एक स्वास्थ्य जीवन शैली पाने के लिए मैं क्या करूँ?...


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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जय श्री राम संदीप एक योग शिक्षक बात करते हैं आपके प्रश्न आपने पूछा है कि स्वास्थ्य जीवन शैली पाने के लिए क्या करें आपको सिर्फ दो चीजें फॉलो करना है उसके आगे कुछ नहीं करना पहेली आपको अपनी जीवनशैली में कुछ नहीं ड्यूटी करना चाहिए चाहे वह योगा हो या अपमानित ले जाते या तो आप शाम को 9:00 के बाद टहलने जाते हो ना कुछ अगर आप खाना खाते हो अच्छे खाने से मेरा मतलब है जिसमें आपको सारे गेम परीक्षण आपके शरीर की आवश्यकता के अनुसार मिल जाए थैंक यू सो मच जय श्री राम

jai shri ram sandeep ek yog shikshak baat karte hain aapke prashna aapne poocha hai ki swasthya jeevan shaili paane ke liye kya kare aapko sirf do cheezen follow karna hai uske aage kuch nahi karna paheli aapko apni jeevan shaili me kuch nahi duty karna chahiye chahen vaah yoga ho ya apmanit le jaate ya toh aap shaam ko 9 00 ke baad tahlane jaate ho na kuch agar aap khana khate ho acche khane se mera matlab hai jisme aapko saare game parikshan aapke sharir ki avashyakta ke anusaar mil jaaye thank you so match jai shri ram

जय श्री राम संदीप एक योग शिक्षक बात करते हैं आपके प्रश्न आपने पूछा है कि स्वास्थ्य जीवन श

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Dt Priya Srivastava

Dietitian & Nutritionist

1:10
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हेयरस्टाइल के लिए हमें दो चीजें बहुत इंपॉर्टेंट है हमारी हमारा डाइट हेल्दी हो और सेकंड हमें अपनी लाइफ स्टाइल को सेकेंडरी ना रखते हुए एक्सरसाइज को इंक्लूड जरूर करना चाहिए क्योंकि आजकल लोग घर में काम करते हैं वह ऑफिस जाते हैं ज्यादातर तो उन्हें देखना है उनकी लाइक मॉर्निंग वॉक पर जाओ थोड़ा सा टाइम निकालो दादा आप की सिंपल कार्बोहाइड्रेट योजना होनी चाहिए

heyarastail ke liye hamein do cheezen bahut important hai hamari hamara diet healthy ho aur second hamein apni life style ko secondary na rakhte hue exercise ko include zaroor karna chahiye kyonki aajkal log ghar mein kaam karte hain vaah office jaate hain jyadatar toh unhe dekhna hai unki like morning walk par jao thoda sa time nikalo dada aap ki simple carbohydrate yojana honi chahiye

हेयरस्टाइल के लिए हमें दो चीजें बहुत इंपॉर्टेंट है हमारी हमारा डाइट हेल्दी हो और सेकंड हमे

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सही भोजन नेट बैलेंस डाइट फिजिकल एक्टिविटी योगा मेडिटेशन लॉट्स आफ फ्लुएड इन टेक पानी का एक अहम रोल है जितना हो सके अपने आप को सिर्फ फ्री रखी है एक डिसिप्लिन रूटीन सोने की खाने की काम करने की इन तीनों की एक बिटवीन रूटीन होनी चाहिए दिन भर में बीजेपी उत्तर दो

sahi bhojan net balance diet physical activity yoga meditation lots of flued in take paani ka ek aham roll hai jitna ho sake apne aap ko sirf free rakhi hai ek discipline routine sone ki khane ki kaam karne ki in tatvo ki ek between routine honi chahiye din bhar mein bjp uttar do

सही भोजन नेट बैलेंस डाइट फिजिकल एक्टिविटी योगा मेडिटेशन लॉट्स आफ फ्लुएड इन टेक पानी का एक

