एक लम्बा स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें क्या खाना चाहिए?...


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Vikas Singh

Political Analyst

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

देखे लंबा स्वस्थ जीवन के लिए आपको अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देना पड़ता है आपको सुबह जल्दी उठना पड़ता है एक्सरसाइज करना होता है रनिंग करनी होती है योगा आप करेंगे तो आपका शरीर काफी स्वस्थ रहेगा फिट रहेगा लेकिन आपको अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान देना होता है उसमें क्या है आप को दूध पीना पड़ेगा आपको चना खाना पड़ेगा आपको वाली चीजों से बचना होगा आपको थोड़ा ऑयली होता है बाजार मार्केट का होता है सामान उसको कम खाना होगा तभी आप ज्यादा दिन तक साथ रह सकते हैं और स्वस्थ रहने के लिए सबसे बड़ा मंत्र है एक्सरसाइज योगा इसे अगर आप रेगुलर करते हैं अगर थोड़ा बहुत खान-पान आपका गड़बड़ भी है तो आपके शरीर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा धन्यवाद

dekhe lamba swasthya jeevan ke liye aapko apni fitness par bahut dhyan dena padta hai aapko subah jaldi uthna padta hai exercise karna hota hai running karni hoti hai yoga aap karenge toh aapka sharir kaafi swasthya rahega fit rahega lekin aapko apne khan pan par bhi vishesh dhyan dena hota hai usme kya hai aap ko doodh peena padega aapko chana khana padega aapko wali chijon se bachna hoga aapko thoda oily hota hai bazaar market ka hota hai saamaan usko kam khana hoga tabhi aap zyada din tak saath reh sakte hai aur swasthya rehne ke liye sabse bada mantra hai exercise yoga ise agar aap regular karte hai agar thoda bahut khan pan aapka gadbad bhi hai toh aapke sharir par koi fark nahi padega dhanyavad

देखे लंबा स्वस्थ जीवन के लिए आपको अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देना पड़ता है आपको सुबह जल्दी

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Sushmaa Jaiswal

Nutritionist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जितने ज्यादा फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स खाएंगे उतनी ज्यादा आपकी लाइफ हेल्दी रहेगी क्योंकि फूड्स एंड वेजिटेबल्स में आराम से सोते हैं जो कि आपको बीमारियों से बचाते हैं तो आप उनसे आपका प्रोटेक्शन करेंगे अगर आप ज्यादा से ज्यादा सोने की वजह से 1 दिन में 10 से 13 तक सूट सिलाई के बहाने से हमें बहुत सारे एंट्रेंस मिलते हैं जो कि हमें पहले के जमाने में केवल दो या तीन सब्जियां और फल से ही मिल जाते थे तो अभी है वह 10 से 13 साल तक जरूर आएंगे तो वहां 20 ऑप्शन हमारी बॉडी प्रोडक्ट

jitne zyada Fruits end vegetables khayenge utani zyada aapki life healthy rahegi kyonki foods end vegetables mein aaram se sote hain jo ki aapko bimariyon se bachate hain toh aap unse aapka protection karenge agar aap zyada se zyada sone ki wajah se 1 din mein 10 se 13 tak suit silai ke bahaane se humein bahut saare entrance milte hain jo ki humein pehle ke jamane mein keval do ya teen sabjiyan aur fal se hi mil jaate the toh abhi hai wah 10 se 13 saal tak zaroor aayenge toh wahan 20 option hamari body product

जितने ज्यादा फ्रूट्स एंड वेजिटेबल्स खाएंगे उतनी ज्यादा आपकी लाइफ हेल्दी रहेगी क्योंकि फूड्

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Yogacharya Raju Soni

Yoga Instructor - Aum Yog And Naturopathy Centre

1:05
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सात्विक सात्विक मतलब सिंपल सा खाना स्वास्थ्यवर्धक खाना छतरी खाना इसमें आता है हल्का मीठा खाना हो गया सामान्यतः खाना हो गया फ्रेश बिल्कुल ताजा बना हुआ खाना हो गया फ्रूट सो गए यह सारे खाने जो अब भोजन लेते हैं व्यक्ति इससे आपको प्रोटीन पर्याप्त मात्र में मिलती है राइडर दिन 3 दिन 4 दिन पुरानी फलिया बसे हुए उनके प्रोटीन विटामिन मिनरल होते जाते हैं और तुझे फ्रेश रहता है उसके विटामिन मिनरल्स काफी अच्छी मात्रा में इंग्लिश मात्रा में भोजन में रहते इसी कारण शरीर को लगता है एक्टिव बनाता हमारे शरीर को मांस में भी प्रोटीन और फलों में भी प्रोटीन है विटामिन स्नेक स्टाइल में मानसिक सड़ा हुआ है तो वह तामसिक तब हालत देगा हमें लेकिन जो फल वगैरा है या जो फेस्ट भोजन है वह हमको एक्टिव बनाएगा यही अंतर है इसलिए हमें हमेशा साथ लिया ऐसा भोजन जूस इंसटेंट तुरंत बना है एक-दो घंटे के अंदर बना है फ्रेश फ्रूट वगैरह है कि ड्राई फ्रूट वगैरह है इनका ही भोजन सदैव करना चाहिए

Satvik Satvik matlab simple sa khana svasthyavardhak khana chatri khana isme aata hai halka meetha khana ho gaya samanyatah khana ho gaya fresh bilkul taaza bana hua khana ho gaya fruit so gaye yah saare khane jo ab bhojan lete hai vyakti isse aapko protein paryapt matra mein milti hai Rider din 3 din 4 din purani faliya base hue unke protein vitamin mineral hote jaate hai aur tujhe fresh rehta hai uske vitamin minerals kaafi achi matra mein english matra mein bhojan mein rehte isi karan sharir ko lagta hai active banata hamare sharir ko maas mein bhi protein aur falon mein bhi protein hai vitamin snake style mein mansik sada hua hai toh vaah tamasik tab halat dega hamein lekin jo fal vagera hai ya jo fast bhojan hai vaah hamko active banayega yahi antar hai isliye hamein hamesha saath liya aisa bhojan juice insatent turant bana hai ek do ghante ke andar bana hai fresh fruit vagera hai ki dry fruit vagera hai inka hi bhojan sadaiv karna chahiye

सात्विक सात्विक मतलब सिंपल सा खाना स्वास्थ्यवर्धक खाना छतरी खाना इसमें आता है हल्का मीठा ख

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Kavita

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