क्या होता है यदि आप कभी नाश्ता नहीं करते? यदि मैं नाश्ता करना छोड़ दूँ तो क्या मेरा वज़न कम होगा?...


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Ria Wahi

Founder,Guilt Free Nutrition

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

ओशन है कि अगर हम सुबह नाश्ते में कुछ ना खाएं और उससे हमारा वजन कम होगा या नहीं तो यह बिल्कुल गलत है कि अगर आप नाश्ता नहीं करेंगे तो आपका वजन कम हो जाएगा अगर आप नाश्ता नहीं जैसे जैसे आपने उसका इंग्लिश का नाम है ब्रेकफास्ट ब्रेकफास्ट ऑलरेडी आप रात को 10:11 बजे या फिर 9:00 बजे आप 7:00 बजे खाना खा लेते लंबा फास्ट हो जाते हैं सुबह तक के साथ 8:00 बजे तक उसके बाद ही वह चीजें जमा करना शुरू कर देता है स्टोर करना शुरू कर देता है एनर्जी गुफा की फॉर्म में कि कल खाना मिलेगा या नहीं मिलेगा तो हमेशा अपना दिन की शुरुआत नाश्ते के साथ कीजिए जिससे आप सभी को यह भी पता चले कि खाना खा रहा है एनर्जी आ रहा है सिम मिल रहा है उसकी उनको यूज कीजिए और बॉडी में अगर आप सुबह नाश्ता नहीं करेंगे आपको साथ में आपकी बॉडी कुंडली शुरू हो जाएगी सबसे इंपॉर्टेंट नील है जिनका वह जरूर कीजिए कभी भी घर से खाली पेट लाने के लिए अगर समय नहीं है तो फल खाने का भी समय नहीं है तो कम से कम आप पोहा खा सकते जो हमारे देसी खाना है वह हो गया उपमा हो गया पीना हो गया अगर इसका भी समय नहीं है तो कम से कम एक गिलास दूध और उसके साथ सदियों में बेसन का लड्डू घर का बना हुआ या फिर इतनी जरूर खाइए

Ocean hai ki agar hum subah naste mein kuch na khayen aur usse hamara wajan kam hoga ya nahi toh yah bilkul galat hai ki agar aap nashta nahi karenge toh aapka wajan kam ho jaega agar aap nashta nahi jaise jaise aapne uska english ka naam hai Breakfast Breakfast already aap raat ko 10 11 baje ya phir 9 00 baje aap 7 00 baje khana kha lete lamba fast ho jaate hain subah tak ke saath 8 00 baje tak uske baad hi vaah cheezen jama karna shuru kar deta hai store karna shuru kar deta hai energy gufa ki form mein ki kal khana milega ya nahi milega toh hamesha apna din ki shuruat naste ke saath kijiye jisse aap sabhi ko yah bhi pata chale ki khana kha raha hai energy aa raha hai sim mil raha hai uski unko use kijiye aur body mein agar aap subah nashta nahi karenge aapko saath mein aapki body kundali shuru ho jayegi sabse important neel hai jinka vaah zaroor kijiye kabhi bhi ghar se khaali pet lane ke liye agar samay nahi hai toh fal khane ka bhi samay nahi hai toh kam se kam aap poha kha sakte jo hamare desi khana hai vaah ho gaya upma ho gaya peena ho gaya agar iska bhi samay nahi hai toh kam se kam ek gilas doodh aur uske saath sadiyon mein besan ka laddu ghar ka bana hua ya phir itni zaroor khaiye

ओशन है कि अगर हम सुबह नाश्ते में कुछ ना खाएं और उससे हमारा वजन कम होगा या नहीं तो यह बिल्क

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Anju Katara

Dietician/Nutritionist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नाश्ता नाश्ता करना जरूरी होता है इंपॉर्टेंट है कि हम पूरे दिन के लिए तैयार होते हैं पूरा दिन निकलेगा अगर हम भूखे रहेंगे नहीं खाई है रास्ता डायरेक्ट तो फिर आपको परेशानी कम हो जाती है पूरे दिन को मिल को डिवाइड करना होता है ब्रेकफास्ट लंच करेंगे

nashta nashta karna zaroori hota hai important hai ki hum poore din ke liye taiyar hote hain pura din niklega agar hum bhukhe rahenge nahi khai hai rasta direct toh phir aapko pareshani kam ho jaati hai poore din ko mil ko divide karna hota hai Breakfast lunch karenge