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Niharika Singh

Wellness coach

3:22
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

ओके का मतलब होता है हमारा दिमाग हमारा बॉडी अमृतसर कॉन्टैक्ट है जो आपको दिलबर यह बता रही थी नहीं कर सकते आप ही नहीं हो पाएगा अगर हमने उन चीजों को एक्सेप्ट कर रहे थे हमको बताई जा रही है ड्यूटी वर्ल्ड अभी क्या क्या आपको अच्छा है आपका जो आपको अच्छा देखना चाहते हो तो शाम को 7:00 बजे से पहले कंप्लीट करना जरूरी है चार्टर एक्ट तो आपने क्या खाया क्या वह बैलेंस ठीक है अगर नहीं है तो मैं हूं सुबह का ब्रेकफास्ट

ok ka matlab hota hai hamara dimag hamara body amritsar contract hai jo aapko dilbar yeh bata rahi thi nahi kar sakte aap hi nahi ho payega agar humne un chijon ko except kar rahe the hamko batai ja rahi hai duty world abhi kya kya aapko accha hai aapka jo aapko accha dekhna chahte ho toh shaam ko 7:00 baje se pehle complete karna zaroori hai charter act toh aapne kya khaya kya wah balance theek hai agar nahi hai toh main hoon subah ka Breakfast

ओके का मतलब होता है हमारा दिमाग हमारा बॉडी अमृतसर कॉन्टैक्ट है जो आपको दिलबर यह बता रही थी

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Bhushan Junghare

Wellness coach

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

दिल्ली मॉर्निंग होना चाहिए था जो आपके बॉडी की नींद है वह आपको अभी मॉर्निंग लेने का है और अपनी डाइट को प्लेन रखना नॉर्मल रखने का है आप अभी भी पानी पीने का तरीका और उसका क्या हमसे बात करना चाहिए

delhi morning hona chahiye tha jo aapke body ki neend hai vaah aapko abhi morning lene ka hai aur apni diet ko plane rakhna normal rakhne ka hai aap abhi bhi paani peene ka tarika aur uska kya humse baat karna chahiye

दिल्ली मॉर्निंग होना चाहिए था जो आपके बॉडी की नींद है वह आपको अभी मॉर्निंग लेने का है और अ

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

मेरे हिसाब से तो बेटर योगा है क्योंकि मॉर्निंग वॉक में आप आधा घंटा देंगे इससे बढ़िया वही आधा घंटा यदि आप मेरा ही होगा मैं कर लेंगे तो आपको पूरा तरीका मॉर्निंग वॉक में फंस जाएंगे आपको रोज करना है शनिवार रविवार उस दिन में करेंगे फायदा क्या है जो खाती रहा है होली होली है वह थोड़ा देखिएगा जरूर खा लो सब जगह अपना अपना मूवी डालते हैं वह डालते हैं वह करते हैं जो वहां पर हो जाते हैं

mere hisab se toh better yoga hai kyonki morning walk mein aap aadha ghanta denge isse badhiya wahi aadha ghanta yadi aap mera hi hoga main kar lenge toh aapko pura tarika morning walk mein fans jaenge aapko roj karna hai shaniwaar raviwar us din mein karenge fayda kya hai jo khati raha hai holi holi hai vaah thoda dekhiega zaroor kha lo sab jagah apna apna movie daalte hain vaah daalte hain vaah karte hain jo wahan par ho jaate hain

मेरे हिसाब से तो बेटर योगा है क्योंकि मॉर्निंग वॉक में आप आधा घंटा देंगे इससे बढ़िया वही आ

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Samim Barbhuiya

Wellness Coach and Senior Consultant at world' No.1 Nutrition

0:43
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

एक हेल्दी और फिट लाइफलाइन से आपको अपनी लाइफ में अपने दिन में एक घंटा प्लेलिस्ट देना चाहिए वकआउट में चाहे वह कुछ भी हो लाइक योगा हो स्विमिंग में साइकिल इमो डांसिंग हुआ क्यों कुछ भी ऐसा एप्स बताओ 1 घंटे के लिए दोस्तों आप बहुत हल्दिया होगे और स्टेमिना बढ़ता है उससे और हल्दी खाना खाना इंपॉर्टेंट डिप्रेशन कम कम करना बहुत इंपॉर्टेंट ऑफ टाइम में खाना खाना बहुत इंपॉर्टेंट है हम सोचते कि खाना हम उसके कर देंगे तो हमारा वेट लूज़ हो जाएगा ऐसा कुछ नहीं होता है उल्टा हम कमजोर हो जाते तो ऐसे खाना से कितने करना चाहिए टाइम से खाना खाना चाहिए

ek healthy aur fit lifeline se aapko apni life mein apne din mein ek ghanta playlist dena chahiye vakaaut mein chahen vaah kuch bhi ho like yoga ho Swimming mein cycle imo dancing hua kyon kuch bhi aisa apps batao 1 ghante ke liye doston aap bahut haldia hoge aur stamina badhta hai usse aur haldi khana khana important depression kam kam karna bahut important of time mein khana khana bahut important hai hum sochte ki khana hum uske kar denge toh hamara wait lose ho jaega aisa kuch nahi hota hai ulta hum kamjor ho jaate toh aise khana se kitne karna chahiye time se khana khana chahiye

