भोजन में कौन सा विटामिन पाया जाता है?...


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Galav V.K.

Yoga Trainer

1:30

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार आपका सवाल है भोजन में कौन सा विटामिन पाया जाता है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि भोजन में के अलग-अलग भाग होते हैं उसमें से विटामिन मुख्यतः फलाहार में ही पाया जाता है और साथ ही कुछ हरी सब्जियों में जैसे हरी मिर्च में विटामिन सी होता है इसी तरह हरी सब्जी पत्तेदार सब्जियों में विटामिंस और मिनरल्स होते हैं और मूलतः में विटामिन फलों से ही मिलते हैं क्योंकि फल अलग-अलग तरह के रंगों के होते हैं उनमें रंगा अनुसार विटामिन ए विटामिन बी विटामिन बी में भी सिर्फ 12 तरह के विटामिन b1 B2 से लेकर B12 विटामिन सी ज्योति मुख्य नींबू संतरे में पाया जाता है और विटामिन डी विटामिन डी वैसे तो हमें सुबह प्रातः काल धूप सेवन से मिलता है लेकिन हमें फलों सभी विटामिन डी मिलता है उसके बाद और के इस तरह से हम अलग-अलग तरह के फलों को अलग-अलग तरह के रंगों को फलों रंग वाले फलों को खातिर हम विटामिन की पूर्ति को अपने शरीर में विटामिन की जरूरत है उसकी हम पूर्ति कर सकते हैं इसलिए विटामिंस के लिए हमें हरी सब्जियां और फल रसीले फल और सभी तरह के अलग-अलग रंगों के फल खाने चाहिए जिससे कि हमारे भोजन में विटामिन की कमी को पूरा कर सकें धन्यवाद

namaskar aapka sawaal hai bhojan me kaun sa vitamin paya jata hai toh main aapko batana chahunga ki bhojan me ke alag alag bhag hote hain usme se vitamin mukhyata falahar me hi paya jata hai aur saath hi kuch hari sabjiyon me jaise hari mirch me vitamin si hota hai isi tarah hari sabzi pattedar sabjiyon me vitamins aur minerals hote hain aur moolat me vitamin falon se hi milte hain kyonki fal alag alag tarah ke rangon ke hote hain unmen ranga anusaar vitamin a vitamin be vitamin be me bhi sirf 12 tarah ke vitamin b1 B2 se lekar B12 vitamin si jyoti mukhya nimbu santre me paya jata hai aur vitamin d vitamin d waise toh hamein subah pratah kaal dhoop seven se milta hai lekin hamein falon sabhi vitamin d milta hai uske baad aur ke is tarah se hum alag alag tarah ke falon ko alag alag tarah ke rangon ko falon rang waale falon ko khatir hum vitamin ki purti ko apne sharir me vitamin ki zarurat hai uski hum purti kar sakte hain isliye vitamins ke liye hamein hari sabjiyan aur fal rasile fal aur sabhi tarah ke alag alag rangon ke fal khane chahiye jisse ki hamare bhojan me vitamin ki kami ko pura kar sake dhanyavad

नमस्कार आपका सवाल है भोजन में कौन सा विटामिन पाया जाता है तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि भोज

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