शीर्ष 10 आदतें क्या हैं जो आपको हमेशा स्वस्थ बनाए रखती हैं?...


user

Vinod Choudhary

Nutritionist & Dietitian Expert

1:44
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सबसे पहले तो लोगों को यह समझना चाहिए कि आपको मॉर्निंग में हमेशा ब्रेकफास्ट कितना हैवी करना है कितना अच्छा करना है वह देख पास मिला मेरे समझ में आने चाहिए पहले क्योंकि अपनी और लोगों को क्या रहता है कि कुछ लोग अपनी फर्स्ट मिल बहुत लेट लेते पर उनको हमेशा यह सोचना चाहिए कि फर्स्ट मिल हमेशा हर जानी चाहिए तो फिर उसके बाद उनको समझना चाहिए कि नील के अंदर आने चाहिए कितने चाहिए प्रोटीन कितने जाने चाहिए मिल क्या होती है खाना खाना कैसे है वह भी एक बहुत बड़ी सेंटीग्रेड में कनवर्ट धीरे-धीरे चबाकर खाना है जैसे मिलता है पर कुछ लोग बहुत ही ज्यादा बहुत ही ज्यादा खा लेते हैं एक बूटी की जड़ी बूटी की रिकॉर्ड मांगे पानी पानी पीते तो पानी हमेशा खड़े खड़े नहीं पीना उसको भी धीरे-धीरे सीख ले ले कर पीना है बॉडी बॉडी को चली एक समझदारी सी वॉटर इन थे पूरे दिन में कितना होना चाहिए वह तो समझा क्योंकि आज अपने बॉडी फंक्शन करने के लिए सर ज्यादा वोट परसेंटेज चाहिए क्योंकि 75% और मोटर कितना दूर है वह सबसे महंगे क्योंकि फंक्शन के लिए सबसे ज्यादा रिकॉर्डिंग रहता है

sabse pehle toh logo ko yah samajhna chahiye ki aapko morning mein hamesha Breakfast kitna heavy karna hai kitna accha karna hai vaah dekh paas mila mere samajh mein aane chahiye pehle kyonki apni aur logo ko kya rehta hai ki kuch log apni first mil bahut late lete par unko hamesha yah sochna chahiye ki first mil hamesha har jani chahiye toh phir uske baad unko samajhna chahiye ki neel ke andar aane chahiye kitne chahiye protein kitne jaane chahiye mil kya hoti hai khana khana kaise hai vaah bhi ek bahut badi centigrade mein kanvart dhire dhire chabaakar khana hai jaise milta hai par kuch log bahut hi zyada bahut hi zyada kha lete hain ek buti ki jadi buti ki record mange paani paani peete toh paani hamesha khade khade nahi peena usko bhi dhire dhire seekh le le kar peena hai body body ko chali ek samajhdari si water in the poore din mein kitna hona chahiye vaah toh samjha kyonki aaj apne body function karne ke liye sir zyada vote percentage chahiye kyonki 75 aur motor kitna dur hai vaah sabse mehnge kyonki function ke liye sabse zyada recording rehta hai

सबसे पहले तो लोगों को यह समझना चाहिए कि आपको मॉर्निंग में हमेशा ब्रेकफास्ट कितना हैवी करना

Romanized Version
Likes  10  Dislikes    views  159
WhatsApp_icon
10 जवाब
qIcon
ask
ऐसे और सवाल
Loading...
Loading...
user

Dt.Smita Singh

Nutritionist

1:50
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

व्हिच इज द फर्स्ट व्हाट इज द कि अपना ब्रेकफास्ट कभी भी नहीं करें उसको हमेशा अच्छा और गुड मॉर्निंग बहुत लंबे समय तक आस पास करने के बाद उसको ब्रेक कर दो आंटी के बीच में कभी भी दो-तीन घंटों अगर आप ज्यादा देर तक इस इंपॉर्टेंट चीजें छोटी चीज पॉलिटिक्स पॉलिटिक्स 1222 को कॉल करें कि आपको इस शुभ शुभ ले रहे हो कभी कभी भी कोई नहीं है नहीं सकता अगर आपने खाने की डिश बताइए

which is the first what is the ki apna Breakfast kabhi bhi nahi kare usko hamesha accha aur good morning bahut lambe samay tak aas paas karne ke baad usko break kar do aunty ke beech mein kabhi bhi do teen ghanto agar aap zyada der tak is important cheezen choti cheez politics politics 1222 ko call kare ki aapko is shubha shubha le rahe ho kabhi kabhi bhi koi nahi hai nahi sakta agar aapne khane ki dish bataiye

