उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे प्रोत्साहित करते हैं?...


user

डी.एस.पटनायक

सेवानिव्रृत प्राचार्य

1:42
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

एक शिक्षक का कर्तव्य होता है कि छापे के छुपे हुए गुणों को बाहर निकालना और उसके लिए उन्हें प्रोत्साहित करना क्योंकि हर छात्र दूसरे छात्र से एकदम भिन्न है इसलिए उसकी गछिया उसके पालन-पोषण की धरातल अलग होते हैं उनके अंदर जो रचनात्मकता है उसे अभिव्यक्त करने का कोई न कोई माध्यम से खींचने का शौक हो लिखें छोटी-छोटी लेख लिखने और बोलने के लिए प्रोत्साहित करने की परिभाषा दोनों सहित अच्छी पकड़ अन्य रचनात्मक कला

ek shikshak ka kartavya hota hai ki chaape ke chhupe hue gunon ko bahar nikalna aur uske liye unhe protsahit karna kyonki har chatra dusre chatra se ekdam bhinn hai isliye uski gachhiya uske palan poshan ki dharatal alag hote hain unke andar jo rachnatmaka hai use abhivyakt karne ka koi na koi madhyam se kheenchne ka shauk ho likhen choti choti lekh likhne aur bolne ke liye protsahit karne ki paribhasha dono sahit achi pakad anya rachnatmak kala

एक शिक्षक का कर्तव्य होता है कि छापे के छुपे हुए गुणों को बाहर निकालना और उसके लिए उन्हें

Romanized Version
Likes  9  Dislikes    views  147
WhatsApp_icon
30 जवाब
qIcon
ask
ऐसे और सवाल
Loading...
Loading...
user

Harender Kumar Yadav

Career Counsellor.

0:35
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

एक रचनात्मक को व्यक्त करने के लिए अगर आप अपने छात्रों को कैसे उनकी जो घटना विश्वास को जगाना होगा उनको प्रैक्टिकल करके दिखाना होगा अच्छी तरह से आप रिजल्ट करेंगे और बेहतरीन ढंग से आपको लेसन प्लानिंग करेंगे आप उसके संबंधित अपने टीचिंग ऐड्स का कुछ विजुअल इफेक्ट दिखाएंगे उनसे कुछ मोटिवेशनल स्पीच करेंगे तो शायद ज्यादा अच्छा समझता है

ek rachnatmak ko vyakt karne ke liye agar aap apne chhatro ko kaise unki jo ghatna vishwas ko jagaana hoga unko practical karke dikhana hoga achi tarah se aap result karenge aur behtareen dhang se aapko Lesson planning karenge aap uske sambandhit apne teaching ads ka kuch visual effect dikhayenge unse kuch Motivational speech karenge toh shayad zyada accha samajhata hai

एक रचनात्मक को व्यक्त करने के लिए अगर आप अपने छात्रों को कैसे उनकी जो घटना विश्वास को जगान

Romanized Version
Likes  339  Dislikes    views  2561
WhatsApp_icon
user

Rupendra Singh Rajawat

Stenographer(teaching )

1:51
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

दुख रचनात्मकता पर लगाने से क्या क्योंकि हर इंसान से होती है दिखता कैसा अंदर से कैसा होता छात्रों को सेट करने के लिए मैं उनके साथ एक क्रिकेट मैच टीचिंग कर आता हूं और स्टूडेंट होते हैं तो कभी एहसास नहीं होने देता मैं की पिक्चर मन के मन को कुछ बताना फ्रेंड के बीच बीच में मजाक करना जो भी करना हर एक चीज को लेकर 25 माह में सब कुछ करता है ताकि बच्चे बोर्नियो पढ़ते पढ़ते हैं बस आने लगे बोरिंग इस मान के चलो 50 बच्चे काटे क्लास में कौन सा बच्चा मेरी जो मैं खड़ा रहा हूं समझदार आदमी समझ में आ रहा तो मैं जाता हूं किसी पर करूं या फिर और बच्चों के साथ दोबारा रिपीट करके से करता हूं कुछ ना कुछ होता है स्त्री के बच्चों का देखता हूं और जो बच्चे थोड़ी होते कमजोर होता है तो उन पर व्हाट्सएप के चुटकुले बता देता कोई दिक्कत होगी तो कॉल करके पूछ सकते व्हाट्सएप लोकेशन शेयर कर सकते हो ऐसा करके उनका कॉन्फिडेंस लेवल हमेशा बताता रहता हूं मोटिवेशन को मोटिवेट करते रहें

dukh rachnatmaka par lagane se kya kyonki har insaan se hoti hai dikhta kaisa andar se kaisa hota chhatro ko set karne ke liye main unke saath ek cricket match teaching kar aata hoon aur student hote hain toh kabhi ehsaas nahi hone deta main ki picture man ke man ko kuch batana friend ke beech beech me mazak karna jo bhi karna har ek cheez ko lekar 25 mah me sab kuch karta hai taki bacche borniyo padhte padhte hain bus aane lage boaring is maan ke chalo 50 bacche kaate class me kaun sa baccha meri jo main khada raha hoon samajhdar aadmi samajh me aa raha toh main jata hoon kisi par karu ya phir aur baccho ke saath dobara repeat karke se karta hoon kuch na kuch hota hai stree ke baccho ka dekhta hoon aur jo bacche thodi hote kamjor hota hai toh un par whatsapp ke chutkule bata deta koi dikkat hogi toh call karke puch sakte whatsapp location share kar sakte ho aisa karke unka confidence level hamesha batata rehta hoon motivation ko motivate karte rahein

दुख रचनात्मकता पर लगाने से क्या क्योंकि हर इंसान से होती है दिखता कैसा अंदर से कैसा होता छ

Romanized Version
Likes  5  Dislikes    views  151
WhatsApp_icon
user

Rekha

Hindi Teacher, Motivational Speaker(you Tube Channel Linkhttps://youtu.be/cN7fYirjFZE

2:15
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे प्रोत्साहित करेंगे हर एक बच्चे में रथयात्रा होती है क्रिएटिविटी होती है हर कोई बच्चा कोई ना कोई खास का लेता है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि बच्चे को उस क्वालिटी के बारे में पता नहीं होता जैसे अगर कोई बच्चा बहुत अच्छी ड्राइंग करता है लेकिन उसको एप्लीकेशन नहीं मिलता अगर वह घर में ड्रॉइंग कर रहा है पेरेंट्स को बार-बार कह रहे हैं कि क्या डूइंग कर रहे हो आप आपको पढ़ना चाहिए आपको लंच करने से मन करता है यार चित्र के माध्यम से अगर कुछ भी नई चीज करने की कोशिश करता है तो टीचर को उसको एक्टिवेट करना चाहिए पेरेंट्स को भी उसको एक्टिवेट करना चाहिए और कोई भी चित्र बना रहा है मोटिवेट करना चाहिए इस तरीके से उसको दिखाना चाहिए कि हां बच्चा बहुत ही अच्छा कर रहा है और इस फील्ड में और भी अच्छा कर सकता है अगर कोई बच्चा गाने का शौकीन है बीच-बीच में एक्टिविटी होती है बहुत अच्छा गाना गाता है गाने के माध्यम से बहुत सारी चीजें एक्सप्रेस करता है तो हमें वहां पर भी उसको मोटिवेट करना चाहिए तभी तुझको डी मोटिवेट नहीं करना चाहिए चढ़ी के अलावा कोई भी क्रिएटिविटी का काम अगर बच्चा करता है उसे मोटिवेट करते हैं या उसको बोलते हैं कि इस स्टडी से रिलेटेड नहीं है तो कहीं खो जाता है चाहे वह डांस किसको क्रिएटिविटी दिखाता है चाहे वह उसके चीज बनाता है या कुछ और किस में आता है या पिक देने में बहुत अच्छा है तो बहुत सारे ऐसे फील्ड क्रिएटिव ठीक है जिसमें बच्चों को मोटिवेट करना चाहता है तो छोटे बच्चे लोगों को भी काम करने का अवसर मिल सकता है और उनका मन भी करता है अब आप इस ऐप को देख लीजिए जो हमारा ऐप है इसमें हम आंसर देते हैं और आंसर बदल कोई पसंद करता है या लाइक करता है छोटे बच्चे को ही नहीं बड़े लोगों को भी मोटिवेशन की बहुत जरूरत करने की कोशिश करनी चाहिए थैंक यू

