बोधगया किस धर्म का किरदार स्थल है?...


user

J.P. Y👌g i

Psychologist

5:28
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

प्रसन्न है बोधगया किस धर्म का किरदार है तो स्वभाविक था प्रसन्न में जो बौद्ध का नाम आ रहा है गौतम बुद्ध से संबंधित बौद्ध धर्म का किरदार है लेकिन जो परंपरागत जो प्राचीन रूप से गया के अंदर जो संस्कृति या लोक कृतियां उत्पन्न हो रही है तो उसमें यही है कि वहां भगवान शिव का स्थान राय और प्राचीन काल में यह परंपरा चली आई थी सिद्धों के योगियों की मां सितारे अध्यात्म के अनुसंधान संप्रदाय रहे हैं हिंदुस्तान के अंदर तो जो प्रवक्ता में आ गया उसकी पहल हो चुकी है लेकिन ज्यादातर लोग में गुरु परंपरा चली आ रही है उसमें खास तौर पर बाहरी जगत के सांसारिक विवेचना उसके अंतर्गत वह अपने आप को एक छुपाए हुए रहते हैं और उनका कोई प्रदर्शन भाव नहीं होता है और ना ही सांसारिक जगत से उनका कोई मीडिया से मतलब रहता जो आजकल के युग में चल रहा है और इन चीजों से हमेशा वाला केक अपने समाज की स्थापना करते हैं और जो आदमी धरती का रास्ता है जगत मिथ्या भ्रम सकता है तो वह आत्म तत्व में ही स्थित होकर उनका जो ज्ञान व्यवहार चलता रहा है तो इस तरह से जो प्राचीन के हिसाब से देखा जाए यहां पर बहुत से संप्रदाय और साधना ओं के अलग-अलग व्यवस्था चल रही थी जो डीजल संभाल के परिचित में नहीं आ रहा था लेकिन वह गुरु अवधारणा में चली आ रहा तो हर चीज का कहीं ऐसे ज्ञान प्रकट हुआ बाद में चयन से ही उसको सेटिस्फेक्शन के रास्ते में खड़ा कर आ गया तो वह अपनी अनुभूति का हिस्सा बन जाता है लेकिन भारतीय अध्यात्म हुए में कोई पाबंदी नहीं रही है अगर उसको आधार मिला इसके अलावा जो शरण में नए नवीनतम खोज और विचारधारा राष्ट्रीय उत्पन्न हुई है यह संशोधन हो रहा है या विश्लेषण किया जा रहा है तो उसमें उसने इस तथ्य प्रस्तुत प्रस्तुत हो रहे तुम मान्यता शुरू में पकड़ता में आ रहे हैं कोई रोक रुकावट नहीं और भारत इसी लिए ही सर्वश्रेष्ठ धर्म निरपेक्ष देश रहा है क्योंकि आप किसी भी शैली में किसी भी चीज उठते में जोड़कर क्या जब ईश्वरी परिचर्चा का विधान विधि बन रहा है तो उसमें कोई नकारात्मक उनका वर्णन नहीं है लेकिन समझता सबके लिए तो यह सारी चीजें हैं तो यहां पर सिद्धकी नाथपंथी भी तहसील धर्म से संबंधित अब उनकी वेशभूषा के बारे में अगर विचार करें जाए तो चैन मिलता ही है हम गौतम बुध भगवान गौतम बुद्ध की स्टैच्यू में अक्सर देखेंगे काम है जेल में भी देखेंगे तो उनके कान सीधे हुए लेकिन में कुंडल नहीं है जैन धर्म में नात नामों की परिधि हुई है बहुत धर्म में भी और कई देवता तो दोनों में ही उनका समावेश हुआ है जैसे प्यार हुआ है भैरव की युक्ति बौद्ध धर्म के अंदर हीनयान रेयान महायान इत्यादि आते हैं और यही जैन धर्म के अंदर भी बस अध्यात्मिक देव पूजा यंत्र प्रणालियां ज्वारी उसके अंदर तो भैरोजी है यह सटीक हर जगह इनकी एक धर्मों में अध्यात्मिक साधना में फिरती रही है तो यह सारी शब्द जिसका हिंदुस्तान के नरैनी बाहर के भूमि के अंदर सर्विस राय और भारत को विश्व का गुरुओं का देश माना जाता है कि यहां पर हर चीज तो वाद-विवाद कहीं नहीं है सिर्फ यह है कि अब वहां पर बहुत धर्म में जो बाबा धाम है गया के अंदर बाबा धाम है तो वह पितरों के तर्पण के लिए ज्यादा उपयुक्त माना गया भगवान शिव आने तो अब के उदारवादी प्रसन्न किया व्यक्ति आ रही है इसके अंदर के तो बहुत गया में जोधा सीखता आई है वह धर्म से मतलब है यही यह आपके प्रश्न का उत्तर होता है धन्यवाद

