अवसाद कैसे ठीक होगा?...


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Ashish Lavania

Yoga Trainer

0:50
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अब बात कैसे ठीक होगा सब को सबसे अच्छा तरीका है मैं ध्यान अब ध्यान लगाइए आप नॉर्मल नहीं लगा सकते तो पूरा फैशन रखिए 1 घंटे का सबसे पहले तो सुबह उठी है अपने फ्रेश हुई है गर्म पानी पीजिए फ्रेश हुई है उसके बाद योग करने बैठे नमस्कार करिए 20 मिनट 20 मिनट में आपको करना हम भी 5 मिनट पर स्वस्तिका 5 मिनट उज्जैन अपाचे बहुत मदद मिलेगी अफसर ठीक करने में बहुत ज्यादा क्लैक्सून गया गौसिया आपको 7 दिन बाद में लेक्टेशन जरूर मिलने लग जाएगा ऐसा नहीं आ रहा हूं कुछ फर्क देखने को मिल जाएगा

ab baat kaise theek hoga sab ko sabse accha tarika hai main dhyan ab dhyan lagaaiye aap normal nahi laga sakte toh pura fashion rakhiye 1 ghante ka sabse pehle toh subah uthi hai apne fresh hui hai garam paani PGA fresh hui hai uske baad yog karne baithe namaskar kariye 20 minute 20 minute me aapko karna hum bhi 5 minute par swastika 5 minute ujjain apache bahut madad milegi officer theek karne me bahut zyada klaiksun gaya gausiya aapko 7 din baad me lekteshan zaroor milne lag jaega aisa nahi aa raha hoon kuch fark dekhne ko mil jaega

अब बात कैसे ठीक होगा सब को सबसे अच्छा तरीका है मैं ध्यान अब ध्यान लगाइए आप नॉर्मल नहीं लगा

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International Yogi

spiritual Guru (Life Coach)

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आप फ्री बैठे रहोगे तो शायद आपको ज्यादा परेशान करेगा इसलिए आप अपना ध्यान कोई ना कोई कार्य पर लगाएं और हर समय कोई ना कोई छोटा मोटा कार्य करते रहे कुछ समय बाद देखोगे कि आप अवसाद से मुक्ति पा चुके हो

aap free baithe rahoge toh shayad aapko zyada pareshan karega isliye aap apna dhyan koi na koi karya par lagaye aur har samay koi na koi chota mota karya karte rahe kuch samay baad dekhoge ki aap avsad se mukti paa chuke ho

आप फ्री बैठे रहोगे तो शायद आपको ज्यादा परेशान करेगा इसलिए आप अपना ध्यान कोई ना कोई कार्य प

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Kankan Sarmah

Psychologist

2:21
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अब शायद कैसे ठीक होगा तो आपको कुछ चीजें ध्यान में रखना जरूरी है आपको सही टाइम पर खाना सही टाइम पर सोना और सही टाइम पर उठना जरूरी है जो भी अब खाएंगे और खाने का जो माध्यम है और खाने का जो तरीका है वह भी सही होना जरूरी है यानी की डाइट सही होना पड़ेगा फिर अपने आप को हमेशा पिजन मूवमेंट पर रखना जरूरी है यानी कि आप कभी भी आप दूसरे के साथ कंपैरिजन मत कीजिए और जो पिजन मूवमेंट है जो पल है जो वर्तमान पर उसमें जीवित होकर एक पल को एंजॉय करने के लिए अब सीखिए ठीक है देखिए आपका शरीर बर्तमान पर है लेकिन आप जोर जबरदस्ती आपका जब मन है आप उसको आती थी या फिर भविष्य में दे जाते हैं और यह बिल्कुल गलत है तो इसलिए आपको पैदल में रहकर वर्तमान पर रहना है और वर्तमान पर ही आपको काम करना है फिर उसी हिसाब से आप का परिणाम वही मिलेगा जो आज का काम है उसका परिणाम है वह आपको कल दिखाई देंगे ठीक है फिर तो होगी मेडिटेशन कीजिए योगा कीजिए एक्सरसाइज कीजिए 23 तारीख तक पानी पीजिए और लोगों के साथ बातचीत करना घूमना कैमलिन करना किताबें पढ़ना वह सब जो है बेटे को थोड़ा सा डिवेलप कीजिए अकेलेपन मत बताइए घर वालों को सत्ता से समय कीजिए इनकेसमेंट कीजिए ठीक है तो एनी टाइम बिजी रहेंगे तो धीरे-धीरे क्या होगा वह आपका एक्टिविटी बन जाएंगे और आप एक बन जाएगा अथवा पर्यावरण है यह जो प्रकृति उसके साथ प्यार करना सीखेंगे और प्यार करने भी लगेंगे और जिस दिन आप इस प्रकृति के साथ आपका प्यार हो जाएगा तू ही आपको एहसास होगा कि हां मुझे और भी जीना है दुख में नहीं बल्कि सुख में तो यह प्रकृति का जो अवदान है उसके बारे में आप सोचिए उसको एनालिसिस कीजिए फिर आप देखिएगा आपका लाइफ बहुत सही ढंग से सही तरीके से बहुत सही मायने पर आगे जाएगा धन्यवाद