unki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye aap apne chhatro ko kaise protsahit karenge har ek bacche me rathyatra hoti hai creativity hoti hai har koi baccha koi na koi khas ka leta hai lekin kabhi kabhi aisa hota hai ki bacche ko us quality ke bare me pata nahi hota jaise agar koi baccha bahut achi drying karta hai lekin usko application nahi milta agar vaah ghar me drawing kar raha hai parents ko baar baar keh rahe hain ki kya doing kar rahe ho aap aapko padhna chahiye aapko lunch karne se man karta hai yaar chitra ke madhyam se agar kuch bhi nayi cheez karne ki koshish karta hai toh teacher ko usko activate karna chahiye parents ko bhi usko activate karna chahiye aur koi bhi chitra bana raha hai motivate karna chahiye is tarike se usko dikhana chahiye ki haan baccha bahut hi accha kar raha hai aur is field me aur bhi accha kar sakta hai agar koi baccha gaane ka shaukin hai beech beech me activity hoti hai bahut accha gaana gaata hai gaane ke madhyam se bahut saari cheezen express karta hai toh hamein wahan par bhi usko motivate karna chahiye tabhi tujhko d motivate nahi karna chahiye chadhi ke alava koi bhi creativity ka kaam agar baccha karta hai use motivate karte hain ya usko bolte hain ki is study se related nahi hai toh kahin kho jata hai chahen vaah dance kisko creativity dikhaata hai chahen vaah uske cheez banata hai ya kuch aur kis me aata hai ya pic dene me bahut accha hai toh bahut saare aise field creative theek hai jisme baccho ko motivate karna chahta hai toh chote bacche logo ko bhi kaam karne ka avsar mil sakta hai aur unka man bhi karta hai ab aap is app ko dekh lijiye jo hamara app hai isme hum answer dete hain aur answer badal koi pasand karta hai ya like karta hai chote bacche ko hi nahi bade logo ko bhi motivation ki bahut zarurat karne ki koshish karni chahiye thank you

उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे प्रोत्साहित करेंगे हर एक बच्

Romanized Version
Likes  7  Dislikes    views  95
WhatsApp_icon
user
2:31
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका सवाल है उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे प्रोत्साहित करते हैं कि कुछ में रचनात्मकता जन्मजात होती है कुछ दूसरों को देखकर रचनात्मक हो जाते हैं और कुछ ऐसे होते हैं जिनको रचना तो बनाने के प्रयास करते हैं कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके लिए कितना भी प्रयास किया जाए करवा कर कविता कहानी लघुकथा निबंध लेख पत्र रिपोर्टर संस्मरण आदि के उदाहरण देकर उनका अभ्यास करा कर कोशिश करता हूं कि उनके अंतर रचनात्मकता है कलात्मकता है कलाऊ में ललित ललित कला साहित्य बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है जो साहित्य की ओर जाना चाहता है या जो चित्रकला जानता है उसमें उस तरह की संभावना तलाश करते हैं आगे बढ़े अगर उसके रास्ते में कोई अड़चन मेरे लायक होती है तो मैं और तू उसके रचनात्मकता समझे और किसी के बारे में सोच उसने नया करना लगातार सुधार करना और सुधारों के साथ आगे बढ़ना ही एक तरह से रचनात्मकता और 2019 सफल होते हैं धन्यवाद

aapka sawaal hai unki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye aap apne chhatro ko kaise protsahit karte hain ki kuch me rachnatmaka janmajat hoti hai kuch dusro ko dekhkar rachnatmak ho jaate hain aur kuch aise hote hain jinako rachna toh banane ke prayas karte hain kuch aise bhi hote hain jinke liye kitna bhi prayas kiya jaaye karva kar kavita kahani laghukatha nibandh lekh patra reporter sansmaran aadi ke udaharan dekar unka abhyas kara kar koshish karta hoon ki unke antar rachnatmaka hai kalatmakata hai kalaoo me lalit lalit kala sahitya bahut hi mahatvapurna sthan rakhta hai jo sahitya ki aur jana chahta hai ya jo chitrakala jaanta hai usme us tarah ki sambhavna talash karte hain aage badhe agar uske raste me koi adachan mere layak hoti hai toh main aur tu uske rachnatmaka samjhe aur kisi ke bare me soch usne naya karna lagatar sudhaar karna aur sudharo ke saath aage badhana hi ek tarah se rachnatmaka aur 2019 safal hote hain dhanyavad

आपका सवाल है उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे प्रोत्साहित करत

Romanized Version
Likes  162  Dislikes    views  1419
WhatsApp_icon
user

RAJENDRA YADAV

Career Coach

1:03
Play

Likes  30  Dislikes    views  494
WhatsApp_icon
user

Shahin Fidai

Counselor, www.Youtube.com/Shahintalks www.Thevitalitycafe.com/Counseling

0:43
Play

Likes  63  Dislikes    views  1866
WhatsApp_icon
user
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जी हां बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए रचनात्मक कार्य कराने के लिए उनको पहले देखकर ने छात्र-छात्राओं को एक साथ बैठाकर की सामग्री देते हैं निर्माण कार उन्हें रचनात्मक कार्य बताते हैं उनको बनवाते हैं इसलिए में कोई कठिनाई नहीं है तो शाहिद करने में बच्चों को आगे बढ़ाने में कोई किसी प्रकार का हतोत्साहित कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ती है

ji haan baccho ko protsahit karne ke liye rachnatmak karya karane ke liye unko pehle dekhkar ne chatra chhatraon ko ek saath baithakar ki samagri dete hain nirmaan car unhe rachnatmak karya batatey hain unko banvaate hain isliye me koi kathinai nahi hai toh shahid karne me baccho ko aage badhane me koi kisi prakar ka hatotsahit kathinai ka samana nahi karna padti hai

जी हां बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए रचनात्मक कार्य कराने के लिए उनको पहले देखकर ने छा

