakar garam paani peene se fresh hone chahiye theek hai se yog karne ke liye aapko kya karna hai pranayaam mein aap bhastrika anulom vilom kapal bharati in tatvo ko carrier tak 10 minute tak is sharir mein oxygen ki matra badhai ja sake uske baad aap surya namaskar kariye surya namaskar se kya hoga surya namaskar ke jo 12 charan hai vaah puri body ke liye hote hain haddi apne hard apni manspeshiya lang sabke liye hota hai vaah KIDNEY ke liye toh aap use kare uske aap shuruati karobaar se start kare toh do baar kare uske baad phir dhime dhime hafte bhar baad teen char paanch cheh aise karke badhaiye ekdam mat bataiega aur agra pehla karenge usi main aapko paseena aane lag jaenge theek lagega theek se kariega bilkul suryanamaskar ke bare mein aisa nahi hai jaldabaji mein ab galat se kare usme saans lene se lekar bilkul har gatividhi ki ek apni alag kriya hoti hai toh use theek kaise kare surya namaskar kar lijiye aur jo maine bataya pranam garam paani ka seven kar lijiye aapka hai vaah wajan kam hone lag jaega iske saath saath khane ke liye thodi si jaankari aadhe ghante pehle aur 1 ghante baad khane se paani mat dijiyega aur khana chaba chabaakar khaega theek hai aur raat ko sone se pehle doodh zaroor kijiye aur khana khane ke agar raat ko kha rahe hain toh kam se kam aadha ghanta book kar lijiye aapka wajan bhi man lag jaega

शुरुआती लोगों के लिए वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी बुक कौन से हैं देखिए सबसे अच्छी में बता

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