मुझे रातों में नींद नहीं आती है, मैंने दवा भी खाई लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हुवा, क्या करें?...


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Anjana Baliga

Counselor

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जब आप इस तरह के क्वेश्चन करते हैं ना तो अब अपनी उम्र बताना चाहते हैं तो कैसे पता चलेगा कि किस उम्र में क्या प्रॉब्लम हो रही है इसलिए नींद नहीं आती तो क्या कारण है सबसे पहले तो आप अब अंदर झांकी है अंदरूनी बीमारियों के कारण जितने भी मन की व्यथा होती है उसी से आपको नींद आती और जितनी बार आप यह कहेंगे अपने मन से मुझे नींद नहीं आती नींद आती हो कभी नहीं आएगी आप कभी भी सो नहीं पाएंगे आपको अपने मन को आदेश देना है कि मुझे सोना है कल जल्दी से सो जा सुखद नींद सो जाओ तो इसके लिए आप बहुत सारी चीजें कर सकते हैं और यह आपको एक्सपेरिमेंट करके देखना पड़ेगा कि कौन सी चीज करने से आपको नींद आती है सबसे पहले तो 7:00 बजे तक ही आप खाना खा लीजिए इससे क्या होगा खाना पचने में आसानी रहेगी तो नींद आने में आसानी रहेगी 7:00 बजे का खाया हुआ व्यक्ति आराम से 11:00 बजे तक सो सकता है रात को गर्म पानी पीजिए जिससे कि आपका पाचन क्रिया से फुला फुला ना रहे इसे भी नींद आने में सहयोग होगी जिससे आपको ठंडी रात को जरूर आइए और ढीले कपड़े पहने रात को आ खिड़की दरवाजे खुले रखे ताकि आपको गर्मी महसूस ना हो और नींद की गोली तो बिल्कुल ही अगर करें क्योंकि यह पानी किडनी पर असर करती है कोई भी जो बचपन में पढ़ती थी कार्टून कॉमिक जो भी किताब है उसको लीजिए उसको पढ़ना शुरू करें नहीं तो कोई बुरी अच्छी किताब निकाली है उसको पढ़िए यूट्यूब में बहुत सारे ऐसे संगीत संगीत को आप सुन सकती हैं जिससे नींद आ जाती है आप स्लीप म्यूजिक लिखेंगे उसमें बहुत सारा म्यूजिक आपको मिलेगा कोई भी म्यूजिक को हेडफोन में डालकर सुनते सुनते सो सकती हैं आप यह है 5a टिप्स मेरे जो आपको नींद आने के लिए हेल्प करेंगे मैं बहुत शांत स्वभाव की हूं आपको रोज एक्सरसाइज करनी पड़ेगी जिससे कि आपकी ऊर्जा लेवल एनर्जी लेवल चेंज हो तो जितना ज्यादा आप सुबह शहर प्राणायाम करेंगे उतना ही विशेष लाभ होगा पानी भी j78 गिलास जिससे कि आपका शरीर का तापमान सही रहे थैंक यू गॉड ब्लेस

jab aap is tarah ke question karte hain na toh ab apni umar batana chahte hain toh kaise pata chalega ki kis umar me kya problem ho rahi hai isliye neend nahi aati toh kya karan hai sabse pehle toh aap ab andar jhanki hai andaruni bimariyon ke karan jitne bhi man ki vyatha hoti hai usi se aapko neend aati aur jitni baar aap yah kahenge apne man se mujhe neend nahi aati neend aati ho kabhi nahi aayegi aap kabhi bhi so nahi payenge aapko apne man ko aadesh dena hai ki mujhe sona hai kal jaldi se so ja sukhad neend so jao toh iske liye aap bahut saari cheezen kar sakte hain aur yah aapko experiment karke dekhna padega ki kaun si cheez karne se aapko neend aati hai sabse pehle toh 7 00 baje tak hi aap khana kha lijiye isse kya hoga khana pachane me aasani rahegi toh neend aane me aasani rahegi 7 00 baje ka khaya hua vyakti aaram se 11 00 baje tak so sakta hai raat ko garam paani PGA jisse ki aapka pachan kriya se phula phula na rahe ise bhi neend aane me sahyog hogi jisse aapko thandi raat ko zaroor aaiye aur dheele kapde pehne raat ko aa khidki darwaze khule rakhe taki aapko garmi mehsus na ho aur neend ki goli toh bilkul hi agar kare kyonki yah paani KIDNEY par asar karti hai koi bhi jo bachpan me padhati thi cartoon comic jo bhi kitab hai usko lijiye usko padhna shuru kare nahi toh koi buri achi kitab nikali hai usko padhiye youtube me bahut saare aise sangeet sangeet ko aap sun sakti hain jisse neend aa jaati hai aap Sleep music likhenge usme bahut saara music aapko milega koi bhi music ko headphone me dalkar sunte sunte so sakti hain aap yah hai 5a tips mere jo aapko neend aane ke liye help karenge main bahut shaant swabhav ki hoon aapko roj exercise karni padegi jisse ki aapki urja level energy level change ho toh jitna zyada aap subah shehar pranayaam karenge utana hi vishesh labh hoga paani bhi j78 gilas jisse ki aapka sharir ka taapman sahi rahe thank you god bless

