स्वस्थ खाने के लिए कुछ सुझाव क्या हैं?...


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Daya Ram Raikwar

Health Coach

0:32
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

तोड़ने के लिए रोते हैं दिन में सोते हैं गुड मॉर्निंग

todne ke liye rote hain din mein sote hain good morning

तोड़ने के लिए रोते हैं दिन में सोते हैं गुड मॉर्निंग

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Manshi Gupta

Health and Wellness Coach

1:59
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

और सबसे सबसे पहला जो काम होना चाहिए अर्ली मॉर्निंग उठने के बाद एक्सरसाइज करने के बाद प्रॉपर एक ब्रेकफास्ट लेना चाहिए जो कि बहुत लाइट हो अपनी बॉडी को तक सुबह के टाइम पर पानी पीना ही चाहिए बिल्कुल ताकि वर्कशीट बॉडी के अंदर टॉक्सिक होता है वह डीटॉक्सिफाई हो सके तो शेर होता है अपनी बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है कि बॉडी पूरे दिन तक की अपनी अपनी डाइट पर ध्यान दिया जाए डाइट पर ध्यान देने का मतलब लिए हानिकारक होता है कि बार-बार कभी भी कुछ दिखाना लाइक नो टाइम कीमत कोई भी टाइम नहीं है बार-बार थोड़ा थोड़ा थोड़ा थोड़ा करके खाना खाते तो वह हमारी बॉडी को बहुत काम करता है तो हमें एक सौ पर अपनी टाइमिंग रखनी चाहिए खाने की लाइन से बना के रखना चाहिए कि हम इस टाइम पर लंच करना है तो हो सकता है टॉकटाइम फॉलो करना चाहिए उतना ज्यादा गाड़ी डिटॉक्सिफाई होती रहती तो वॉटर करना चाहिए नहीं चाहिए

aur sabse sabse pehla jo kaam hona chahiye early morning uthane ke baad exercise karne ke baad proper ek Breakfast lena chahiye jo ki bahut light ho apni body ko tak subah ke time par paani peena hi chahiye bilkul taki worksheet body ke andar toxic hota hai vaah ditaksifai ho sake toh sher hota hai apni body ko ditaksifai karta hai ki body poore din tak ki apni apni diet par dhyan diya jaaye diet par dhyan dene ka matlab liye haanikarak hota hai ki baar baar kabhi bhi kuch dikhana like no time kimat koi bhi time nahi hai baar baar thoda thoda thoda thoda karke khana khate toh vaah hamari body ko bahut kaam karta hai toh hamein ek sau par apni timing rakhni chahiye khane ki line se bana ke rakhna chahiye ki hum is time par lunch karna hai toh ho sakta hai taktaim follow karna chahiye utana zyada gaadi ditaksifai hoti rehti toh water karna chahiye nahi chahiye

और सबसे सबसे पहला जो काम होना चाहिए अर्ली मॉर्निंग उठने के बाद एक्सरसाइज करने के बाद प्रॉप