नाश्ता नाश्ता करना जरूरी होता है इंपॉर्टेंट है कि हम पूरे दिन के लिए तैयार होते हैं पूरा द

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꧁༺Dℛ.LATA PATHAK༻꧂

Founder & Director - Real Lifetime Yoga Foundation

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार दोस्तों मैं हूं पुस्तक लता यहां पर प्रश्न है नाश्ता करना छोड़ दूं तो क्या मेरा वजन कम होगा दोस्तों मेरा मानना यह है कि रात भर के इतने लंबे गैप के पश्चात आप अपना पेट खाली करते हैं लार्ज इंटेस्टाइन आपका बिल्कुल खाली हो जाता है इसके पश्चात आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता का अनुभव होता है जब ऊर्जा की आवश्यकता को सुबह हो रही है और आप अपने शरीर के अंदर में भोजन नहीं डाल रहे हैं ऊर्जा नहीं डाल रहे हैं तो आपका शरीर आपको दिनभर कार्य करने के लिए ऊर्जा कहां से देगा बेहतर यह है कि आप अपने शरीर के अंदर सुबह नाश्ते के रूप में सुपाच्य भोजन डालें फ्रेश फ्रूट और दूध कॉर्नफ्लेक्स इसके साथ में आप हनी ले सकते हैं लो कैलरी होता है यदि आप मीठा नहीं खाना चाहते हैं तो आप सब्जियां डालकर वोट बना सकते हैं दलिया बना सकते हैं लेकिन दोस्तों खुशी से कीजिए कि आप सुबह नाश्ता जरूर करें नाश्ते की जगह मैं आपसे यह कहना चाहूंगी कि आप रात्रि भोजन को स्थित करें रात को आप हल्का भोजन करें वह भी 5:00 से 7:00 के बीच में यदि आप चाहते हैं वजन कम करना तो रात का भोजन आप चुप कर दीजिए ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपका जो शरीर है वह बहुत आसानी से वजन को भी कम कर रहे हैं और आपको कहीं तकलीफ भी नहीं हुई नेगेटिव इफेक्ट भी आपकी बॉडी पर नहीं आएगा आपने कभी किसी चिड़िया को दूध निकली हुई चिड़िया देखा है कभी आपने किसी चिड़िया को मोटा देखा है आपने जो भी इंसेक्ट बोर्ड यह जो भी होते हैं यह सुबह-सुबह अपना भरपूर आहार कर लेते हैं शाम होते ही आप देखेंगे कि कभी भी कोई चिड़िया खाना नहीं खाती है रात के समय बाहर नहीं करते उनका पाचन संस्थान भी बहुत दुरुस्त रहता है उनको कोई तकलीफ नहीं होती कभी आपने सुना है कि किसी चिड़िया को मोटापे की बीमारी हो गई है ऐसा कभी भी नहीं होता इसलिए नहीं होता है क्योंकि इन सेक्टर बर्ड्स यह सब कुछ दिन में ही अपना भोजन कर लेते हैं तो दोस्तों मेरा निवेदन है आपसे कि आप भी ऐसे ना कर देखें एक बार एक को किस करके देखें मेरी बात मान के देखे अपने साथी अनुभव आप जब आप भी अनुभूत करेंगे तो ही अनुभव हमारे साथ शेयर जरूर कीजिएगा