व्हिच इज द फर्स्ट व्हाट इज द कि अपना ब्रेकफास्ट कभी भी नहीं करें उसको हमेशा अच्छा और गुड म

Romanized Version
Likes  18  Dislikes    views  483
WhatsApp_icon
user

Drishti Parekh

Nutritionist

1:08
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अगर आपको हिंदी में अगर आपको एक हेल्दी बॉडी मनीषा अगर आपको कोई अधिकारी या फिर आपको अगर आपको आपकी बात नहीं देखो दे दीजिए और राम की लूट है और उसके वाला नाश्ता नाश्ता किए

agar aapko hindi mein agar aapko ek healthy body manish agar aapko koi adhikari ya phir aapko agar aapko aapki baat nahi dekho de dijiye aur ram ki loot hai aur uske vala nashta nashta kiye

अगर आपको हिंदी में अगर आपको एक हेल्दी बॉडी मनीषा अगर आपको कोई अधिकारी या फिर आपको अगर आपको

Romanized Version
Likes  62  Dislikes    views  1791
WhatsApp_icon
play
user

Tamanna Narang

Nutritionist

1:53

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

तू ही होना चाहिए क्योंकि मैंने बहुत अच्छे के लिए बोतल के टॉपर का कॉपी होता है एंड प्रीति हल्दी तो कहीं नहीं करते हैं लोग जो बात मैंने फिल्म चाहिए वह मिलते रहे हो छुट्टी को मोड़ ऑन करो यह नहीं रहेगी क्लास फिजिकल एक्टिविटी फॉर प्रैक्टिस ऑन म्यूट करें मार्केट में बहुत ज्यादा है कल है और किशोर पर के प्रोडक्ट मिक्स फ्रूट में होना चाहिए कि मैं एक अपनी रूटीन के लिए लेके शूटिंग मेकिंग ए अटैकिंग टन टन टन टन टारा थोड़ा बहुत टाइम स्टेशन को दे देंगे या फिर योगा को

tu hi hona chahiye kyonki maine bahut acche ke liye bottle ke topper ka copy hota hai end preeti haldi toh kahin nahi karte hain log jo baat maine film chahiye wah milte rahe ho chhutti ko mod on karo yeh nahi rahegi class physical activity for practice on Mute karein market mein bahut zyada hai kal hai aur kishore par ke product mix fruit mein hona chahiye ki main ek apni routine ke liye leke shooting making a attacking ton ton ton ton tara thoda bahut time station ko de denge ya phir yoga ko

तू ही होना चाहिए क्योंकि मैंने बहुत अच्छे के लिए बोतल के टॉपर का कॉपी होता है एंड प्रीति ह

Romanized Version
Likes  66  Dislikes    views  1801
WhatsApp_icon
user

KANUPRIYA KHANNA

Nutritionist

0:44
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

कुछ जो सबसे जरूरी है वेद में हेल्दी रहने के लिए वह है समय पर उठना और समय पर सोना रात को आपको कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए आपको दिन भर में पानी पीना चाहिए और फल सब्जी और फाइबर रिच फूड खाने चाहिए और हफ्ते में करीब 5 से 6 दिन आपको कुछ ना कुछ एक्सरसाइज करनी चाहिए जरूरी नहीं है कि आप जिम ज्वाइन करके ही एक्सरसाइज कर सके आप रोज 40 से 50 मिनट की ब्रेस्ट वॉक करने उसके लिए आप हेल्दी रहेंगे तो यह कुछ चीजें हैं जो आपको हमेशा हेल्दी रखेगा

kuch jo sabse zaroori hai ved mein healthy rehne ke liye vaah hai samay par uthna aur samay par sona raat ko aapko kam se kam 7 se 8 ghante ki neend leni chahiye aapko din bhar mein paani peena chahiye aur fal sabzi aur fiber rich food khane chahiye aur hafte mein kareeb 5 se 6 din aapko kuch na kuch exercise karni chahiye zaroori nahi hai ki aap gym join karke hi exercise kar sake aap roj 40 se 50 minute ki breast walk karne uske liye aap healthy rahenge toh yah kuch cheezen hai jo aapko hamesha healthy rakhega

कुछ जो सबसे जरूरी है वेद में हेल्दी रहने के लिए वह है समय पर उठना और समय पर सोना रात को आप