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Mrs. Archana Jain

Dietitian/Nutritionist

2:01
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी तो यह बातें कि हम सिग्नल जो है खाना और जो हमारे एरिया में करो करता है उस तरह की चीजें खाएं और यह सभी तरह का खाना जैसे सारे फूट ग्रुप है उनमें से मिलाकर हमें खाना खाना चाहिए ताकि एक बैलेंस डायट रहे हर मील जो है वह उसमें कम से कम आधा जो प्लेट है आपकी वह कच्चा वेजिटेबल या फिर उसमें से वो जो अंको बाकी जो है कि 1 फुट में से आप अपना थोड़ा सा डालो दर्द निकले और वन फोर्थ में आपका कामों में से गाना चाहिए जितना भी आप खाएं कॉन्टिटी बहुत ज्यादा एक साथ बहुत सारा पड़ा मिल नहीं खाए छोटे छोटे मियां आपको दिन में थोड़ा थोड़ी देर में खाना चाहिए लगातार ऐसा नहीं करना चाहिए कि एक साथ बैठकर पूरे दिन भर का या मदद से 8 घंटे का खाना एक साथ खा लिया हमारी बॉडी को डाइजेस्ट नहीं होता तो वही रहता है और फिर उससे हमारी बॉडी में जो 140 है वह साथ में कन्वर्ट हो कर हमारा मोटापा भी बनाती बढ़ने का कारण बन जाता है इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आपका फोन करो ना क्लाइमेट के हिसाब से और जो आज पासबुक तीन चीजें प्रेस जितना भी खाना है अर्जुन पार्क इन फूड है वह हमें कम से कम खाना चाहिए बहुत मजबूरी में हमें जो चीजें पैकेट में आती है वह खाए बाकी ज्यादातर कोशिश करें कि जो सब्जी वाले थे या किराने की दुकान से खरीद के खाना हम फ्रेश बनाएं और श्रेष्ठ खाना खाएं ज्यादातर कोशिश करें खाना आपके साथ बना वाह और हास्य कविताएं बहुत पुराना रखा हुआ खाना अवॉइड करें हाइजीन का भी ध्यान रखना चाहिए कि आज साफ सुथरा रखना होगा ताकि हमें इंफेक्शन ना लगे

iske liye sabse zyada zaroori toh yah batein ki hum signal jo hai khana aur jo hamare area mein karo karta hai us tarah ki cheezen khayen aur yah sabhi tarah ka khana jaise saare feet group hai unmen se milakar hamein khana khana chahiye taki ek balance diet rahe har meal jo hai vaah usme kam se kam aadha jo plate hai aapki vaah kaccha vegetable ya phir usme se vo jo anko baki jo hai ki 1 feet mein se aap apna thoda sa dalo dard nikle aur van fourth mein aapka kaamo mein se gaana chahiye jitna bhi aap khayen kantiti bahut zyada ek saath bahut saara pada mil nahi khaye chote chhote miyan aapko din mein thoda thodi der mein khana chahiye lagatar aisa nahi karna chahiye ki ek saath baithkar poore din bhar ka ya madad se 8 ghante ka khana ek saath kha liya hamari body ko Digest nahi hota toh wahi rehta hai aur phir usse hamari body mein jo 140 hai vaah saath mein convert ho kar hamara motapa bhi banati badhne ka karan ban jata hai isliye aapko koshish karni chahiye ki aapka phone karo na climate ke hisab se aur jo aaj passbook teen cheezen press jitna bhi khana hai arjun park in food hai vaah hamein kam se kam khana chahiye bahut majburi mein hamein jo cheezen packet mein aati hai vaah khaye baki jyadatar koshish kare ki jo sabzi waale the ya kirane ki dukaan se kharid ke khana hum fresh banaye aur shreshtha khana khayen jyadatar koshish kare khana aapke saath bana wah aur hasya kavitayen bahut purana rakha hua khana avoid kare hygiene ka bhi dhyan rakhna chahiye ki aaj saaf suthara rakhna hoga taki hamein infection na lage

इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी तो यह बातें कि हम सिग्नल जो है खाना और जो हमारे एरिया में करो क

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Rahul Sharma

Fitness Instructor

0:22
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

कुछ खाने के लिए अपना मॉर्निंग में जो भी मॉर्निंग में जो लाइंस ले ज्यादा ज्यादा ग्रीन वेजिटेबल होना चाहिए और आप की दाल होनी चाहिए दही होनी चाहिए और नमक कम से कम खाया जाए और नाइट में जो आपका है नाइट में आपको प्रोटीन डाइट लेनी है कार बैक भी नहीं लेना है बस और कम से कम होना चाहिए कम से कम 7 से 8 घंटे कम से कम सोना है

kuch khane ke liye apna morning mein jo bhi morning mein jo lines le zyada zyada green vegetable hona chahiye aur aap ki daal honi chahiye dahi honi chahiye aur namak kam se kam khaya jaaye aur night mein jo aapka hai night mein aapko protein diet leni hai car back bhi nahi lena hai bus aur kam se kam hona chahiye kam se kam 7 se 8 ghante kam se kam sona hai