namaskar doston main hoon pustak lata yahan par prashna hai nashta karna chod doon toh kya mera wajan kam hoga doston mera manana yah hai ki raat bhar ke itne lambe gap ke pashchat aap apna pet khaali karte hain large intestine aapka bilkul khaali ho jata hai iske pashchat aapke sharir ko urja ki avashyakta ka anubhav hota hai jab urja ki avashyakta ko subah ho rahi hai aur aap apne sharir ke andar mein bhojan nahi daal rahe hain urja nahi daal rahe hain toh aapka sharir aapko dinbhar karya karne ke liye urja kahaan se dega behtar yah hai ki aap apne sharir ke andar subah naste ke roop mein supachya bhojan Daalein fresh fruit aur doodh karnafleks iske saath mein aap honey le sakte hain lo Calorie hota hai yadi aap meetha nahi khana chahte hain toh aap sabjiyan dalkar vote bana sakte hain daliya bana sakte hain lekin doston khushi se kijiye ki aap subah nashta zaroor kare naste ki jagah main aapse yah kehna chahungi ki aap ratri bhojan ko sthit kare raat ko aap halka bhojan kare vaah bhi 5 00 se 7 00 ke beech mein yadi aap chahte hain wajan kam karna toh raat ka bhojan aap chup kar dijiye aisa karne se aap dekhenge ki aapka jo sharir hai vaah bahut aasani se wajan ko bhi kam kar rahe hain aur aapko kahin takleef bhi nahi hui Negative effect bhi aapki body par nahi aayega aapne kabhi kisi chidiya ko doodh nikli hui chidiya dekha hai kabhi aapne kisi chidiya ko mota dekha hai aapne jo bhi insekt board yah jo bhi hote hain yah subah subah apna bharpur aahaar kar lete hain shaam hote hi aap dekhenge ki kabhi bhi koi chidiya khana nahi khati hai raat ke samay bahar nahi karte unka pachan sansthan bhi bahut durast rehta hai unko koi takleef nahi hoti kabhi aapne suna hai ki kisi chidiya ko motape ki bimari ho gayi hai aisa kabhi bhi nahi hota isliye nahi hota hai kyonki in sector birds yah sab kuch din mein hi apna bhojan kar lete hain toh doston mera nivedan hai aapse ki aap bhi aise na kar dekhen ek baar ek ko kis karke dekhen meri baat maan ke dekhe apne sathi anubhav aap jab aap bhi anubhut karenge toh hi anubhav hamare saath share zaroor kijiega

नमस्कार दोस्तों मैं हूं पुस्तक लता यहां पर प्रश्न है नाश्ता करना छोड़ दूं तो क्या मेरा वजन

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

विकी ब्रेकफास्ट बिल्कुल सटीक नहीं करना चाहिए क्योंकि हम रात का बहुत लंबा क्या उन्हें भी कर चुके हैं डिनर करने के बाद में रात भर का ज्ञापन में भी हो चुका है इसमें डाटा कितना करें ब्रेकफास्ट करने के बजाय हम भी देखेंगे उसके बाद थोड़ा काम ले लेंगे तो भी हमारा काफी कुछ तो हेचडी में रहेगा और अलैंगिक हम नाश्ते में अंकुरित अकाउंट है एग्जिट एग्जामिनेशन करके हम ले सकते हैं कि यह थोड़े बहुत दे सकते हैं रात-दिन पॉपकॉर्नफ्लिक्स हो गया या डेली बेसिस पर पोहा यात्री ₹1 हजार खा लिया वाली ऑप्शन और प्रोटीन के ऑप्शन ढूंढ ले सकते हैं राजवर्धन खाली का आदमी है या केवल तेल वाली चीजें मराठीत कर दें रोती है तो स्टडी टेबल ज्योति के साथ रहता ले सकते हैं हम कैंटीन का ठेका

vicky Breakfast bilkul sateek nahi karna chahiye kyonki hum raat ka bahut lamba kya unhe bhi kar chuke hain dinner karne ke baad mein raat bhar ka gyapan mein bhi ho chuka hai isme data kitna kare Breakfast karne ke bajay hum bhi dekhenge uske baad thoda kaam le lenge toh bhi hamara kaafi kuch toh hechdi mein rahega aur alaingik hum naste mein ankurit account hai exit examination karke hum le sakte hain ki yah thode bahut de sakte hain raat din papkarnafliks ho gaya ya daily basis par poha yatri Rs hazaar kha liya wali option aur protein ke option dhundh le sakte hain rajavardhan khaali ka aadmi hai ya keval tel wali cheezen marathit kar de roti hai toh study table jyoti ke saath rehta le sakte hain hum canteen ka theka

विकी ब्रेकफास्ट बिल्कुल सटीक नहीं करना चाहिए क्योंकि हम रात का बहुत लंबा क्या उन्हें भी कर