Romanized Version
Likes  14  Dislikes    views  393
WhatsApp_icon
user

Ranjit Kumar

Dietitian

0:30
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

इसमें सबसे ज्यादा अहमियत दिनचर्या होता है और एक्सरसाइज और योगा यह तीन चीजें हमारी जो रूटीन है वर्क रूटीन वह रुपाली होना चाहिए और योगा होना चाहिए मेडिटेशन होना चाहिए हमेशा हेल्दी रखने के लिए तीन चीजें बहुत महत्वपूर्ण है

isme sabse zyada ahamiyat dincharya hota hai aur exercise aur yoga yah teen cheezen hamari jo routine hai work routine vaah rupali hona chahiye aur yoga hona chahiye meditation hona chahiye hamesha healthy rakhne ke liye teen cheezen bahut mahatvapurna hai

इसमें सबसे ज्यादा अहमियत दिनचर्या होता है और एक्सरसाइज और योगा यह तीन चीजें हमारी जो रूटीन

Romanized Version
Likes  13  Dislikes    views  388
WhatsApp_icon
user

Kanika Malhotra

Sr. Clinical Nutritionist & Diabetes Educator

2:16
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

उदास आदतें क्या है जो आपको हेल्दी बनाए रखती हैं हम सबसे पहले तो सुबह उठते ही एक गिलास पानी पिए सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है ना जो सुनना चाहता है और बैट बॉल सेंटी एक होता है जिससे मोटापा नहीं पड़ता दूसरा एक्सरसाइज करें एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है मसल्स टाइट होती है एक्सट्रा बेटर कैलरी बहुत होता है बॉडी फिट रहती है ठीक से नाश्ता जरूर करें सुबह उठने के आधे से 1 घंटे के भीतर नाश्ता करने से दिन की है जी शुरुआत होती है लंच में ज्यादा कैलरी इंटेक्स नहीं होता है डाइट में प्रोटीन और अनाज ले टाइप में प्रोटीन और अनाज लेने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है बार बार भूख नहीं लगती डाइजेशन मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है पांचवा काम यह करें मीठा कम खाएं शक्कर में फर्क तो होता है जो फैट बढ़ाता है मीठा काम मीठा कम खाने से बॉडी में साइड बढ़ पाता छटा फल सब्जियां सादा खाए अपनी डाइट में जितनी कलरफुल आप फल और सब्जियों का सेवन करेंगे ज्यादा से ज्यादा खाएंगे उससे पेट की सफाई होगी क्या लाइन पर कम होता है और डाइजेशन में अच्छा होता है सातवां लिफ्ट के बजाय इस वीडियो का उपयोग करें इसके बजाय चीजों का उपयोग करने से छोटी-छोटी 40 बंद हो जाती है और शरीर में फार्म जमा नहीं हो पाता आठवां दिन भर में 6 से 8 गिलास पानी जरूर पीएं इससे गोपी ने इसको करने से पानी से बॉडी के डॉक्टर से निकलते हैं पेट भरा रहता है और केल्विन टेक कम होता है 9 वा पॉइंट खाने को अच्छे से चबाकर खाएं और प्रीत पराई को जमा करके कम से कम 30 सेकंड तक हमें जब आना चाहिए जो भी मुंह में डालते हैं खाते समय से खाना अच्छे से पता है और शरीर में फैट नहीं हो पाता है आखिरी का में करें कि रोज 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है ना इससे ज्यादा और नाइस से कम इससे भूख कंट्रोल में रहती है हाई कैलोरी फूड खाने की इच्छा भी नहीं होती है

udaas aadatein kya hai jo aapko healthy banaye rakhti hai hum sabse pehle toh subah uthte hi ek gilas paani piye subah uthte hi ek gilas paani peene se body detox hoti hai na jo sunana chahta hai aur bat ball centi ek hota hai jisse motapa nahi padta doosra exercise kare exercise karne se blood circulation accha hota hai muscles tight hoti hai extra better Calorie bahut hota hai body fit rehti hai theek se nashta zaroor kare subah uthane ke aadhe se 1 ghante ke bheetar nashta karne se din ki hai ji shuruat hoti hai lunch mein zyada Calorie intex nahi hota hai diet mein protein aur anaaj le type mein protein aur anaaj lene se pet zyada der tak bhara rehta hai baar baar bhukh nahi lagti digestion metabolism accha hota hai panchava kaam yah kare meetha kam khayen shakkar mein fark toh hota hai jo fat badhata hai meetha kaam meetha kam khane se body mein side badh pata chata fal sabjiyan saada khaye apni diet mein jitni colourful aap fal aur sabjiyon ka seven karenge zyada se zyada khayenge usse pet ki safaai hogi kya line par kam hota hai aur digestion mein accha hota hai satvaan lift ke bajay is video ka upyog kare iske bajay chijon ka upyog karne se choti choti 40 band ho jaati hai aur sharir mein form jama nahi ho pata aathwan din bhar mein 6 se 8 gilas paani zaroor pien isse gopi ne isko karne se paani se body ke doctor se nikalte hai pet bhara rehta hai aur kelvin take kam hota hai 9 va point khane ko acche se chabaakar khayen aur prateet parai ko jama karke kam se kam 30 second tak hamein jab aana chahiye jo bhi mooh mein daalte hai khate samay se khana acche se pata hai aur sharir mein fat nahi ho pata hai aakhiri ka mein kare ki roj 6 se 8 ghante ki neend zaroori hai na isse zyada aur nice se kam isse bhukh control mein rehti hai high calorie food khane ki iccha bhi nahi hoti hai

