क्या दलितों की एकमात्र ताकत आरक्षण के ऊपर लोगों को उंगलियां उठाना सही है या गलत?...


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साकेत कुमार

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सर्वप्रथम मैं बता देना चाहता हूं कि मैं आरक्षित वर्ग से नहीं आता पर मैं शुरू से ही जातिगत आरक्षण का समर्थन करता रहा हूं कुछ लोग कहते हैं कि आरक्षण का आधार आर्थिक होना चाहिए मैं उसे यही कहना चाहता हूं कि आप जाइए एक बार इतिहास पलट कर देखिए कि जो भेदभाव का जो हमारा इतिहास रहा है उच्च वर्ग के लोग जो नीचे वर्ग के लोगों के साथ जो भेदभाव करते रहे हैं वह जात के आधार पर करते रहे वह अर्थ के आधार पर नहीं करते रहे आज भी गांव में एक कोने में अगर मुसहर चमार डोम पाए जाते हैं सिर्फ एक ही कोने में पाए जाते हैं तो कुछ तो समस्या है उनको एक कोने में क्यों रखा गया है पूरे भारतवर्ष में अनुसूचित जाति के लोगों को गांव के कोने में पड़ जाता यह कैसे-कैसे गड़बड़ हो जाएगा तो उन्हें आगे क्या भेदभाव जाति के थे कोई कितना भी अमीर हो जाए आप उसे समाज में सम्मिलित नहीं करते तो जब भेदभाव आर्थिक नहीं है तो आरक्षण आर्थिक क्यों हो पर यही कारण था कि बाबा साहब अंबेडकर महात्मा गांधी और जो भी उस जमाने के लोग थे उन्होंने जातिगत आरक्षण का पक्ष रखा और मैं इसका समर्थन करता हूं समस्या मान यह समस्या यह है कि इस आरक्षण को 70 साल हो गया क्या इससे अनुसूचित जातियों की गरीबी हटी कुछ हद तक हटी कुछ जातियों की लेकिन यह नीचे के तबके में नहीं पहुंच रहा क्यों नहीं पहुंच रहा क्योंकि जो अनुसूचित जाति के लोग भी ऊपर आ चुके वही चाहते कि उनके ही तबके के लोग उनके साथ आकर उनके कंधों से कंधे से कंधा मिला है तो इन लोगों को हटाना पड़ेगा अब अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति में भी क्रीमी लेयर की डिप्रेशन चाहिए जो लोगों पर आ चुके हैं उन्हें हटाइए ताकि इसका फायदा नीचे के सबको तक जाए

sarvapratham main BA ta dena chahta hoon ki main arakshit varg se nahi aata par main shuru se hi jaatigat aarakshan ka samarthan karta raha hoon kuch log kehte hai ki aarakshan ka aadhaar aarthik hona chahiye main use yahi kehna chahta hoon ki aap jaiye ek BA ar itihas palat kar dekhiye ki jo bhedbhav ka jo hamara itihas raha hai ucch varg ke log jo niche varg ke logo ke saath jo bhedbhav karte rahe hai vaah jaat ke aadhaar par karte rahe vaah arth ke aadhaar par nahi karte rahe aaj bhi gaon mein ek kone mein agar musahar chamaar dome paye jaate hai sirf ek hi kone mein paye jaate hai toh kuch toh samasya hai unko ek kone mein kyon rakha gaya hai poore bharatvarsh mein anusuchit jati ke logo ko gaon ke kone mein pad jata yah kaise kaise gadbad ho jaega toh unhe aage kya bhedbhav jati ke the koi kitna bhi amir ho jaaye aap use samaj mein sammilit nahi karte toh jab bhedbhav aarthik nahi hai toh aarakshan aarthik kyon ho par yahi karan tha ki BA BA saheb ambedkar mahatma gandhi aur jo bhi us jamane ke log the unhone jaatigat aarakshan ka paksh rakha aur main iska samarthan karta hoon samasya maan yah samasya yah hai ki is aarakshan ko 70 saal ho gaya kya isse anusuchit jaatiyo ki garibi hati kuch had tak hati kuch jaatiyo ki lekin yah niche ke tabke mein nahi pohch raha kyon nahi pohch raha kyonki jo anusuchit jati ke log bhi upar aa chuke wahi chahte ki unke hi tabke ke log unke saath aakar unke kandhon se kandhe se kandha mila hai toh in logo ko hatana padega ab anusuchit jati aur anusuchit janjaati mein bhi creamy layer ki depression chahiye jo logo par aa chuke hai unhe hataiye taki iska fayda niche ke sabko tak jaaye

सर्वप्रथम मैं बता देना चाहता हूं कि मैं आरक्षित वर्ग से नहीं आता पर मैं शुरू से ही जातिगत

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