एक हेल्दी और फिट लाइफलाइन से आपको अपनी लाइफ में अपने दिन में एक घंटा प्लेलिस्ट देना चाहिए

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Dr.Rajyam Gupta

Yoga and Fitness instructor

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अच्छा लाइफ़स्टाइल जीने के लिए सर्वप्रथम तो हम को सही समय पर उठना चाहिए उसके बाद अपने नित्य कर्मों पर ध्यान देना चाहिए और मल्टी टास्किंग से दूर रहना चाहिए जो काम करे उसको अपना पूरा परिचय योग का अभ्यास करना चाहिए था नेट अभ्यास करना चाहिए जिससे आपका दिमाग और शरीर स्वस्थ बनाने

accha lifestyle jeene ke liye sarvapratham toh hum ko sahi samay par uthna chahiye uske baad apne nitya karmon par dhyan dena chahiye aur multi tasking se dur rehna chahiye jo kaam kare usko apna pura parichay yog ka abhyas karna chahiye tha net abhyas karna chahiye jisse aapka dimag aur sharir swasth banaane

अच्छा लाइफ़स्टाइल जीने के लिए सर्वप्रथम तो हम को सही समय पर उठना चाहिए उसके बाद अपने नित्य

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Sandeep singh

Owner & Trainer of Fitness Life GYM

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बेसिकली एक जेल में पानी का बॉडी में काफी ज्यादा रोल होता है 70% ऑल बॉडी पानी सही होता है तो जाते हैं वो पानी बहुत कम थी तो बिजी बॉडी तो है पानी कम पीने से बॉडी में बॉडी के ईमेज चेंज दिखने लगते हो ज्यादा से ज्यादा बिकने लगता है तू भी सीख ली आप पानी को जितना भी पी सकते हैं ना थी लेकिन फिर लीटर पानी पीजिए

basically ek jail mein paani ka body mein kaafi zyada roll hota hai 70 all body paani sahi hota hai toh jaate hain vo paani bahut kam thi toh busy body toh hai paani kam peene se body mein body ke imej change dikhne lagte ho zyada se zyada bikne lagta hai tu bhi seekh li aap paani ko jitna bhi p sakte hain na thi lekin phir litre paani PGA

बेसिकली एक जेल में पानी का बॉडी में काफी ज्यादा रोल होता है 70% ऑल बॉडी पानी सही होता है त

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अगर आपको जीवन भर स्वस्थ रहना है तो आप तो एक ही है इनका पालन करना पड़ेगा प्रियंका चोपड़ा

agar aapko jeevan bhar swasth rehna hai toh aap toh ek hi hai inka palan karna padega priyanka chopra

अगर आपको जीवन भर स्वस्थ रहना है तो आप तो एक ही है इनका पालन करना पड़ेगा प्रियंका चोपड़ा

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Raghav Rajput

Senior GYM Trainer

0:20
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अग्रहरि अंतिम यात्रा अपने पूरक की डाइटिंग का आखिरी डेट कब आराम करना चाहिए बाल कितने कैरेट का होता है

agrahari antim yatra apne purak ki dieting ka aakhiri date kab aaram karna chahiye baal kitne carat ka hota hai

अग्रहरि अंतिम यात्रा अपने पूरक की डाइटिंग का आखिरी डेट कब आराम करना चाहिए बाल कितने कैरेट

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Shilpa Agarwal

Nutrition and Dietitian Expert

1:09
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बस दिल से जीने के लिए हमें बेसिकली खींचा पॉइंट से ध्यान रखना चाहिए सबसे पहले कि हमें अपनी जिंदगी का एक मकसद होना चाहिए कि हमें जिंदगी में कुछ करना है तो सेंड पॉइंट हमें अपनी जिंदगी में एक्सरसाइज करने के तरीके का व्यायाम चाहे वह योगा के थ्रू हो या वाकर की करें कैसे भी हमें याद रखना है हमें नींद है अपने स्ट्रेस लेवल को जितने भी अब कोई आइटम को कम करने का किसी प्रकार की टेंशन है किसी को तो उसको कोशिश करना चाहिए मेडिटेशन के थ्रू या अपने किसी फेवरेट हॉबी की टेंशन को रिलीज करें और नींद कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद बहुत इंपॉर्टेंट होती है वह किसान स्लिप लेना है क्योंकि अगर हम नहीं सोते हैं तो हमारा हाल डिस्टर्ब हो जाते हैं जिसके कारण भी बढ़ता है और हमला हुआ एक्सरसाइज कि हमें अपनी जीवनशैली में जरूर रखना है उसका असली पति से कम करना पोस्टमार्टम होती है कभी ध्यान रखते हुए हमें