Romanized Version
Likes  6  Dislikes    views  103
WhatsApp_icon
user
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हे प्रभु उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए अपने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए सबसे पहले क्या करें उनको विकास करने के लिए कोई चार्ज देंगे और यदि उसमें उसमें से थोड़ा ही कुछ सही करता है तो उसे शिकायत करते हैं कि हां हां अब सही हो रहा है और इसमें कुछ ऐसी चीज और कुछ ऐसे सोचने का प्रयास करो जिससे या पूरा हो सके और उसको सेट करते हैं कि बहुत अच्छा जा रहा है और आगे करो इससे अच्छा करो अच्छा और मेहनत करो सोचो और तो वह पर प्रसारित होता जाएगा और अपने रचनात्मक कार्य को सफलतापूर्वक कर लेना

hai prabhu unki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye apne chhatro ko protsahit karne ke liye sabse pehle kya kare unko vikas karne ke liye koi charge denge aur yadi usme usme se thoda hi kuch sahi karta hai toh use shikayat karte hain ki haan haan ab sahi ho raha hai aur isme kuch aisi cheez aur kuch aise sochne ka prayas karo jisse ya pura ho sake aur usko set karte hain ki bahut accha ja raha hai aur aage karo isse accha karo accha aur mehnat karo socho aur toh vaah par prasarit hota jaega aur apne rachnatmak karya ko safaltaapurvak kar lena

हे प्रभु उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए अपने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए सबस

Romanized Version
Likes  2  Dislikes    views  133
WhatsApp_icon
user

Uma Kant

Teacher

2:52
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बच्चों की रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए मैं एक कहानी बताता हूं आप लोग को एक छोटी सी घटना स्पाई क्लासरूम गया सभी दिवस छुट्टी नहीं होती है चित्र में बच्चे तथा और चिकनगुनिया से कुछ लिख सकती मजिस्टिक बजाते हैं और आउट आउट आउट उनकी रचना को बढ़ाने के लिए मैंने कहा कि बच्चे लिखो मैं बहुत सारे बच्चे कहानी लिखा है इस पर बच्चे कविता लिखा मेरा एक स्वच्छ बन गया मधुर पर मैंने एक कविता लिख दिया आप ही सुनेंगे और सब लोग सुनिए सुनिए मैं कहता हूं मैं एक मजदूर हूं मैं एक मजदूर हूं रोज सवेरे जगता हूं क्योंकि मैं एक मजदूर हूं जिस दिन मिलता है मुझे काम जिस दिन मुझे मिलता है काम कुछ बताऊंगा उस दिन मेरे यहां खाना बनता है पूरी और पकवान लेकिन यदि नहीं मिलता है मेरे काम यदि नहीं मिलता है मेरे मेरे को काम उस दिन बच्चे सोते हैं भूखे होते हैं बच्चे और परिवार थैंक्यू बताऊंगा समाज कम है

baccho ki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye main ek kahani batata hoon aap log ko ek choti si ghatna spy classroom gaya sabhi divas chhutti nahi hoti hai chitra me bacche tatha aur chikungunya se kuch likh sakti majistik bajaate hain aur out out out unki rachna ko badhane ke liye maine kaha ki bacche likho main bahut saare bacche kahani likha hai is par bacche kavita likha mera ek swachh ban gaya madhur par maine ek kavita likh diya aap hi sunenge aur sab log suniye suniye main kahata hoon main ek majdur hoon main ek majdur hoon roj savere jagta hoon kyonki main ek majdur hoon jis din milta hai mujhe kaam jis din mujhe milta hai kaam kuch bataunga us din mere yahan khana banta hai puri aur pakvaan lekin yadi nahi milta hai mere kaam yadi nahi milta hai mere mere ko kaam us din bacche sote hain bhukhe hote hain bacche aur parivar thainkyu bataunga samaj kam hai

बच्चों की रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए मैं एक कहानी बताता हूं आप लोग को एक छोटी सी घटन

Romanized Version
Likes  4  Dislikes    views  114
WhatsApp_icon
user
0:47
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

छात्रों में क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए कोई भी टॉपिक एटीएम पढ़ा रहे हैं तो उसमें हम बच्चा तो का एक समूह बना सकते हैं अपनी कक्षा के छात्रों का समूह बनाकर उन्हें कोई भी अपने पाठ से संबंधित कोई कार्य करने के लिए कह सकते हैं यदि कोई चार्ट बनाओ प्रोजेक्ट बनाओ या प्रश्नोत्तर तैयार करो उसमें हम छात्रों की शम्मी मदद करेंगे और इस माध्यम से हम बहुत अच्छे से छात्रों के टीम बना सकते हैं और जो क्रिएटिविटी उनकी स्वयं से निकलकर आएगी वह वास्तव में उनकी अपनी ही होगी जिसे केवल एक कदम आगे बढ़ा सकते हैं

chhatro me creativity badhane ke liye koi bhi topic atm padha rahe hain toh usme hum baccha toh ka ek samuh bana sakte hain apni kaksha ke chhatro ka samuh banakar unhe koi bhi apne path se sambandhit koi karya karne ke liye keh sakte hain yadi koi chart banao project banao ya prashnottar taiyar karo usme hum chhatro ki shammi madad karenge aur is madhyam se hum bahut acche se chhatro ke team bana sakte hain aur jo creativity unki swayam se nikalkar aayegi vaah vaastav me unki apni hi hogi jise keval ek kadam aage badha sakte hain

छात्रों में क्रिएटिविटी बढ़ाने के लिए कोई भी टॉपिक एटीएम पढ़ा रहे हैं तो उसमें हम बच्चा तो

Romanized Version
Likes  5  Dislikes    views  92
WhatsApp_icon
user

DR OM PRAKASH SHARMA

Principal, Education Counselor, Best Experience in Professional and Vocational Education cum Training Skills and 25 years experience of Competitive Exams. 9212159179. dsopsharma@gmail.com

1:24
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे प्रसारित करते हैं हर जाति की जिंदगी में किसी ना किसी चीज के प्रति इंटरेस्ट होता है किसी को फैशन डिजाइनिंग में किसी को संगीत में किसी को खेलकूद में किसी को पढ़ाई में किसी को विज्ञान में किसी को वाणी हमारा प्रयास होता है कि इस बच्चे का रुझान किस चाहते हैं और उसको उसी रुझान के आधार पर उसके लिए हम आधार निकालते हैं उसके लिए इतनी काटते हमने अपने जीवन में आर्ट्स वाले को कॉमर्स कॉमर्स वाले को साइंस साइंस वाले को हम कॉमर्स पर नहीं हमने एक बहुत से स्तर के रखना कम परिवर्तन देखें साईं खेड़ी लेकिन हमने देखा कि बच्चा साइंस में इंटरेस्ट नहीं ले रहा तो कॉमर्स में सफल हो सकता है आंख वाला बच्चा जो आज में हो सकता वह कॉलेज में टॉपर हो सकता है यह सारी चीजों को उनकी सूची इंसान के रचनात्मक क्रियाकलापों के आधार पर हमने परिवर्तन किए और हमने उनको प्रोत्साहित किया जितना को प्रसारित किया वह सभी अपने क्षेत्र में सफल साबित हुए

unki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye aap apne chhatro ko kaise prasarit karte hain har jati ki zindagi me kisi na kisi cheez ke prati interest hota hai kisi ko fashion designing me kisi ko sangeet me kisi ko khelkud me kisi ko padhai me kisi ko vigyan me kisi ko vani hamara prayas hota hai ki is bacche ka rujhan kis chahte hain aur usko usi rujhan ke aadhar par uske liye hum aadhar nikalate hain uske liye itni katatey humne apne jeevan me arts waale ko commerce commerce waale ko science science waale ko hum commerce par nahi humne ek bahut se sthar ke rakhna kam parivartan dekhen sai khedi lekin humne dekha ki baccha science me interest nahi le raha toh commerce me safal ho sakta hai aankh vala baccha jo aaj me ho sakta vaah college me topper ho sakta hai yah saari chijon ko unki suchi insaan ke rachnatmak kriyaklapon ke aadhar par humne parivartan kiye aur humne unko protsahit kiya jitna ko prasarit kiya vaah sabhi apne kshetra me safal saabit hue

उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे प्रसारित करते हैं हर जाति क

Romanized Version
Likes  340  Dislikes    views  3384
WhatsApp_icon
user

Ashok Sir

Govt. Asst. Teacher

3:11
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार आपका प्रश्न है रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए अपने छात्रों को कैसे प्रसारित करते हैं तो सर्वप्रथम हम जान ले कि प्रतिभा हर एक बच्चों में होती है उसको उजागर करने की जरूरत होती है बच्चे अपने दैनिक जीवन में हर समय जो भी कार्य करते हैं हरेक कार्य से उसे कुछ न कुछ सीखने को मिलता हुआ खेलते हो चाहे वह खाना खाते हो चाहे वह माता-पिता के साथ रहते हो चाहे अपने दोस्तों के साथ घूमते हो हर एक गतिविधि में वह कुछ न कुछ लिखता जाता है स्थिति में बच्चे कई तरह के रचनात्मक कार्य करते हैं और बच्चा जब कोई भी रचनात्मक का अर्थ अर्थ कंस्ट्रक्टिव और करता है तो हमेशा हमें एक शिक्षक होने के नाते बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहता कभी भी कोई कार्ड गलत नहीं करता है इस बात को समझ करके हमें उसमें कमी ढूंढने का कोशिश नहीं करना चाहिए और बच्चे तरीके के कार्यों को कभी यह हम नहीं करें कि आपके द्वारा किया गया यह कार्य गलत है इससे बच्चों का मनोबल गिरता बार-बार उनके द्वारा किए गए कार्यों पर अगर हम उसे डांटते हैं उसकी गलती को खोजते हैं तो बच्चे किसी भी कार्य को करने की प्रवृत्ति नहीं रह जाती है क्योंकि उसके दिमाग में यह बढ़ जाता है कि हम कुछ भी करेंगे हो सकता है इसमें भी गलतियां लो हमारे शिक्षक हमें कहीं धूप में बैठे ऐसी स्थिति में बच्चों द्वारा किया गया कार्य बढ़ाने की कोशिश करें उनके द्वारा किए गए कार्यों को बार-बार प्रोत्साहित करते हैं कभी आप यह नहीं कि भले ही बच्चे कोई का रिप्लाई कर बैठता है तो हमें सलाह दे सकते हैं कि देखो आपने इसको बहुत अच्छा ढंग से लेकिन इसमें थोड़ी बहुत कमी है इस कमी को दूर किया जा सकता है आप सीधे में की गई कार्यक्रम में अगर कोई त्रुटि है उसे सुधार करने का कोशिश कर सकते हैं इस प्रकार उनके द्वारा रचनात्मक कोडक करने के लिए हम अपने छात्रों को हमेशा कोशिश करेंगे कि उनके कार्यों को हमेशा प्रोत्साहित करते रहें धन्यवाद

namaskar aapka prashna hai rachnatmaka ko vyakt karne ke liye apne chhatro ko kaise prasarit karte hain toh sarvapratham hum jaan le ki pratibha har ek baccho me hoti hai usko ujagar karne ki zarurat hoti hai bacche apne dainik jeevan me har samay jo bhi karya karte hain harek karya se use kuch na kuch sikhne ko milta hua khelte ho chahen vaah khana khate ho chahen vaah mata pita ke saath rehte ho chahen apne doston ke saath ghumte ho har ek gatividhi me vaah kuch na kuch likhta jata hai sthiti me bacche kai tarah ke rachnatmak karya karte hain aur baccha jab koi bhi rachnatmak ka arth arth kanstraktiv aur karta hai toh hamesha hamein ek shikshak hone ke naate baccho ko protsahit karna chahta kabhi bhi koi card galat nahi karta hai is baat ko samajh karke hamein usme kami dhundhne ka koshish nahi karna chahiye aur bacche tarike ke karyo ko kabhi yah hum nahi kare ki aapke dwara kiya gaya yah karya galat hai isse baccho ka manobal girta baar baar unke dwara kiye gaye karyo par agar hum use dantate hain uski galti ko khojate hain toh bacche kisi bhi karya ko karne ki pravritti nahi reh jaati hai kyonki uske dimag me yah badh jata hai ki hum kuch bhi karenge ho sakta hai isme bhi galtiya lo hamare shikshak hamein kahin dhoop me baithe aisi sthiti me baccho dwara kiya gaya karya badhane ki koshish kare unke dwara kiye gaye karyo ko baar baar protsahit karte hain kabhi aap yah nahi ki bhale hi bacche koi ka reply kar baithta hai toh hamein salah de sakte hain ki dekho aapne isko bahut accha dhang se lekin isme thodi bahut kami hai is kami ko dur kiya ja sakta hai aap sidhe me ki gayi karyakram me agar koi truti hai use sudhaar karne ka koshish kar sakte hain is prakar unke dwara rachnatmak kodak karne ke liye hum apne chhatro ko hamesha koshish karenge ki unke karyo ko hamesha protsahit karte rahein dhanyavad

नमस्कार आपका प्रश्न है रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए अपने छात्रों को कैसे प्रसारित करते

Romanized Version
Likes  9  Dislikes    views  145
WhatsApp_icon
user
2:14
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार उनकी राशि रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे पुरुषार्थ करते हैं तो उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए हम अपने छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए या तो पुरुष पुरस्कृत करते हैं या ने शाबाशी देते हैं पुरस्कृत करने से नहीं यह होता है ऐसा लगता है कि मतलब हम लोगों ने बहुत अच्छा काम किया है हमने जो रचना की है वह तो अच्छी रचना की है इसलिए हमारे शिक्षक हमें बहुत धन्यवाद बोले और और पुरस्कार दिए शायद ऐसा हम लोग ऐसे करें तो और आगे बढ़ेंगे कहने का मतलब कि अगर शिक्षक ने हमें प्रोत्साहित किया पुरस्कार से आस्था वासी देकर किया तो बच्चों के अंदर ऐसा होता है कि नहीं हम बहुत अच्छा कर सकते हैं उनके अंदर जुनून आती है और उससे जुनून के साथ वह आगे बढ़ते हैं और आगे बढ़ कर कुछ कर दिखाते हैं तू हमें ऐसे ही और बच्चों को प्रोत्साहित करने चाहिए हालांकि मैं वैसे बच्चों को जो ऐसी रचना करते हैं उनकी नजर में काफी खुश होकर आते हैं शिक्षक के सामने आते हैं और कहते हैं कि सर देखिए मैंने यह चीज की रचना की है तो बहुत सारे ऐसे शिक्षा को देखे हैं बोलते हैं कि बेकार बना एवं घटिया स्तर के तो ऐसी नहीं बोलना चाहिए किसी भी छात्र को एक ऐसी भी छात्रा को हालांकि उसे यह बोलना शिवा वेरी गुड सो नाइस उसे प्रसारित करने चाहिए उसे बोलना चाहिए क्या बहुत अच्छा बनाए हो मतलब तुम ऐसे ही करोगे तो और अच्छा भी बना सकते हो यह अच्छा बना है लेकिन इससे भी अच्छा तुम कर सकते हो तो ऐसे हमें उनकी प्रोत्साहित करने करना चाहिए उन्हें और ताकि वह आगे आगे बढ़े और कुछ कर दिखाएं धन्यवाद