जब आप इस तरह के क्वेश्चन करते हैं ना तो अब अपनी उम्र बताना चाहते हैं तो कैसे पता चलेगा कि

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Gopal Srivastava

Acupressure Acupuncture Sujok Therapist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अगर दिन भर खाली बैठे रहोगे दिन में कोई काम नहीं करोगे दिन में सो जाओगे तो रात को नींद आती आएगी नींद का टाइम होता है आज से 10 घंटे का जवानी में अगर दिन में सो जाओ 6:00 सब जानते तो रात को नींद ना आए दिन में खूब मेहनत करो घर के काम करो भाग्य काम करो जाओ घूमो फिरो ऐश करो शाम को थोड़ी देर रात को नींद नहीं आती है जब थक जाओगे शरीर थक जाएगा तो अपने बिस्तर पर लेट से नींद आएगी अगर नौकरी नहीं कर रहे हो पढ़ाई करो पढ़ाई करो घर के काम करके माता जी खाना बना रही पर उसके दो सब्जी काट के दे दो उनके साथ झाड़ू पोछा करवा दो तो कपड़े धो रही है तुम सुखा दो तो सूख गए हैं तो उठा कर दो घर की सफाई करो सुबह सब उड़ जाते हैं बिस्तर उठा कर साफ सुधरी करो

agar din bhar khaali baithe rahoge din me koi kaam nahi karoge din me so jaoge toh raat ko neend aati aayegi neend ka time hota hai aaj se 10 ghante ka jawaani me agar din me so jao 6 00 sab jante toh raat ko neend na aaye din me khoob mehnat karo ghar ke kaam karo bhagya kaam karo jao ghumo firo aish karo shaam ko thodi der raat ko neend nahi aati hai jab thak jaoge sharir thak jaega toh apne bistar par late se neend aayegi agar naukri nahi kar rahe ho padhai karo padhai karo ghar ke kaam karke mata ji khana bana rahi par uske do sabzi kaat ke de do unke saath jhadu pocha karva do toh kapde dho rahi hai tum sukha do toh sukh gaye hain toh utha kar do ghar ki safaai karo subah sab ud jaate hain bistar utha kar saaf sudhari karo

अगर दिन भर खाली बैठे रहोगे दिन में कोई काम नहीं करोगे दिन में सो जाओगे तो रात को नींद आती

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Karishma

Psychologist

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Muthresh Kumar Meena

Soft Skill Trainer (Networker)

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नींद आने का कारण जानना होगा कि नींद क्यों नहीं आ रही आपको क्या डिप्रेशन के शिकार है अगर आप इसलिए भी सो डर या फिर डिप्रेशन के शिकार हैं तो फिर प्रॉब्लम हो सकती है उसके लिए मेडिसन जल्दी काम नहीं करेंगे इसके लिए आपको एक्साइटमेंट अलीअक्सएक्स करवानी होगी जिससे आपको रिलीव पड़ेगा आपको ब्रेन को रेस्ट दे और अगर आप इस चीज को सोचते रहते तो आप को बंद करना होगा आपका एक्साइज करनी पड़ेगी तब जाकर मेडिसिन काम करेगी इसके लिए आप अपने साइकोलॉजी से मिले साइकोलॉजिस्ट निगरानी में आपकी काउंसलिंग हो सकती है काम होने के बाद में आप नॉर्मल मेडिसिन हर एक मन कर सकती हैं आपको भी डॉक्टर से फिर धीरे-धीरे आपको नींद आ जाएगी और एक फार्मूला यूज़ कर सकते नॉर्मल सोने से पहले आप दोनों हाथ होने तक धोनी दोनों पैर घुटनों के दाएं हाथ मुंह धोने कैसे सो नेवर रिलैक्स होकर एकदम लेडीज बॉडी बिल्डर छोड़ने रिलैक्स हो जाए तो सोने की कोशिश करें नॉरमल आ जाइए एक्साइज आपके लिए इंपोर्टेंट है धन्यवाद

neend aane ka karan janana hoga ki neend kyon nahi aa rahi aapko kya depression ke shikaar hai agar aap isliye bhi so dar ya phir depression ke shikaar hain toh phir problem ho sakti hai uske liye medicine jaldi kaam nahi karenge iske liye aapko exitement aliaksaeks karvani hogi jisse aapko relieve padega aapko brain ko rest de aur agar aap is cheez ko sochte rehte toh aap ko band karna hoga aapka excise karni padegi tab jaakar medicine kaam karegi iske liye aap apne psychology se mile psychologist nigrani me aapki kaunsaling ho sakti hai kaam hone ke baad me aap normal medicine har ek man kar sakti hain aapko bhi doctor se phir dhire dhire aapko neend aa jayegi aur ek formula use kar sakte normal sone se pehle aap dono hath hone tak dhoni dono pair ghutno ke dayen hath mooh dhone kaise so never relax hokar ekdam ladies body builder chodne relax ho jaaye toh sone ki koshish kare normal aa jaiye excise aapke liye important hai dhanyavad

