मैराथन खेलने के लिए क्या करेँ?...


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VIJAY RAJ YADAV

Sports Teacher,Coach,Yoga Teacher, Fitness Guru

4:32

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार मैं विजय डिपार्टमेंट ऑफ फिजिकल एजुकेशन जैसा कि आज का सवाल मैराथन खेलने के लिए क्या करें तो मैं आपको कुछ बेसिक चाहिए बता देना चाहता हूं इस गेम से संबंधित पहले तो आप ही जान ले कि मैराथन एक long-distance का गेम है जो लंबे समय तक हमारे शरीर को गति अवस्था में रखना पड़ता है यानी हमारे शरीर को लंबे समय तक जब गति प्रदान करनी है तो उसको ऊर्जा की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ेगी तो उस ऊर्जा के लिए हमारे शरीर में मिनरल्स प्रोटीन विटामिंस इन सारी चीजों का स्तर इतना होना चाहिए कि जो मैराथन दौड़ के समय खर्च होने के बाद भी हमारे शारीरिक लेबल में उतना बनाए रखें जो हमारे शरीर को सामान्य स्तर तक रख सकती हो दूसरा हमारे शरीर के सभी मसल्स क्योंकि हमारी रोजमर्रा की जो लाइफस्टाइल होती है उसमें हमारे मसल्स को इतना वर्कआउट करना नहीं पड़ता तो अगर हमारे शरीर में एक लंबे समय तक मूवमेंट होगी हमारे मसल्स में उस चीज को लेकर हरासमेंट होगा और उस चीज को लेकर थकान आएगी और हमारे मसल्स कांट्रैक्ट हो जाएंगे चंदू करने लगेंगे जिसकी वजह से हमारी मूवमेंट धीरे-धीरे स्लो होकर बंद हो जाएगी तो हमें सेकेंडरी रूप में अपनी मसल्स पर काम करना होगा यानी हम अपनी मसल्स को 3 घंटे 3:30 घंटे 4 घंटे यानी जो मैराथन की दौड़ 42 प्लस किलोमीटर होती है उस लेबल तक अपने शरीर को बनाना होगा कि हमारे मसल्स उस लेवल तक हमारे शरीर को एडजस्ट कर सके और लगातार उतना कार्य कर सकें उसके लिए हमें अपनी मसल्स पर काम करना पड़ेगा कार्ड हमारे मेंटल लेवल को तरीके से तैयार करना पड़ेगा कि हम मैराथन दौड़ के समय अपने जो जो हमारा वीर पावर है यह हमारा मन की एक आदत है तो भाव है कांस्टेंट करना है अपने स्वभाव को अपने मन को और अपने शरीर को अपने मन के साथ में जोड़ना है जिससे हमारा शरीर और हमारा मन मैराथन दौड़ के समय इतनी देर तक कार्य कर सकें तो हमें मैराथन के लिए शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से दोनों ही रूपों में तैयार करना पड़ेगा उन रूपों में तैयार करने के लिए हमारे रोजमर्रा की डाइट रोजमर्रा का रहन-सहन हमारी ट्रेनिंग हमारे शारीरिक एक्सरसाइज हमारे शरीर की स्टिचिंग यह सारी चीजें एक प्लान के अंतर्गत होनी चाहिए और उस पर पूर्णता स्ट्रिक्टली फॉलो और अप्लाई करना होगा यदि इन चीजों का हंपुता कड़ाई के साथ पालन कर सकें तो हम बहुत आसानी से मैराथन की तैयारी कर सकते हैं तो मैंने आपको मैं रास्ते में के बारे में विस्तृत जानकारी दे दी उसके बाद जब आप मैराथन की तैयारी करने में उतर आएंगे या स्टार्ट करेंगे तो उसकी एक एक पॉइंट की बेसिक किस खेल से रिलेटेड जो भी एक्सरसाइज हैं जो भी डाइट है वह आपको लेने पर न्यू करने पड़ेंगे तो उसके लिए आप यूट्यूब पर ढेर सारे को चेंज हैं ढेर सारे आपको सहयोगी हैं यह सभी लोग आप की पूर्णता मदद करेंगे इसके बाद भी अगर आपको कोई दिक्कत परेशानी है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि जिस प्रकार भी हो सके हम आपकी मदद करें धन्यवाद थैंक यू

namaskar main vijay department of physical education jaisa ki aaj ka sawaal marathon khelne ke liye kya kare toh main aapko kuch basic chahiye bata dena chahta hoon is game se sambandhit pehle toh aap hi jaan le ki marathon ek long distance ka game hai jo lambe samay tak hamare sharir ko gati avastha me rakhna padta hai yani hamare sharir ko lambe samay tak jab gati pradan karni hai toh usko urja ki bahut zyada zarurat padegi toh us urja ke liye hamare sharir me minerals protein vitamins in saari chijon ka sthar itna hona chahiye ki jo marathon daudh ke samay kharch hone ke baad bhi hamare sharirik lebal me utana banaye rakhen jo hamare sharir ko samanya sthar tak rakh sakti ho doosra hamare sharir ke sabhi muscles kyonki hamari rozmarra ki jo lifestyle hoti hai usme hamare muscles ko itna workout karna nahi padta toh agar hamare sharir me ek lambe samay tak movement hogi hamare muscles me us cheez ko lekar harasment hoga aur us cheez ko lekar thakan aayegi aur hamare muscles kantraikt ho jaenge chandu karne lagenge jiski wajah se hamari movement dhire dhire slow hokar band ho jayegi toh hamein secondary roop me apni muscles par kaam karna hoga yani hum apni muscles ko 3 ghante 3 30 ghante 4 ghante yani jo marathon ki daudh 42 plus kilometre hoti hai us lebal tak apne sharir ko banana hoga ki hamare muscles us level tak hamare sharir ko adjust kar sake aur lagatar utana karya kar sake uske liye hamein apni muscles par kaam karna padega card hamare mental level ko tarike se taiyar karna padega ki hum marathon daudh ke samay apne jo jo hamara veer power hai yah hamara man ki ek aadat hai toh bhav hai constant karna hai apne swabhav ko apne man ko aur apne sharir ko apne man ke saath me jodna hai jisse hamara sharir aur hamara man marathon daudh ke samay itni der tak karya kar sake toh hamein marathon ke liye sharirik roop se aur mansik roop se dono hi roopon me taiyar karna padega un roopon me taiyar karne ke liye hamare rozmarra ki diet rozmarra ka rahan sahan hamari training hamare sharirik exercise hamare sharir ki stitching yah saari cheezen ek plan ke antargat honi chahiye aur us par purnata striktali follow aur apply karna hoga yadi in chijon ka hamputa kadai ke saath palan kar sake toh hum bahut aasani se marathon ki taiyari kar sakte hain toh maine aapko main raste me ke bare me vistrit jaankari de di uske baad jab aap marathon ki taiyari karne me utar aayenge ya start karenge toh uski ek ek point ki basic kis khel se related jo bhi exercise hain jo bhi diet hai vaah aapko lene par new karne padenge toh uske liye aap youtube par dher saare ko change hain dher saare aapko sahyogi hain yah sabhi log aap ki purnata madad karenge iske baad bhi agar aapko koi dikkat pareshani hai toh aap humse sampark kar sakte hain hamari puri koshish rahegi ki jis prakar bhi ho sake hum aapki madad kare dhanyavad thank you

नमस्कार मैं विजय डिपार्टमेंट ऑफ फिजिकल एजुकेशन जैसा कि आज का सवाल मैराथन खेलने के लिए क्या

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