namaskar unki rashi rachnatmaka ko vyakt karne ke liye aap apne chhatro ko kaise purusharth karte hain toh unki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye hum apne chhatro ko protsahit karne ke liye ya toh purush puraskrit karte hain ya ne shabashi dete hain puraskrit karne se nahi yah hota hai aisa lagta hai ki matlab hum logo ne bahut accha kaam kiya hai humne jo rachna ki hai vaah toh achi rachna ki hai isliye hamare shikshak hamein bahut dhanyavad bole aur aur puraskar diye shayad aisa hum log aise kare toh aur aage badhenge kehne ka matlab ki agar shikshak ne hamein protsahit kiya puraskar se astha waasi dekar kiya toh baccho ke andar aisa hota hai ki nahi hum bahut accha kar sakte hain unke andar junun aati hai aur usse junun ke saath vaah aage badhte hain aur aage badh kar kuch kar dikhate hain tu hamein aise hi aur baccho ko protsahit karne chahiye halaki main waise baccho ko jo aisi rachna karte hain unki nazar me kaafi khush hokar aate hain shikshak ke saamne aate hain aur kehte hain ki sir dekhiye maine yah cheez ki rachna ki hai toh bahut saare aise shiksha ko dekhe hain bolte hain ki bekar bana evam ghatiya sthar ke toh aisi nahi bolna chahiye kisi bhi chatra ko ek aisi bhi chatra ko halaki use yah bolna shiva very good so nice use prasarit karne chahiye use bolna chahiye kya bahut accha banaye ho matlab tum aise hi karoge toh aur accha bhi bana sakte ho yah accha bana hai lekin isse bhi accha tum kar sakte ho toh aise hamein unki protsahit karne karna chahiye unhe aur taki vaah aage aage badhe aur kuch kar dikhaen dhanyavad

नमस्कार उनकी राशि रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को कैसे पुरुषार्थ करते

Romanized Version
Likes  7  Dislikes    views  113
WhatsApp_icon
user
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

मैं कभी भी अपने कितनी भी टेंशन में चलती तन भी भूमि करूंगा हर बच्चे में कोई ना कोई हुनर होता है उपस्थित होना है बच्चे के सामने रहूंगा और पत्तों में भी आकर मैंने की थी तू ऐसा है तो बताइए नहीं हर बस्ती में तू ही तू भी हो ना हो पर इतना तो चलता है वहां मैं पीता नहीं हूं मैं चलता हूं

main kabhi bhi apne kitni bhi tension me chalti tan bhi bhoomi karunga har bacche me koi na koi hunar hota hai upasthit hona hai bacche ke saamne rahunga aur patton me bhi aakar maine ki thi tu aisa hai toh bataiye nahi har basti me tu hi tu bhi ho na ho par itna toh chalta hai wahan main pita nahi hoon main chalta hoon

मैं कभी भी अपने कितनी भी टेंशन में चलती तन भी भूमि करूंगा हर बच्चे में कोई ना कोई हुनर होत

Romanized Version
Likes  3  Dislikes    views  85
WhatsApp_icon
user

Ram

Govt Teacher

0:28
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार बाल्यावस्था में बालकों में रचनात्मक कार्यों में विशेष रूचि होती है उन्हें कोई ना कोई कार्य करते रहना पसंद होता है लेकिन मिट्टी से मूर्तियां बनाना कागज से आकृति बनाना उनके कार्य की प्रशंसा करके उन्हें प्रोत्साहित किया जा सकता है सही दिशा और निर्देश से करके सीखने के सिद्धांत द्वारा बच्चों में सृजनात्मक गुड़ का विकास की कथा

namaskar baalyaavastha me baalakon me rachnatmak karyo me vishesh ruchi hoti hai unhe koi na koi karya karte rehna pasand hota hai lekin mitti se murtiya banana kagaz se akriti banana unke karya ki prashansa karke unhe protsahit kiya ja sakta hai sahi disha aur nirdesh se karke sikhne ke siddhant dwara baccho me srijanatmak good ka vikas ki katha

नमस्कार बाल्यावस्था में बालकों में रचनात्मक कार्यों में विशेष रूचि होती है उन्हें कोई ना क

Romanized Version
Likes  4  Dislikes    views  69
WhatsApp_icon
user
2:14
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

मैं अपने बच्चों को स्टूडेंट्स को उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए कि बच्चों को कुछ कला ड्राइंग सिखाओ गी और ड्राइंग भी में अल्फाबेट से सिख आऊंगी क्योंकि ऐसे बच्ची बहुत फास्ट है तब अगर मैं बस अपनी कक्षा लेती हूं जहां पर भी वहां मैंने मनोज किया है कि बच्चों को अगर मैं बोलती हूं कि तुम अल्फाबेट से ऐसी माउस बना अनैतिक जाते हैं और 5 से वह चिड़िया बना लेते हैं इस तरह से बच्चों को मजा भी आता है कि काउंट एंड राइट बट अकाउंट एंड ड्राइंग ड्राइंग करते हैं बच्चे बहुत हो कब कितने बजे से काम करते हैं तो उनकी रचना को व्यक्त करने के लिए उनको अच्छे-अच्छे में पहाड़ बनाऊंगी जैसे मैं अल्फाबेट से बताऊंगी कि ऐसे अल्फाबेट ए फॉर एप्पल बनाओ और एप्पल से ही अमरपाली से बनता है या अरावली पर्वत की तरह पड़ेगा जो भी थोड़ा सा बच्चे सीख जाते हैं उनको पढ़ाई के लिए बच्चों को मैं इससे हर चीज में प्रस्थान देते हो पढ़ाई भी कर रहा हूं कि तुम को कहूंगी कला से ही सीखो यह वरबल कहानी के रूप में बताऊंगी क्यों कहानी को हीरो करो तु कला से उनमें बहुत ही अपने एक्टिविटी करते हुए

main apne baccho ko students ko unki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye ki baccho ko kuch kala drying sikhao gi aur drying bhi me alphabet se sikh aaungi kyonki aise bachi bahut fast hai tab agar main bus apni kaksha leti hoon jaha par bhi wahan maine manoj kiya hai ki baccho ko agar main bolti hoon ki tum alphabet se aisi mouse bana anaitik jaate hain aur 5 se vaah chidiya bana lete hain is tarah se baccho ko maza bhi aata hai ki count and right but account and drying drying karte hain bacche bahut ho kab kitne baje se kaam karte hain toh unki rachna ko vyakt karne ke liye unko acche acche me pahad banaungi jaise main alphabet se bataungi ki aise alphabet a for apple banao aur apple se hi AMARPALI se banta hai ya aravalli parvat ki tarah padega jo bhi thoda sa bacche seekh jaate hain unko padhai ke liye baccho ko main isse har cheez me prasthan dete ho padhai bhi kar raha hoon ki tum ko kahungi kala se hi sikho yah varbal kahani ke roop me bataungi kyon kahani ko hero karo tu kala se unmen bahut hi apne activity karte hue