कुछ खाने के लिए अपना मॉर्निंग में जो भी मॉर्निंग में जो लाइंस ले ज्यादा ज्यादा ग्रीन वेजिट

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Bikendar Bijarnia

Wellness Coach/Nutritionist

0:34
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

क्या होता है ऐसा कोई भी खुद फैटूष में होना चाहिए और विटामिंस और फाइबर की उसमें होना चाहिए कंप्लीट आप अकाउंट कर लीजिए कि सब चीजों में प्रोटीन और फाइबर के लिए अपना लेना

kya hota hai aisa koi bhi khud faitush mein hona chahiye aur vitamins aur fiber ki usme hona chahiye complete aap account kar lijiye ki sab chijon mein protein aur fiber ke liye apna lena

क्या होता है ऐसा कोई भी खुद फैटूष में होना चाहिए और विटामिंस और फाइबर की उसमें होना चाहिए

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Abhinav Bhargav

Fitness and Wellness Coach

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

है दिखाने के लिए आपको एक चीज डायटिशियन आपके जो भी आपके आसपास कोई डायटिशियन होगा या डायटिशियन हुवी बातों से कंसल्ट करके आप आपका जो भी आप होंगे जैसे आफ हार्ड वर्क करते हैं कि आपका अगर किसी का होता है देखिए दो टाइप के वर्क होते हैं किसी का होता है हार्ड वर्क होता है ठीक है जैसा फिजिकली डिफरेंट होती है और किसी का होता मेंटली वर्क होता है जो कि मतलब बैटरी किया जाता है कंप्यूटर पर काम हो गया तो जो बैठकर काम करते हैं उनकी लाइफ डिफरेंट होती है और जो कलर करते करते हैं उनकी डाइट डिफरेंट होती है तो दोनों को कैडर इनवाइट किया जाता है कि इनको कितनी कैलोरी लेनी चाहिए उनको अपनी किताब पढ़ता हूं

hai dikhane ke liye aapko ek cheez dietitian aapke jo bhi aapke aaspass koi dietitian hoga ya dietitian hui baaton se Consult karke aap aapka jo bhi aap honge jaise of hard work karte hain ki aapka agar kisi ka hota hai dekhiye do type ke work hote hain kisi ka hota hai hard work hota hai theek hai jaisa physically different hoti hai aur kisi ka hota mentally work hota hai jo ki matlab battery kiya jata hai computer par kaam ho gaya toh jo baithkar kaam karte hain unki life different hoti hai aur jo color karte karte hain unki diet different hoti hai toh dono ko cadre invite kiya jata hai ki inko kitni calorie leni chahiye unko apni kitab padhata hoon

है दिखाने के लिए आपको एक चीज डायटिशियन आपके जो भी आपके आसपास कोई डायटिशियन होगा या डायटिशि