ab shayad kaise theek hoga toh aapko kuch cheezen dhyan mein rakhna zaroori hai aapko sahi time par khana sahi time par sona aur sahi time par uthna zaroori hai jo bhi ab khayenge aur khane ka jo madhyam hai aur khane ka jo tarika hai vaah bhi sahi hona zaroori hai yani ki diet sahi hona padega phir apne aap ko hamesha paijan movement par rakhna zaroori hai yani ki aap kabhi bhi aap dusre ke saath kampairijan mat kijiye aur jo paijan movement hai jo pal hai jo vartaman par usme jeevit hokar ek pal ko enjoy karne ke liye ab sikhiye theek hai dekhiye aapka sharir bartaman par hai lekin aap jor jabardasti aapka jab man hai aap usko aati thi ya phir bhavishya mein de jaate hai aur yah bilkul galat hai toh isliye aapko paidal mein rahkar vartaman par rehna hai aur vartaman par hi aapko kaam karna hai phir usi hisab se aap ka parinam wahi milega jo aaj ka kaam hai uska parinam hai vaah aapko kal dikhai denge theek hai phir toh hogi meditation kijiye yoga kijiye exercise kijiye 23 tarikh tak paani PGA aur logo ke saath batchit karna ghumana kaimlin karna kitaben padhna vaah sab jo hai bete ko thoda sa develop kijiye akelepan mat bataye ghar walon ko satta se samay kijiye inakesment kijiye theek hai toh any time busy rahenge toh dhire dhire kya hoga vaah aapka activity ban jaenge aur aap ek ban jaega athva paryavaran hai yah jo prakriti uske saath pyar karna sikhenge aur pyar karne bhi lagenge aur jis din aap is prakriti ke saath aapka pyar ho jaega tu hi aapko ehsaas hoga ki haan mujhe aur bhi jeena hai dukh mein nahi balki sukh mein toh yah prakriti ka jo avadan hai uske bare mein aap sochiye usko analysis kijiye phir aap dekhiega aapka life bahut sahi dhang se sahi tarike se bahut sahi maayne par aage jaega dhanyavad

अब शायद कैसे ठीक होगा तो आपको कुछ चीजें ध्यान में रखना जरूरी है आपको सही टाइम पर खाना सही

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Yog Guru Amit Agrawal Rishiyog