मैं अपने बच्चों को स्टूडेंट्स को उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए कि बच्चों को कुछ कल

Romanized Version
Likes  4  Dislikes    views  58
WhatsApp_icon
user

A_KUMAR

PRINCIPAL TEACHER

0:16
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बच्चों के सामने नए चैलेंज एस लाकर उनकी रचनात्मकता को निकाला जा सकता है जब कोई नया चलन बच्चों के सामने आता है तो उस पर फोकस करते हैं उस पर कंसंट्रेट करते हैं उसका समाधान ढूंढते हैं उसको क्रियान्वित करते हैं

baccho ke saamne naye challenge S lakar unki rachnatmaka ko nikaala ja sakta hai jab koi naya chalan baccho ke saamne aata hai toh us par focus karte hain us par concentrate karte hain uska samadhan dhoondhate hain usko kriyanwit karte hain

बच्चों के सामने नए चैलेंज एस लाकर उनकी रचनात्मकता को निकाला जा सकता है जब कोई नया चलन बच्च

Romanized Version
Likes  6  Dislikes    views  102
WhatsApp_icon
user

Nitesh

Engineer, Counseller

0:49
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बच्चों में रचनात्मकता क्रिएटिविटी को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को इस तरह मोटिवेट कर सकते हैं आप उनसे उनके तरफ से उनको जिस सब्जेक्ट में जिस डायरेक्शन में उनको रुचि है उस डायरेक्शन से रिलेटेड कुछ क्वेश्चन सबकुछ क्योंकि वह डायरेक्ट उनका डायरेक्शन होगा तो वह अपने रायसेन के हिसाब से आपको सही रिप्लाई करेंगे आपको ने वेरी गुड गुड एक्सीलेंट शब्दों का उपयोग करें जिससे और वह अपनी शैली को लेकर आना हो तो समझाना हो उनको अपनी तरफ मोड़ सकते हैं

baccho me rachnatmaka creativity ko vyakt karne ke liye aap apne chhatro ko is tarah motivate kar sakte hain aap unse unke taraf se unko jis subject me jis direction me unko ruchi hai us direction se related kuch question sabkuch kyonki vaah direct unka direction hoga toh vaah apne raisen ke hisab se aapko sahi reply karenge aapko ne very good good excellent shabdon ka upyog kare jisse aur vaah apni shaili ko lekar aana ho toh samajhana ho unko apni taraf mod sakte hain

बच्चों में रचनात्मकता क्रिएटिविटी को व्यक्त करने के लिए आप अपने छात्रों को इस तरह मोटिवेट

Romanized Version
Likes  4  Dislikes    views  101
WhatsApp_icon
user
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

विशाल से बेटी जो बताना चाहता है उसके बताने के पहले यदि उसमें से जीने की कोशिश करने की आदत डालें तो है इसीलिए बात छात्रों को बताने आप उत्साहित करने के पहले वह भेजो हेल्प उत्साहित हूं समोसे में आतंकियों को द्वारा कर तब उसके बाद बतावे तब जो है ज्यादा अच्छा होगा जो है बच्चों के लिए

vishal se beti jo batana chahta hai uske batane ke pehle yadi usme se jeene ki koshish karne ki aadat Daalein toh hai isliye baat chhatro ko batane aap utsaahit karne ke pehle vaah bhejo help utsaahit hoon samose me atankiyo ko dwara kar tab uske baad batave tab jo hai zyada accha hoga jo hai baccho ke liye

विशाल से बेटी जो बताना चाहता है उसके बताने के पहले यदि उसमें से जीने की कोशिश करने की आदत

Romanized Version
Likes  4  Dislikes    views  72
WhatsApp_icon
user
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बच्चों की रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए हम कक्षा में सेलेक्ट भाषण देने हेतु डिबेट करनी है तो प्रकाश कविता कारण पढ़ने हेतु पाठ पढ़ने तो उन्हें प्रोसेस करने के लिए मोदी करते सिक्योरिटी लेकर उन बच्चों को हम अलार्म को सेट करने का प्रयास करते हैं

baccho ki rachnatmaka ko protsahit karne ke liye hum kaksha me select bhashan dene hetu debate karni hai toh prakash kavita karan padhne hetu path padhne toh unhe process karne ke liye modi karte Security lekar un baccho ko hum alarm ko set karne ka prayas karte hain

बच्चों की रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए हम कक्षा में सेलेक्ट भाषण देने हेतु डिबेट

Romanized Version
Likes  8  Dislikes    views  89
WhatsApp_icon
user
0:21
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अपने छात्रों की रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए मैं उन्हें विभिन्न तरह के अलग अलग तरह के जो है तो उसका और उनको प्रयोग दूंगा और उनको अलग अलग तरह के जीवन से रिलेटेड का कार्य दूंगा जिसके जरिए उनकी रचनात्मक कौशल का उभर कर सामने आएगी

apne chhatro ki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye main unhe vibhinn tarah ke alag alag tarah ke jo hai toh uska aur unko prayog dunga aur unko alag alag tarah ke jeevan se related ka karya dunga jiske jariye unki rachnatmak kaushal ka ubhar kar saamne aayegi

अपने छात्रों की रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए मैं उन्हें विभिन्न तरह के अलग अलग तरह के

Romanized Version
Likes  28  Dislikes    views  650
WhatsApp_icon
user
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बच्चों को उनकी रचनात्मकता के आधार पर हम उनको एक्टिविटी करने के लिए कहेंगे जिस चीज में जो बच्चा जिस तरह से प्रोग्रेस कर रहा है हम उसी हिसाब से उसको वर्क देंगे और उसकी रचनात्मकता को निखारने का प्रयास करेंगे मान लीजिए कोई गीत संगीत में अगर आगे आ रहा है तो मुझको उससे गीत संगीत के आधार पर देंगे अगर बच्चा कोई पेंटिंग या कला के आधार पर कुछ अपना करना चाहता है तो मुझको उसके आधार पर दें या बच्चा ऐतिहासिक तौर पर किस चीज में जा रहा है तुम उसको ऐतिहासिक लेवल पढ़ लेंगे तो बच्चे को हम उसके रचना के आधार पर ही हम उस को एक्टिव करने की कोशिश करेंगे उसको उसी के आधार पर प्रश्न देने की कोशिश करेंगे उसको कार्य करने के लिए कहेंगे

baccho ko unki rachnatmaka ke aadhar par hum unko activity karne ke liye kahenge jis cheez me jo baccha jis tarah se progress kar raha hai hum usi hisab se usko work denge aur uski rachnatmaka ko nikharne ka prayas karenge maan lijiye koi geet sangeet me agar aage aa raha hai toh mujhko usse geet sangeet ke aadhar par denge agar baccha koi painting ya kala ke aadhar par kuch apna karna chahta hai toh mujhko uske aadhar par de ya baccha etihasik taur par kis cheez me ja raha hai tum usko etihasik level padh lenge toh bacche ko hum uske rachna ke aadhar par hi hum us ko active karne ki koshish karenge usko usi ke aadhar par prashna dene ki koshish karenge usko karya karne ke liye kahenge

