आप तनाव और चिंता के समय में खुद को कैसे प्रेरित रखते हैं?...


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Ridhaan Panwar

Entrepreneur

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आप तनाव और चिंता के समय में खुद को कैसे प्रेरित करते हैं फ्रेंड्स में आपके साथ एक छोटी सी एक्सरसाइज शेयर करना चाहूंगा जो काफी हद तक आपको तनाव और चिंता से दूर रखने में आपकी हेल्प करेगी तुम्हें पता तो नहीं सकता था इसके बारे में आपको कभी तनाव और चिंता हो तो सबसे पहला काम आप कीजिए आप कहीं किसी शांत जगह पर चाहिए वह आपका कमरा हो सकता है या कहीं आउटसाइड आपका कोई गार्डन हो सकता है पाक हो सकता है एक पेपर और एक पैन आपके साथ रखिए और कहीं प्रशांत जगह पर बैठ जाइए उसके बाद अभी असली आपको तनाव और चिंता है इसका मतलब किसी प्रॉब्लम की वजह से तनाव और चिंता आपको हो रही है तो आप उस प्रॉब्लम के बारे में थोड़ा ब्रेन स्ट्रोमिंग कीजिए उसके बारे में सोचिए कि यह इसका रूट कॉस क्या है इसका मुख्य कारण क्या है इस प्रॉब्लम का उसके बारे में थोड़ा चिंतन कीजिए और जब आप कहो कारण मिल जाए उसे एक पेपर पर लिख दीजिए इतना आप ने कर लिया से पेपर पर देख लीजिए फिर उसके बाद खुद से एक प्रश्न पूछिए कि क्या यह जो प्रॉब्लम जो मेरे साथ आई है क्या यह मेरे कंट्रोल में है क्या मैं इसे सही कर सकता हूं यह मेरे कंट्रोल में नहीं है कि मेरी किस्मत की वजह से या जो भी आप बोलते हो उस वजह से यह हुई है जो भी है अगर आपके कंट्रोल में है तो आप उसमें पेपर पर लिख दीजिए यस ए केस अंडर कंट्रोल आईसर ओके और अगर नहीं है तो आप लिख दीजिए कि यह मेरे कंट्रोल में नहीं है और अगर आपके जो कंट्रोल में है तो अब क्या करें कि जिस वजह से वह ठीक हो जाए इन फ्यूचर अभी नहीं करना है अभी सिर्फ लिखना है और आप पेपर में इन कंट्रोल बाजार उसके सामने आप लिख दीजिए कि यह रीजन है और इसकी अगर मैं यह करूंगा तो यह प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी फ्यूचर में उसके सामने वह सलूशन आप लिख दीजिए और उसे छोड़ो जो दूसरा ऑप्शन था कि यह मेरे कंट्रोल में नहीं है तो उसके सामने आप लिख दीजिए कृष्णा और मैं कंट्रोल और भाई जी भगवान ने मेरे साथ किया है कि सामने लिख दीजिए इसके आगे इसका मतलब कि कौर का कुछ बहुत बड़ा प्लान है इसके पीछे इसका मतलब जो भी होगा यह कारण है यह मुझे कुछ सबक सिखाने आया है और इसका जो भी रिजल्ट होगा लॉन्ग टर्म में बहुत अच्छा होने वाला है मुझे इससे कुछ बहुत बड़ा लेसन मिलने वाला है जो लहसुन आपको इससे मिला है प्लीज सबसे मेन चीज है वह लेसन आप उसके साथ नोट कर दीजिए कि मुझे यह चीज दोबारा कभी नहीं करनी है लाइफ में गलत स्टाफ लिया था यह स्ट्रक्चर कभी नहीं लेना है यह आप वहां पर लिख दीजिए उसके बाद पेपर फोल्ड करके अपनी पॉकेट में रख दीजिए और घर जा कर यह कहीं भी जाकर खुद को उस प्रॉब्लम को दरकिनार करके आप अपना माय माइंड डाइवर्ट कर लीजिए और किसी किसी दूसरी एक्टिविटी में उस्मा इनको अपनी इन मॉल की से आपको पता है कि हमारे माइंड का यह मेरे मन का स्वभाव है कि जब हम किसी चीज के बारे में ज्यादा सोचते हैं तो वह उतना ज्यादा हमें अपनी तरफ आकर्षित करती है उतना हम में हमें उस चीज के बारे में सोचने में और ज्यादा विवश करती है और हमें जकड़ लेती है तो इसी का स्काई यही रास्ता है कि आप अपने मन को डाइवर्ट करें उस टाइम पर किसी दूसरी एक्टिविटी में जो आपकी हॉबीज है उसमें आपके अपने मन को किसी और को एक्टिविटी करने में लगी है आप देखेंगे यह एक्टिविटी करने के बाद पेपर में यह सब लिखने के बाद आपको बहुत ही ज्यादा रिलीफ रहेगा आप क्लिक करिए एक बार करके देखिए अगर आपको कभी लाइफ में इस तरह की तनाव और चिंता होती है जो किसी सबके लाइफ में होती है ऐसा एक बार आप यकीन करके देखिए तो सही करके देखिए