नींद आने का कारण जानना होगा कि नींद क्यों नहीं आ रही आपको क्या डिप्रेशन के शिकार है अगर आप

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Devendra Dwivedi

Business Owner

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

मुझे रातों में नींद नहीं आती मैंने दवा भी खाई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ क्या करें कि आपका सबसे बड़ा रीजन है कि आप टेंशन क्या चीज का है जिस पर आप कुछ काम करते हैं अपने आपको बिजी रखते हैं या आप सिर्फ टाइमपास करते हैं अगर आप कुछ काम वगैरह करते अपने आपको बिजी रखते हो तो यह प्रॉब्लम आपको नहीं आएगा आपको नींद जरूर आएगी लेकिन अगर आप बेवजह टेंशन लेते होंगे तो आप कितने भी दवा खाएंगे आप को नींद नहीं आएगी इसलिए अपने आप को पहले टेंशन फ्री रखने के लिए आप अपने आपको बिजी रखिए खाली टाइम में मोबाइल व्हाट्सएप कंप्यूटर का यूज करने के बजाय कोई अच्छी आध्यात्मिक बुक या मोटिवेटेड स्पीच या मोटिवेटेड बुक्स वगैरह पढ़िए और अपने आपको सन

mujhe raatoon me neend nahi aati maine dawa bhi khai lekin koi fayda nahi hua kya kare ki aapka sabse bada reason hai ki aap tension kya cheez ka hai jis par aap kuch kaam karte hain apne aapko busy rakhte hain ya aap sirf timepass karte hain agar aap kuch kaam vagera karte apne aapko busy rakhte ho toh yah problem aapko nahi aayega aapko neend zaroor aayegi lekin agar aap bewajah tension lete honge toh aap kitne bhi dawa khayenge aap ko neend nahi aayegi isliye apne aap ko pehle tension free rakhne ke liye aap apne aapko busy rakhiye khaali time me mobile whatsapp computer ka use karne ke bajay koi achi aadhyatmik book ya motivated speech ya motivated books vagera padhiye aur apne aapko san

मुझे रातों में नींद नहीं आती मैंने दवा भी खाई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ क्या करें कि आपका स

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

लेकिन इसके लिए दवाई लेना ट्रेंकुलाइजर का सहारा ना कोई बहुत अच्छी बात नहीं है क्योंकि जब आप नींद के लिए दवा खाती है तो आपकी दोस्त 0.25 से शुरू होती है पाइप तक जाती है फिर आज तक जाती है उसे आपका दूध बढ़ता जाएगा अगर आपका मेंटल पीस नहीं हो पा रहा है आपको नींद नहीं लग रही है तो दवा का सहारा लेना कोई बहुत बुद्धिमानी का काम नहीं है यह आपकी समस्या को हर रोज पढ़ाते जाएगा और आपका दोस्त मर जाएगा आपको इससे परमानेंट समस्या का समाधान नहीं हो पाएगा इसलिए अगर नींद नहीं आ रही है तो व्यायाम करें अच्छा खाना खाए अच्छा से सोचें अगर कोई चिंता है तो उसे दिमाग से निकाल दें और सोने की कोशिश करें नेचुरल नींद लेने की कोशिश करें दवाओं से कभी किसी का वह बीमारों के लिए बना हुआ है आप अगर स्वस्थ है तो आपको दवा की जरूरत नहीं है

lekin iske liye dawai lena trenkulaijar ka sahara na koi bahut achi baat nahi hai kyonki jab aap neend ke liye dawa khati hai toh aapki dost 0 25 se shuru hoti hai pipe tak jaati hai phir aaj tak jaati hai use aapka doodh badhta jaega agar aapka mental peace nahi ho paa raha hai aapko neend nahi lag rahi hai toh dawa ka sahara lena koi bahut budhhimani ka kaam nahi hai yah aapki samasya ko har roj padhate jaega aur aapka dost mar jaega aapko isse permanent samasya ka samadhan nahi ho payega isliye agar neend nahi aa rahi hai toh vyayam kare accha khana khaye accha se sochen agar koi chinta hai toh use dimag se nikaal de aur sone ki koshish kare natural neend lene ki koshish kare dawaon se kabhi kisi ka vaah bimaron ke liye bana hua hai aap agar swasth hai toh aapko dawa ki zarurat nahi hai

लेकिन इसके लिए दवाई लेना ट्रेंकुलाइजर का सहारा ना कोई बहुत अच्छी बात नहीं है क्योंकि जब आप

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