बच्चों को उनकी रचनात्मकता के आधार पर हम उनको एक्टिविटी करने के लिए कहेंगे जिस चीज में जो ब

Romanized Version
Likes  4  Dislikes    views  112
WhatsApp_icon
user
1:23
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हेलो हेलो माय नेम इस माइक अग्रवाल यूट्यूब चैनल नेम स्मार्ट अकैडमी क्वेश्चन पूछा गया है कि मैं अपने छात्रों की रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए कैसे प्रोत्साहित करता हूं हाउ डू आई मोटिवेट टू इनक्रीस क्रिएटिविटी पिक्चर्स में इंटरएक्टिव सेशन रखने की कोशिश करता हूं पेंटर एक्टिव रखने का मतलब यह है कि मैं पढ़ाते पढ़ाते ही उनसे कुछ क्वेश्चन पूछता हूं जिससे उनकी सोचने की क्षमता बढ़ती है और उसके बाद मैं कुछ उस उन्हें ऐसे नॉलेज देता हूं यह से उनको इंफॉर्मेशन देता हूं जो उनके थोड़े से कोर से बाहर होता है बट उनको बहुत इंटरेस्टिंग लगता है तो इससे फायदा यह होता है कि उनकी सोच वहां तक जा सकती है जो उनके कोर्स में है भी नहीं जिससे कि उनकी सोच बढ़ती और रही बात क्रिएटिविटी की तो आप जैसे कि उनको अलग अलग तरीके से मोटिवेट कर सकते हैं पर एग्जांपल उनको जैसे छोरी सब्जेक्ट में आप उनको ऐसे क्रिएटिव केस स्टडी दो जिससे वह सोचने पर मजबूर हो जाए और जब वह सोचने पर मजबूर हो जाएंगे तो आपको सुबह को कि उनकी क्रिएटिविटी बढ़ने लगेगी

hello hello my name is mike agrawal youtube channel name smart academy question poocha gaya hai ki main apne chhatro ki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye kaise protsahit karta hoon how do I motivate to increase creativity pictures me interactive session rakhne ki koshish karta hoon painter active rakhne ka matlab yah hai ki main padhate padhate hi unse kuch question poochta hoon jisse unki sochne ki kshamta badhti hai aur uske baad main kuch us unhe aise knowledge deta hoon yah se unko information deta hoon jo unke thode se core se bahar hota hai but unko bahut interesting lagta hai toh isse fayda yah hota hai ki unki soch wahan tak ja sakti hai jo unke course me hai bhi nahi jisse ki unki soch badhti aur rahi baat creativity ki toh aap jaise ki unko alag alag tarike se motivate kar sakte hain par example unko jaise chhori subject me aap unko aise creative case study do jisse vaah sochne par majboor ho jaaye aur jab vaah sochne par majboor ho jaenge toh aapko subah ko ki unki creativity badhne lagegi

हेलो हेलो माय नेम इस माइक अग्रवाल यूट्यूब चैनल नेम स्मार्ट अकैडमी क्वेश्चन पूछा गया है कि

Romanized Version
Likes  5  Dislikes    views  87
WhatsApp_icon
user
Play

Likes  39  Dislikes    views  486
WhatsApp_icon
user
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप ने छात्रों को कैसे सही करेंगे इसका एक उदाहरण है कि बच्चों को हम जो बोले में बिठा लेंगे बातों के सरसों का पेड़ के पौधों काम उसके चित्र बनाइए उसके भाग करिए उसमें कितने प्रकार के फल फूल पत्तियां यह सुनकर अखबारों में अलग-अलग रखने के लिए कुछ जानकारी मिलेगी कीपैड है इसको चप्पल की पत्ती किस तरह सप्तक प्रथम हो गई इसी तरह गणित अंग्रेजी में व्हाट सुनाइए चीन अक्षर के 3 शब्द के दो शब्दों के 4 शब्दों के तो उन्हें मनाने के पहले उन्होंने कहा कि उन्हें इसी तरह हिंदी में वर्णमाला में छोटा बड़ा करके कैसे करके बनाइए 4 की पिक्चर

unki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye aap ne chhatro ko kaise sahi karenge iska ek udaharan hai ki baccho ko hum jo bole me bitha lenge baaton ke sarso ka ped ke paudho kaam uske chitra banaiye uske bhag kariye usme kitne prakar ke fal fool pattiyan yah sunkar akhbaron me alag alag rakhne ke liye kuch jaankari milegi keypad hai isko chappal ki patti kis tarah saptak pratham ho gayi isi tarah ganit angrezi me what sunaiye china akshar ke 3 shabd ke do shabdon ke 4 shabdon ke toh unhe manane ke pehle unhone kaha ki unhe isi tarah hindi me varnmala me chota bada karke kaise karke banaiye 4 ki picture

उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए आप ने छात्रों को कैसे सही करेंगे इसका एक उदाहरण है क

Romanized Version
Likes  7  Dislikes    views  78
WhatsApp_icon
user
1:17
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

बच्चों की रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए यह ताकि वह अपने अपनी रचनात्मकता को दूसरों के सामने पेश कर पाए मैं सबसे पहले तो मेरी कक्षा में जितने भी विद्यार्थी होंगे मैं यह चेक करूंगा फोन का इंटरेस्ट किस क्षेत्र में है जब मैं यह पर रख लूंगा कि पर्टिकुलर बच्चा पर्टिकुलर स्टूडेंट किसी एक फील्ड में बहुत इंटरेस्ट रखता है तो मैं उसके इंटरेस्ट को भरने की कोशिश करूंगा और उसकी रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए उसे प्रोत्साहित करने का सबसे बड़ा तरीका है मैं उसका कॉन्फिडेंस बहुत ज्यादा बढ़ा दूंगा जब उसका कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा तो अपने काम को और अच्छे से करेगा मैं उसके लगातार हर एक लेवल पर उसे प्रोत्साहित करूंगा उसकी तारीफ करूंगा और जो उसकी कमियां होंगी उनको सुधारने का प्रयास करूंगा ताकि वह अपने फील्ड में माहिर हो जाए यही उसकी रचनात्मकता को बढ़ाने का और उसे प्रोत्साहित करने का सबसे अहम और बेहतर तरीका हो सकता है

baccho ki rachnatmaka ko badhane ke liye yah taki vaah apne apni rachnatmaka ko dusro ke saamne pesh kar paye main sabse pehle toh meri kaksha me jitne bhi vidyarthi honge main yah check karunga phone ka interest kis kshetra me hai jab main yah par rakh lunga ki particular baccha particular student kisi ek field me bahut interest rakhta hai toh main uske interest ko bharne ki koshish karunga aur uski rachnatmaka ko vyakt karne ke liye use protsahit karne ka sabse bada tarika hai main uska confidence bahut zyada badha dunga jab uska confidence badh jaega toh apne kaam ko aur acche se karega main uske lagatar har ek level par use protsahit karunga uski tareef karunga aur jo uski kamiyan hongi unko sudhaarne ka prayas karunga taki vaah apne field me maahir ho jaaye yahi uski rachnatmaka ko badhane ka aur use protsahit karne ka sabse aham aur behtar tarika ho sakta hai

बच्चों की रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए यह ताकि वह अपने अपनी रचनात्मकता को दूसरों के सामने प