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Anu Rajewal

Health Coach

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

विश्वास तो जरूर करना चाहिए क्योंकि हमारी बॉडी की आंख से 10 घंटे तक हमारा पेट खाली रहता कि हम खाना खाकर फिर सो जाते हैं हमको फूल डे एनर्जी मिलती है वह मिलती है दोनों ब्रेकफास्ट करते हैं वह हेल्थी रहते हैं उनका लाइफ़स्टाइल भी अच्छा रहता है एक्टिव रहते हैं लेकिन जो नहीं करते हैं वह मोटापे के शिकार हो जाते हैं और एक साथ बहुत सारा खाते हैं

vishwas toh zaroor karna chahiye kyonki hamari body ki aankh se 10 ghante tak hamara pet khaali rehta ki hum khana khakar phir so jaate hain hamko fool day energy milti hai vaah milti hai dono Breakfast karte hain vaah healthy rehte hain unka lifestyle bhi accha rehta hai active rehte hain lekin jo nahi karte hain vaah motape ke shikaar ho jaate hain aur ek saath bahut saara khate hain

विश्वास तो जरूर करना चाहिए क्योंकि हमारी बॉडी की आंख से 10 घंटे तक हमारा पेट खाली रहता कि

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Ms Reeta Jaiswal

Nutritionist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

भजन सीखने को भी चक्कर आएगा ठीक है तो इसलिए सुबह का नाश्ता बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है हां सोचना है कि मैं खाना क्या है हमें उसे साथ में हेल्दी फूड लेने हैं तो सुबह का नाश्ता बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि बाकी बहुत ही ज्यादा बिकने लगे कि चक्कर आने लगेगा डाइटिंग नहीं करनी है

bhajan sikhne ko bhi chakkar aayega theek hai toh isliye subah ka nashta bahut hi zyada zaroori hota hai haan sochna hai ki main khana kya hai hamein use saath mein healthy food lene hain toh subah ka nashta bahut hi zyada zaroori hai kyonki baki bahut hi zyada bikne lage ki chakkar aane lagega dieting nahi karni hai

भजन सीखने को भी चक्कर आएगा ठीक है तो इसलिए सुबह का नाश्ता बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है हां

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Vinay Kumar Dubey

Health Coach

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

एक टाइगर 2 प्राइम का खाना आप छोड़ने से आपका वेट कम नहीं हो सकता अगर आप उसकी नील बना लेंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा उससे बात कर आप एक बार खा रहे हो तो कम से कम उसको एक या दो रोटी गाना बनाकर आगरा चलेंगे हर दो-तीन घंटे बाद का तो उससे आपका वेट कम हो सकता है लेकिन यह अगर आप तो होगी मैं एक टाइम खाना छोड़ दूं तो उसका बिल्कुल हो सकता

ek tiger 2 prime ka khana aap chodne se aapka wait kam nahi ho sakta agar aap uski neel bana lenge toh zyada accha rahega usse baat kar aap ek baar kha rahe ho toh kam se kam usko ek ya do roti gaana banakar agra chalenge har do teen ghante baad ka toh usse aapka wait kam ho sakta hai lekin yah agar aap toh hogi main ek time khana chod doon toh uska bilkul ho sakta

एक टाइगर 2 प्राइम का खाना आप छोड़ने से आपका वेट कम नहीं हो सकता अगर आप उसकी नील बना लेंगे

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Raghu Nandan Prasad

Nutrition and Diet Expert

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नाश्ता करना तू मोस्ट इंर्पोटेंट है भले ही हम चाहे तो रात में खाना छोड़ सकते हैं खाना खाने के बाद खाना घटना दिखाएं तो बॉडी को रिक्वायरमेंट होती है होती है वह अपनी ऑटोमेटिक वर्क करती है तो इसलिए थोड़ा प्रॉब्लम हो जाती है लेकिन नाश्ता तो बहुत जरूरी है ना कभी नहीं छोड़ना चाहिए

nashta karna tu most important hai bhale hi hum chahen toh raat mein khana chod sakte hain khana khane ke baad khana ghatna dikhaen toh body ko requirement hoti hai hoti hai vaah apni Automatic work karti hai toh isliye thoda problem ho jaati hai lekin nashta toh bahut zaroori hai na kabhi nahi chhodna chahiye

नाश्ता करना तू मोस्ट इंर्पोटेंट है भले ही हम चाहे तो रात में खाना छोड़ सकते हैं खाना खाने

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Kavita

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