Yoga Acupressure Expert

1:19
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आप अपनी आवाज कैसे ठीक होगा देखिए जो अवसाद है जिसको हम डिप्रेशन कहते हैं इंग्लिश में यह कई कारणों से होता है कहीं ना कहीं हम लोग कोई नेगेटिव या नकारात्मक विचार जो मन में बैठा लेते हैं या उसको धारणा धारणा बना लेते हैं उसकी वजह से हम डिप्रेशन से बाहर नहीं आ पाते इसके अतिरिक्त ब्रेन में कुछ केमिकल चेंज भी होते हैं जिसकी वजह से ऐसी समस्याएं आती हैं अगर आप एलोपैथिक दवाई ले रहे हैं तो एलोपैथिक दवाओं में लंबे समय तक कोई इसका ट्रीटमेंट नहीं है आप को साथ में दवाओं के साथ में योग और ध्यान योगा आसन प्राणायाम और ध्यान इनको अपनी दिनचर्या में आपको शामिल करना चाहिए इससे आपको लाभ मिलेगा आप पॉजिटिव रहे हैं सकारात्मक रहें खुश रहें और जो भी समस्याएं हैं उनको नैकलेट करें और उनको मन में ना रखें न कि टिप्स विचारों को अपने मन से निकाले तो बहुत ही चीजों पर आप ध्यान रखते हुए चलते हैं उस पर मैंने कुछ वीडियोस बनाई है कुछ खास टेक्निक्स भी है यह डिप्रेशन के लिए मैंने बताई है जैसे कुछ रोगियों को दवाई लेने भाभी नींद नहीं आती है तो आप इन चीजों का कर फॉलो करते हैं तो आप ठीक हो सकते हैं कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है बस पोस्टिव रहिए मस्त रहिए स्वस्थ रहिए आप मेरे यूट्यूब चैनल को देखने के लिए प्रोफाइल में यूट्यूब के लिंक पर जाइए चैनल को सब्सक्राइब करिए और वहां से आप वीडियोस देखकर फॉलो कीजिए हरि ओम

aap apni awaaz kaise theek hoga dekhiye jo avsad hai jisko hum depression kehte hain english mein yah kai karanon se hota hai kahin na kahin hum log koi Negative ya nakaratmak vichar jo man mein baitha lete hain ya usko dharana dharana bana lete hain uski wajah se hum depression se bahar nahi aa paate iske atirikt brain mein kuch chemical change bhi hote hain jiski wajah se aisi samasyaen aati hain agar aap allopathic dawai le rahe hain toh allopathic dawaon mein lambe samay tak koi iska treatment nahi hai aap ko saath mein dawaon ke saath mein yog aur dhyan yoga aasan pranayaam aur dhyan inko apni dincharya mein aapko shaamil karna chahiye isse aapko labh milega aap positive rahe hain sakaratmak rahein khush rahein aur jo bhi samasyaen hain unko naiklet kare aur unko man mein na rakhen na ki tips vicharon ko apne man se nikale toh bahut hi chijon par aap dhyan rakhte hue chalte hain us par maine kuch videos banai hai kuch khaas techniques bhi hai yah depression ke liye maine batai hai jaise kuch rogiyon ko dawai lene bhabhi neend nahi aati hai toh aap in chijon ka kar follow karte hain toh aap theek ho sakte hain koi bahut badi samasya nahi hai bus Positive rahiye mast rahiye swasthya rahiye aap mere youtube channel ko dekhne ke liye profile mein youtube ke link par jaiye channel ko subscribe kariye aur wahan se aap videos dekhkar follow kijiye hari om

आप अपनी आवाज कैसे ठीक होगा देखिए जो अवसाद है जिसको हम डिप्रेशन कहते हैं इंग्लिश में यह कई

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Girijakant Singh

Founder/ President Yog Bharati Foundation Trust

0:16
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका प्रश्न आप साथ कैसे ठीक होगा आप डॉक्टरी परामर्श लें इसके अलावा नहीं हो चुपचाप योगाभ्यास करें सूर्य नमस्कार करें प्राणायाम करें और मेडिटेशन करें अपने आप को व्यस्त रखें

aapka prashna aap saath kaise theek hoga aap doctari paramarsh le iske alava nahi ho chupchap yogabhayas kare surya namaskar kare pranayaam kare aur meditation kare apne aap ko vyast rakhen

आपका प्रश्न आप साथ कैसे ठीक होगा आप डॉक्टरी परामर्श लें इसके अलावा नहीं हो चुपचाप योगाभ्या