Romanized Version
Likes  3  Dislikes    views  90
WhatsApp_icon
user

Ramakant

Teacher

1:00
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

हाथ की रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए हम छात्र को प्रसारित करेंगे निम्न विधियों से पहले दो हम छात्रों प्रतियोगिता करवाएंगे जिसमें छात्र की रचनात्मकता उभर कर सामने आएगी छात्र को रचनात्मकता से जुड़ी विभिन्न कहानियों को सुना कर उसके अंदर प्रशासन को हम ले आएंगे छात्र को विभिन्न रचनात्मक कार्य करवाकर उनके अंदर हम रचनात्मकता को बढ़ाएंगे छात्रों एक दूसरे के छात्रों की रचनात्मकता को बताकर कक्षा के छात्रों की रचनात्मकता को बताकर भी हमें स्पर्धा व्यक्त करें अस्पताल आएंगे इससे उनकी रचनात्मकता बढ़ेगी

hath ki rachnatmaka ko vyakt karne ke liye hum chatra ko prasarit karenge nimn vidhiyon se pehle do hum chhatro pratiyogita karavaenge jisme chatra ki rachnatmaka ubhar kar saamne aayegi chatra ko rachnatmaka se judi vibhinn kahaniyan ko suna kar uske andar prashasan ko hum le aayenge chatra ko vibhinn rachnatmak karya karvakar unke andar hum rachnatmaka ko badhaenge chhatro ek dusre ke chhatro ki rachnatmaka ko batakar kaksha ke chhatro ki rachnatmaka ko batakar bhi hamein spardha vyakt kare aspatal aayenge isse unki rachnatmaka badhegi

हाथ की रचनात्मकता को व्यक्त करने के लिए हम छात्र को प्रसारित करेंगे निम्न विधियों से पहले

Romanized Version
Likes  8  Dislikes    views  118
WhatsApp_icon
play
user

Arjun jha

Rt Science Teacher

0:28

Likes  6  Dislikes    views  100
WhatsApp_icon
user
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

मैं हिंदी का शिक्षक हूं और अपने विद्यार्थियों को हिंदी विषय में उनकी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ गतिविधियों का सहारा लेता हूं हिंदी में रचनात्मकता जो व्याकरण का रचना खंड है उसमें मुख्य ता प्रदर्शित होती है तो वहां पर मैं उन्हें अलग-अलग प्रकार के पत्र प्रार्थना पत्र निबंध कहानी पैराग्राफ इत्यादि लिखने को हमेशा प्रोत्साहित करता हूं उन्हें प्रेरणा देता हूं साथ ही जब भी जैसे कोई त्यौहार नजदीक आता है कोई पर्व आता है कोई उत्सव आता है तो उस समय उन्हें में कुछ न कुछ लिखने के लिए अवश्य कहता हूं और सिर्फ लिखने के लिए नहीं बल्कि वह लिख कर लाए हैं वह कैसा लिख कर लाए हैं उनमें एग्जिट प्रकार से हम और अधिक उत्कृष्टता ला सकते हैं इस हेतु मैं उनको क्योंकि नियमित जांच करते हुए उन्हें सुझाव की देता हूं और विद्यालय में आयोजित होने वाली प्रत्येक पर्व पर मैं अपने विद्यार्थियों को कितने कुछ बोलने के लिए प्रोत्साहित करता हूं तो इस प्रकार एक व्याकरण की रचना खंड के माध्यम से तो मैं उन्हें रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने का प्रयास करता ही हूं साथ ही साथ जब भी मैं भाषा शिक्षण में कोई भी पाठ उन्हें पढ़ाता हूं कि वह कहानी हो कविता हो कुछ भी हो तो उसमें से मैं कुछ शब्दों को पकड़ता हूं और उन शब्दों को श्यामपट्ट पर लिखते हुए मैं उनके अर्थ पहले उन्हें बताता हूं और फिर उन्हें वाक्य में प्रयोग करने के लिए कहता हूं बहुत बार ऐसा होता है कि वह विद्यार्थी उन शब्दों का वाक्य में प्रयोग नहीं कर पाते तो उनके व्यवहार में प्रयुक्त होने वाले दैनिक शब्दों से अलग होते हैं लेकिन जब मैं उनके लिए 123 इस तरह से वाक्य बनाता जाता हूं तो फिर वह विद्यार्थी अपने आप उनको पकड़ लेते हैं और उनमें हाथ खड़े करने कि मैं बताऊं मैं लिखा हूं इस तरह से उनमें होड़ सी मच जाती है और यह देखकर मुझे बड़ा सुखद अनुभव होता है कि अगर आप प्रयास करें अगर हम बच्चों को मोटिवेट करें उन्हें प्रोत्साहित करें तो नहीं चलते उनकी रचनात्मकता को आगे तक शिखर तक पहुंचाया जा सकता है आगे बढ़ाया जा सकता है धन्यवाद

main hindi ka shikshak hoon aur apne vidyarthiyon ko hindi vishay me unki rachnatmaka ko protsahit karne ke liye kuch gatividhiyon ka sahara leta hoon hindi me rachnatmaka jo vyakaran ka rachna khand hai usme mukhya ta pradarshit hoti hai toh wahan par main unhe alag alag prakar ke patra prarthna patra nibandh kahani Paragraph ityadi likhne ko hamesha protsahit karta hoon unhe prerna deta hoon saath hi jab bhi jaise koi tyohar nazdeek aata hai koi parv aata hai koi utsav aata hai toh us samay unhe me kuch na kuch likhne ke liye avashya kahata hoon aur sirf likhne ke liye nahi balki vaah likh kar laye hain vaah kaisa likh kar laye hain unmen exit prakar se hum aur adhik utkrishtata la sakte hain is hetu main unko kyonki niyamit jaanch karte hue unhe sujhaav ki deta hoon aur vidyalaya me ayojit hone wali pratyek parv par main apne vidyarthiyon ko kitne kuch bolne ke liye protsahit karta hoon toh is prakar ek vyakaran ki rachna khand ke madhyam se toh main unhe rachnatmaka ko protsahit karne ka prayas karta hi hoon saath hi saath jab bhi main bhasha shikshan me koi bhi path unhe padhata hoon ki vaah kahani ho kavita ho kuch bhi ho toh usme se main kuch shabdon ko pakadta hoon aur un shabdon ko shyamapatt par likhte hue main unke arth pehle unhe batata hoon aur phir unhe vakya me prayog karne ke liye kahata hoon bahut baar aisa hota hai ki vaah vidyarthi un shabdon ka vakya me prayog nahi kar paate toh unke vyavhar me prayukt hone waale dainik shabdon se alag hote hain lekin jab main unke liye 123 is tarah se vakya banata jata hoon toh phir vaah vidyarthi apne aap unko pakad lete hain aur unmen hath khade karne ki main bataun main likha hoon is tarah se unmen hod si match jaati hai aur yah dekhkar mujhe bada sukhad anubhav hota hai ki agar aap prayas kare agar hum baccho ko motivate kare unhe protsahit kare toh nahi chalte unki rachnatmaka ko aage tak shikhar tak pahunchaya ja sakta hai aage badhaya ja sakta hai dhanyavad

मैं हिंदी का शिक्षक हूं और अपने विद्यार्थियों को हिंदी विषय में उनकी रचनात्मकता को प्रोत्स

Romanized Version
Likes  10  Dislikes    views  71
WhatsApp_icon
qIcon
ask
QuestionsProfiles

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!