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Samant kumar Singh

Fitness Trainer

2:04
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सबसे पहले तो हमें खाने में स्वास्थ्य के स्वास्थ्य को ध्यान में रखना चाहिए स्वाद को नहीं क्योंकि अगर आप स्वाद के पीछे जाएंगे तो वह आपको स्वास्थ्य के लिए उतना फायदेमंद नहीं होगा स्वास्थ्य से आता है तेल की मिर्ची मसाला नमक और शक्कर से और यह सारी चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ज्यादा नहीं है इसलिए इनका कम से कम मात्रा में सेवन करें आप स्वास्थ्य को ज्यादा ध्यान दें स्वाद को कम यह हुई एक बात दूसरी बात आप हमेशा घर का खाना खाए घर में खाना बनाने के बाद जैसे कि हमारी संस्कृति हमारी परंपरा है खाना खाने के तुरंत बाद आप थोड़ा आराम करें खाना बनाने के तुरंत बाद उसे गर्म गर्म ही खाएं यह सारी चीजें हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी है और इसका हमेशा आप पालन करें तो अच्छा है बाहर का खाना या पैकेज टूर अपना खाएं क्योंकि बाहर के खाने में स्वाद को ज्यादा ध्यान दें जाता है ताकि आप बार-बार हो खाना खाने के लिए वहां आए और जैसा मैंने बताया स्वाद के पीछे जाएंगे तो स्वास्थ आपका खराब होगा इसी तरह से पैकेज टूर्स जो है उनमें प्रिजर्वेटिव्स मिलाया जाता है जो कि केमिकल सोया चिल्ली और यह भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है तो हमेशा घर का खाना खाए वह ज्यादा अच्छा है यह रही दूसरी बात तीसरी बात जब भी आप खाना खाए तो पांच तत्वों को बराबर बराबर मात्रा में खाएं यह पांच तत्वों है कार्बोहाइड्रेट जो कि आपको अनाज जाने भावरा इस गेहूं मक्का ज्वार माला से मिलता है यह कारवां डीटेल्स अच्छे सोर्स है दूसरा है प्रोटीन अगर आप वेजिटेरियन है तो दाल दूध पनीर चना वगैरह में मिलता है नॉन वेजिटेरियन है तो आप चिकन अंडा भी ले सकते

sabse pehle toh hamein khane mein swasthya ke swasthya ko dhyan mein rakhna chahiye swaad ko nahi kyonki agar aap swaad ke peeche jaenge toh vaah aapko swasthya ke liye utana faydemand nahi hoga swasthya se aata hai tel ki mirchi masala namak aur shakkar se aur yah saree cheezen aapke swasthya ke liye faydemand zyada nahi hai isliye inka kam se kam matra mein seven kare aap swasthya ko zyada dhyan de swaad ko kam yah hui ek baat dusri baat aap hamesha ghar ka khana khaye ghar mein khana banane ke baad jaise ki hamari sanskriti hamari parampara hai khana khane ke turant baad aap thoda aaram kare khana banane ke turant baad use garam garam hi khayen yah saree cheezen hamare swasthya ke liye bahut hi achi hai aur iska hamesha aap palan kare toh accha hai bahar ka khana ya package tour apna khayen kyonki bahar ke khane mein swaad ko zyada dhyan de jata hai taki aap baar baar ho khana khane ke liye wahan aaye aur jaisa maine bataya swaad ke peeche jaenge toh swaasth aapka kharab hoga isi tarah se package tours jo hai unmen prijarvetivs milaya jata hai jo ki chemical soya Chilly aur yah bhi swasthya ke liye haanikarak hai toh hamesha ghar ka khana khaye vaah zyada accha hai yah rahi dusri baat teesri baat jab bhi aap khana khaye toh paanch tatvon ko barabar barabar matra mein khayen yah paanch tatvon hai carbohydrate jo ki aapko anaaj jaane bhavara is gehun makka jwar mala se milta hai yah caravan details acche source hai doosra hai protein agar aap vegetarian hai toh daal doodh paneer chana vagera mein milta hai non vegetarian hai toh aap chicken anda bhi le sakte

सबसे पहले तो हमें खाने में स्वास्थ्य के स्वास्थ्य को ध्यान में रखना चाहिए स्वाद को नहीं क