prasann hai bodhgaya kis dharm ka kirdaar hai toh swabhavik tha prasann mein jo Baudh ka naam aa raha hai gautam buddha se sambandhit Baudh dharm ka kirdaar hai lekin jo paramparagat jo prachin roop se gaya ke andar jo sanskriti ya lok kritiyaan utpann ho rahi hai toh usme yahi hai ki wahan bhagwan shiv ka sthan rai aur prachin kaal mein yah parampara chali I thi siddhon ke yogiyon ki maa sitare adhyaatm ke anusandhan sampraday rahe hain Hindustan ke andar toh jo pravakta mein aa gaya uski pahal ho chuki hai lekin jyadatar log mein guru parampara chali aa rahi hai usme khaas taur par bahri jagat ke sansarik vivechna uske antargat vaah apne aap ko ek chupaye hue rehte hain aur unka koi pradarshan bhav nahi hota hai aur na hi sansarik jagat se unka koi media se matlab rehta jo aajkal ke yug mein chal raha hai aur in chijon se hamesha vala cake apne samaj ki sthapna karte hain aur jo aadmi dharti ka rasta hai jagat mithya bharam sakta hai toh vaah aatm tatva mein hi sthit hokar unka jo gyaan vyavhar chalta raha hai toh is tarah se jo prachin ke hisab se dekha jaaye yahan par bahut se sampraday aur sadhna on ke alag alag vyavastha chal rahi thi jo diesel sambhaal ke parichit mein nahi aa raha tha lekin vaah guru avdharna mein chali aa raha toh har cheez ka kahin aise gyaan prakat hua baad mein chayan se hi usko setisfekshan ke raste mein khada kar aa gaya toh vaah apni anubhuti ka hissa ban jata hai lekin bharatiya adhyaatm hue mein koi pabandi nahi rahi hai agar usko aadhar mila iske alava jo sharan mein naye navintam khoj aur vichardhara rashtriya utpann hui hai yah sanshodhan ho raha hai ya vishleshan kiya ja raha hai toh usme usne is tathya prastut prastut ho rahe tum manyata shuru mein pakadta mein aa rahe hain koi rok rukavat nahi aur bharat isi liye hi sarvashreshtha dharm nirpeksh desh raha hai kyonki aap kisi bhi shaili mein kisi bhi cheez uthte mein jodkar kya jab ISHWARI paricharcha ka vidhan vidhi ban raha hai toh usme koi nakaratmak unka varnan nahi hai lekin samajhata sabke liye toh yah saree cheezen hain toh yahan par siddhaki nathapanthi bhi tehsil dharm se sambandhit ab unki veshbhusha ke bare mein agar vichar kare jaaye toh chain milta hi hai hum gautam buddha bhagwan gautam buddha ki statue mein aksar dekhenge kaam hai jail mein bhi dekhenge toh unke kaan sidhe hue lekin mein kundal nahi hai jain dharm mein nat namon ki paridhi hui hai bahut dharm mein bhi aur kai devta toh dono mein hi unka samavesh hua hai jaise pyar hua hai bhairav ki yukti Baudh dharm ke andar hinyaan reyyan mhayaan ityadi aate hain aur yahi jain dharm ke andar bhi bus adhyatmik dev puja yantra pranaliyan jwari uske andar toh bhairoji hai yah sateek har jagah inki ek dharmon mein adhyatmik sadhna mein firti rahi hai toh yah saree shabd jiska Hindustan ke naraini bahar ke bhoomi ke andar service rai aur bharat ko vishwa ka guruon ka desh mana jata hai ki yahan par har cheez toh vad vivaad kahin nahi hai sirf yah hai ki ab wahan par bahut dharm mein jo baba dhaam hai gaya ke andar baba dhaam hai toh vaah pitaron ke tarpan ke liye zyada upyukt mana gaya bhagwan shiv aane toh ab ke udarvaadi prasann kiya vyakti aa rahi hai iske andar ke toh bahut gaya mein jodha sikhata I hai vaah dharm se matlab hai yahi yah aapke prashna ka uttar hota hai dhanyavad

प्रसन्न है बोधगया किस धर्म का किरदार है तो स्वभाविक था प्रसन्न में जो बौद्ध का नाम आ रहा ह

Romanized Version
Likes  148  Dislikes    views  1932
KooApp_icon
WhatsApp_icon
6 जवाब
no img
qIcon
ask
ऐसे और सवाल
Loading...
Loading...
qIcon
ask
QuestionsProfiles

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!