उदास आदतें क्या है जो आपको हेल्दी बनाए रखती हैं हम सबसे पहले तो सुबह उठते ही एक गिलास पानी

Romanized Version
Likes  16  Dislikes    views  395
WhatsApp_icon
user
1:06
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आदत आदत क्या सुबह सुबह उठकर खाली पेट चार गिलास पानी पी जाएगी या फिर लाया उसको भी जाए इतना देर में प्रेशर हो जाए प्ले ऊपर 9 घंटे का एक फोटो गैस का पैसा जो टेंशन का कुछ नहीं होगा

aadat aadat kya subah subah uthakar khaali pet char gilas paani p jayegi ya phir laya usko bhi jaaye itna der mein pressure ho jaaye play upar 9 ghante ka ek photo gas ka paisa jo tension ka kuch nahi hoga

आदत आदत क्या सुबह सुबह उठकर खाली पेट चार गिलास पानी पी जाएगी या फिर लाया उसको भी जाए इतना

Romanized Version
Likes  61  Dislikes    views  1073
WhatsApp_icon
user

Dr.Rajyam Gupta

Yoga and Fitness instructor

0:48
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अर्ली टू बेड जल्दी सो ले जाइए जल्दी सोने को जल्दी सो कर उठ के दिन में करीब करीब 4 से 5 लीटर पानी पीजिए अपने वेट के अनुसार खूब सारा फाइबर का खाना समय पर खाने का प्रयास करिए और प्रतिदिन योगाभ्यास के लिए कुछ प्राणायाम करें ज्यादा नहीं तो 20 मिनट ही सही लेकिन रोज प्रतिदिन योगाभ्यास प्राणायाम जरूर करें खाने में घर की चीजें ज्यादा कनक पसंद करें प्ले स्टोर एल एच शुगर चीनी कम्मा नमक वाला खाना खाए ज्यादा नमक वाला था ना कि आप स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होगा

early to bed jaldi so le jaiye jaldi sone ko jaldi so kar uth ke din mein kareeb kareeb 4 se 5 litre paani PGA apne wait ke anusaar khoob saara fiber ka khana samay par khane ka prayas kariye aur pratidin yogabhayas ke liye kuch pranayaam kare zyada nahi toh 20 minute hi sahi lekin roj pratidin yogabhayas pranayaam zaroor kare khane mein ghar ki cheezen zyada kanak pasand kare play store el h sugar chini kamma namak vala khana khaye zyada namak vala tha na ki aap swasthya ke liye accha nahi hoga

अर्ली टू बेड जल्दी सो ले जाइए जल्दी सोने को जल्दी सो कर उठ के दिन में करीब करीब 4 से 5 लीट

Romanized Version
Likes  14  Dislikes    views  393
WhatsApp_icon
user

Vinay Kumar Dubey

Health Coach

0:30
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपके सोने का और अपने का टाइम होना चाहिए ऐसा नहीं है कि आप 10:00 बजे रहे हो फिर वही रात को 8:00 बजे कभी 2:00 बजे और सुबह उठने का बेटा घर में थोड़ा मर लो

aapke sone ka aur apne ka time hona chahiye aisa nahi hai ki aap 10 00 baje rahe ho phir wahi raat ko 8 00 baje kabhi 2 00 baje aur subah uthane ka beta ghar mein thoda mar lo

आपके सोने का और अपने का टाइम होना चाहिए ऐसा नहीं है कि आप 10:00 बजे रहे हो फिर वही रात को

Romanized Version
Likes  14  Dislikes    views  390
WhatsApp_icon
qIcon
ask
QuestionsProfiles

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!