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Ved Prakash Gupta

Yoga Instructor

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आज के बाद ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो ऑक्सीजन के होते हैं सब्जियां फल है या कुछ और उपकार का सेवन ज्यादा कर जाती है माता ने बुलाया है आर के सब्जियों का सेवन करना कि मुझे करेला है जोड़ी है जो जमीन के नीचे तो जब गर्म करते हैं शरीर को जैसे लहसुन प्याज गाजर हलवा बना करके ले भागने जो भी फल या सब्जी पैदा कर सकती है ज्यादा से ज्यादा करना बंदर दूध और घी का सेवन कैसे करना चाहिए ज्यादा दूध में डालकर पीने लगा कर के हर व्यक्ति को करीबन 200 ग्राम दूध का पानी की टंकी की लगभग सबके लिए सब्जी किंतु जितना फोटो आईफोन सबसे बड़े नियमित रूप से कोशिश करना कि दूसरा भजन नहीं है उसको खाली पेट में भारीपन जैकेट जैकेट लेकर के पांचवी होगी और उसको नाली लेकर बैठ के नियमों का पालन करता है

aaj ke baad aisi chijon ka seven karna chahiye jo oxygen ke hote hain sabjiyan fal hai ya kuch aur upkar ka seven zyada kar jati hai mata ne bulaya hai r ke sabjiyon ka seven karna ki mujhe karela hai jodi hai jo jameen ke niche toh jab garam karte hain sharir ko jaise lahsun pyaaz gajar halwa bana karke le bhagne jo bhi fal ya sabzi paida kar sakti hai zyada se zyada karna bandar doodh aur ghee ka seven kaise karna chahiye zyada doodh mein dalkar peene laga kar ke har vyakti ko kariban 200 gram doodh ka pani ki tanki ki lagbhag sabke liye sabzi kintu jitna photo iphone sabse bade niyamit roop se koshish karna ki doosra bhajan nahi hai usko khaali pet mein bharipan jacket jacket lekar ke paanchvi hogi aur usko nali lekar baith ke niyamon ka palan karta hai

आज के बाद ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो ऑक्सीजन के होते हैं सब्जियां फल है या कुछ और उपक

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हमारा तो खाना होना चाहिए वह बालाजी प्रसन्न होना चाहिए जिसमें सारे फूल ग्रुप अवेलेबल हो अगर मैं अभी के मुहाने को देख कर के अगर में बात करूं क्या चीज की हमारे अंदर करनी है तो पहला जो ऑयल जो हम काम में लेते हो रिफाइंड ऑयल का में रख लेते हैं रिफाइंड ऑयल छोड़ कर के आप नारनौल सामने लोग उसने हमारे सारे फैटी एसिड टो रिफाइन करने की प्रोसेस में बाहर निकल जाते हैं जो हमारी बॉडी जरूरी होते हमारे भारत के लिए जरूरी होते हमारे जॉइंट के लिए उनका काम करते हैं वह होना चाहिए तो कृपा करके जो अभी हम यूज करते हैं रिफाइंड ऑयल क्लियर करके नॉर्मल ऑयल है जैसे हम प्रॉपर मेल खाते देखना दाल चावल रोटी सब्जी दही मेरा है कि सारे फ्रूट वेजिटेबल साइबर विच आइटम जितना आप लोग भी उतना ही आपकी वाणी में जो भी बीमारियां है वह सारी बाहर निकले

hamara toh khana hona chahiye vaah balaji prasann hona chahiye jisme saare fool group available ho agar main abhi ke muhane ko dekh kar ke agar mein baat karu kya cheez ki hamare andar karni hai toh pehla jo oil jo hum kaam mein lete ho Refined oil ka mein rakh lete hain Refined oil chod kar ke aap narnaul saamne log usne hamare saare fatty acid toe refine karne ki process mein bahar nikal jaate hain jo hamari body zaroori hote hamare bharat ke liye zaroori hote hamare joint ke liye unka kaam karte hain vaah hona chahiye toh kripa karke jo abhi hum use karte hain Refined oil clear karke normal oil hai jaise hum proper male khate dekhna daal chawal roti sabzi dahi mera hai ki saare fruit vegetable cyber which item jitna aap log bhi utana hi aapki vani mein jo bhi bimariyan hai vaah saree bahar nikle

हमारा तो खाना होना चाहिए वह बालाजी प्रसन्न होना चाहिए जिसमें सारे फूल ग्रुप अवेलेबल हो अगर

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