aap tanaav aur chinta ke samay me khud ko kaise prerit karte hain friends me aapke saath ek choti si exercise share karna chahunga jo kaafi had tak aapko tanaav aur chinta se dur rakhne me aapki help karegi tumhe pata toh nahi sakta tha iske bare me aapko kabhi tanaav aur chinta ho toh sabse pehla kaam aap kijiye aap kahin kisi shaant jagah par chahiye vaah aapka kamra ho sakta hai ya kahin outside aapka koi garden ho sakta hai pak ho sakta hai ek paper aur ek pan aapke saath rakhiye aur kahin prashant jagah par baith jaiye uske baad abhi asli aapko tanaav aur chinta hai iska matlab kisi problem ki wajah se tanaav aur chinta aapko ho rahi hai toh aap us problem ke bare me thoda brain stroming kijiye uske bare me sochiye ki yah iska root cos kya hai iska mukhya karan kya hai is problem ka uske bare me thoda chintan kijiye aur jab aap kaho karan mil jaaye use ek paper par likh dijiye itna aap ne kar liya se paper par dekh lijiye phir uske baad khud se ek prashna puchiye ki kya yah jo problem jo mere saath I hai kya yah mere control me hai kya main ise sahi kar sakta hoon yah mere control me nahi hai ki meri kismat ki wajah se ya jo bhi aap bolte ho us wajah se yah hui hai jo bhi hai agar aapke control me hai toh aap usme paper par likh dijiye Yes a case under control aisar ok aur agar nahi hai toh aap likh dijiye ki yah mere control me nahi hai aur agar aapke jo control me hai toh ab kya kare ki jis wajah se vaah theek ho jaaye in future abhi nahi karna hai abhi sirf likhna hai aur aap paper me in control bazaar uske saamne aap likh dijiye ki yah reason hai aur iski agar main yah karunga toh yah problem solve ho jayegi future me uske saamne vaah salution aap likh dijiye aur use chodo jo doosra option tha ki yah mere control me nahi hai toh uske saamne aap likh dijiye krishna aur main control aur bhai ji bhagwan ne mere saath kiya hai ki saamne likh dijiye iske aage iska matlab ki kaur ka kuch bahut bada plan hai iske peeche iska matlab jo bhi hoga yah karan hai yah mujhe kuch sabak sikhane aaya hai aur iska jo bhi result hoga long term me bahut accha hone vala hai mujhe isse kuch bahut bada Lesson milne vala hai jo lehsun aapko isse mila hai please sabse main cheez hai vaah Lesson aap uske saath note kar dijiye ki mujhe yah cheez dobara kabhi nahi karni hai life me galat staff liya tha yah structure kabhi nahi lena hai yah aap wahan par likh dijiye uske baad paper fold karke apni pocket me rakh dijiye aur ghar ja kar yah kahin bhi jaakar khud ko us problem ko darakinar karke aap apna my mind Divert kar lijiye aur kisi kisi dusri activity me ushma inko apni in mall ki se aapko pata hai ki hamare mind ka yah mere man ka swabhav hai ki jab hum kisi cheez ke bare me zyada sochte hain toh vaah utana zyada hamein apni taraf aakarshit karti hai utana hum me hamein us cheez ke bare me sochne me aur zyada vivash karti hai aur hamein jakad leti hai toh isi ka sky yahi rasta hai ki aap apne man ko Divert kare us time par kisi dusri activity me jo aapki Hobbies hai usme aapke apne man ko kisi aur ko activity karne me lagi hai aap dekhenge yah activity karne ke baad paper me yah sab likhne ke baad aapko bahut hi zyada relief rahega aap click kariye ek baar karke dekhiye agar aapko kabhi life me is tarah ki tanaav aur chinta hoti hai jo kisi sabke life me hoti hai aisa ek baar aap yakin karke dekhiye toh sahi karke dekhiye

आप तनाव और चिंता के समय में खुद को कैसे प्रेरित करते हैं फ्रेंड्स में आपके साथ एक छोटी सी

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