bus dil se jeene ke liye hamein basically khicha point se dhyan rakhna chahiye sabse pehle ki hamein apni zindagi ka ek maksad hona chahiye ki hamein zindagi mein kuch karna hai toh send point hamein apni zindagi mein exercise karne ke tarike ka vyayam chahen vaah yoga ke through ho ya vakar ki kare kaise bhi hamein yaad rakhna hai hamein neend hai apne stress level ko jitne bhi ab koi item ko kam karne ka kisi prakar ki tension hai kisi ko toh usko koshish karna chahiye meditation ke through ya apne kisi favourite hobby ki tension ko release kare aur neend kam se kam 6 se 8 ghante ki neend bahut important hoti hai vaah kisan slip lena hai kyonki agar hum nahi sote hain toh hamara haal disturb ho jaate hain jiske karan bhi badhta hai aur hamla hua exercise ki hamein apni jeevan shaili mein zaroor rakhna hai uska asli pati se kam karna postmortem hoti hai kabhi dhyan rakhte hue hamein

बस दिल से जीने के लिए हमें बेसिकली खींचा पॉइंट से ध्यान रखना चाहिए सबसे पहले कि हमें अपनी

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Kavita

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1:56

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Ajit Kumar Jha

Nutritionist Expert

2:03
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जैसे कि दिन का रूटीन अगर हनुमान बिछड़े तो मान लीजिए कि सुबह हम कब उठते हैं वह देखना है लेकिन सुबह लोग आजकल शहरों में बिजी लाइफ है उसके में से क्या होता है कि लोग 12:00 बजे 1:00 बजे याद 11:00 बजे तक घर आ कर आते रहते हैं वही हो जाती हमारे बॉडी में नाम सूरज निकलने से पहले ही जाना चाहिए सूरज का किरण होता है वह चाइनीस होता है उतना कम से कम आप बहुत लेट करो तो आप सारे के सारे लेट नहीं होना चाहिए सुबह का टाइम दिया ठीक है इसका कैसे डांट में खाना खाते हम तो हैं नौटंकी चाहिए बस उतना ही तेल में ज्यादा घुमा हुआ तेल में चला हुआ थोड़ा दूर है सादा खाना खाएं और कितना अगर आपको डॉक्टर से ज्यादा दूर रहना है तो आपकी भी देखना चाहिए कि आपके लिए जल्दी टाइप किया है तब आपको सोना है कब जागना यार कुछ हो क्या कैंटीन ज्वाइन कर लेते हैं अब जिम जॉइन करने का क्या फंडा है उम्र भर की खबर में काम करते हो क्या नया फिजिकल को जिम जाने की जरूरत हो जाएंगे तो पेट भर काम करके अपनी खुशी में भागीदारी में जाकर आइए पार्टी में भाई विक्रम राजा रानी

jaise ki din ka routine agar hanuman bichde toh maan lijiye ki subah hum kab uthte hain vaah dekhna hai lekin subah log aajkal shaharon mein busy life hai uske mein se kya hota hai ki log 12 00 baje 1 00 baje yaad 11 00 baje tak ghar aa kar aate rehte hain wahi ho jaati hamare body mein naam suraj nikalne se pehle hi jana chahiye suraj ka kiran hota hai vaah Chinese hota hai utana kam se kam aap bahut late karo toh aap saare ke saare late nahi hona chahiye subah ka time diya theek hai iska kaise dant mein khana khate hum toh hain nautanki chahiye bus utana hi tel mein zyada ghuma hua tel mein chala hua thoda dur hai saada khana khayen aur kitna agar aapko doctor se zyada dur rehna hai toh aapki bhi dekhna chahiye ki aapke liye jaldi type kiya hai tab aapko sona hai kab jagana yaar kuch ho kya canteen join kar lete hain ab gym join karne ka kya fanda hai umr bhar ki khabar mein kaam karte ho kya naya physical ko gym jaane ki zarurat ho jaenge toh pet bhar kaam karke apni khushi mein bhagidari mein jaakar aaiye party mein bhai vikram raja rani

जैसे कि दिन का रूटीन अगर हनुमान बिछड़े तो मान लीजिए कि सुबह हम कब उठते हैं वह देखना है लेक

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