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Poornima Katyal

Psychologist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अवसाद हमारे जीवन की एक बड़ी समस्या हो सकती है पर किसी भी अवसाद को दूर करने के लिए पहले व्यक्ति का एनालिसिस जरूरी है पर हम कुछ जनरल तरीके अपना सकते हैं जो अवसाद में हमारी मदद करें उससे बाहर आने में हमारी मदद करें सबसे पहले आप ऐसा कर सकते हैं कि आप एक लिस्ट बताएं कि आपने क्या-क्या खूबियां हैं आपकी क्या-क्या फ्रेंड है आपकी क्या-क्या अच्छी क्वालिटी इज़ है क्योंकि हम कई बारी अपनी अच्छी चीजों को भूलकर नेगेटिव पॉइंट्स को ज्यादा फोकस करते हैं तो हम अपनी खूबियों को जाने पहचाने और अपनी इंपॉर्टेंट जाने self-worth अपनी self-esteem को हाई करें कि हम अपने कितने वैल्युएबल हैं इस दुनिया के लिए अपने लिए सबके लिए तो आप पहले जाने कि आप में क्या-क्या खूबियां है जब आप खूबियों के बारे में जाने के लिए तो जान पाएंगे कि आपकी क्या इंपॉर्टेंट से आप अपनी राशि अपने आप को इंपॉर्टेंट समझ पाएंगे इसके अलावा अच्छे दोस्त अच्छे दोस्त बनाना उनसे इंतजार करना सोशल मीडिया पर नहीं पर्सनली या टेलीफोन पर क्योंकि सोशल मीडिया उतना सही रिस्पांस नहीं है सही कमीनी केशन का मीडियम नहीं है क्योंकि उसमें सब लोग उतने आंचल बीएम नहीं करते तो आप अच्छे दोस्त बनाएं उनसे मिले उनसे बात करें उनके साथ घूमने जाए उनके समय पर मदद करें जब जरूरत हो और आप आउटिंग पर जाएं बाहर निकले और अपने पूरे दिन की दिनचर्या का एनालाइज करें कि आप कितना समय खाली रहते हैं क्या आप ज्यादा समय खाली रहते हैं उस दौरान आपकी सोच ज्यादा आती रहती है तो जब आप और अगर आपको जरूरत हो तो आप किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं या अच्छे दोस्त अपने अच्छे कोई करीबी रिश्तेदार इन पर विश्वास कर सके उनसे बात करें क्योंकि अकेलापन जितना ज्यादा आप रहेंगे ना आप उसकी तरफ अवसाद की तरफ झुकाव आपका बढ़ जाएगा प्रोन हो जाएंगे तो आप उसको दूर आने के लिए अपनी दिनचर्या पर फोकस करें अपने खाने-पीने का ध्यान रखें अपनी एक्सरसाइज का ध्यान रखिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं आप योगा कर सकते हैं आप जमा कर सकते हैं इससे आपको एनर्जेटिक फील होगा और अब खुश भी खुशी भी फील करेंगे एरोबिक्स डांस म्यूजिक अपनी हॉबीज इन सब पर आप फोकस करेंगे तो डिप्रेशन में से बाहर आने में आपको बहुत मदद मिलेगी फिर भी अगर आप समस्या से परेशान हैं तो आप किसी अच्छे काम सेजरिया साइकॉलजिस्ट से मिल सकते हैं अब मूवीस देखिए अब बाहर निकलिए अच्छी मूवी देखिए हंसी वाली मूवी देखिए इस तरह के कुछ उपाय आपको मदद कर सकते हैं

avsad hamare jeevan ki ek badi samasya ho sakti hai par kisi bhi avsad ko dur karne ke liye pehle vyakti ka analysis zaroori hai par hum kuch general tarike apna sakte hain jo avsad mein hamari madad kare usse bahar aane mein hamari madad kare sabse pehle aap aisa kar sakte hain ki aap ek list bataye ki aapne kya kya khubiya hain aapki kya kya friend hai aapki kya kya achi quality iz hai kyonki hum kai baari apni achi chijon ko bhulkar Negative points ko zyada focus karte hain toh hum apni khubiyon ko jaane pehchane aur apni important jaane self worth apni self esteem ko high kare ki hum apne kitne vailyuebal hain is duniya ke liye apne liye sabke liye toh aap pehle jaane ki aap mein kya kya khubiya hai jab aap khubiyon ke bare mein jaane ke liye toh jaan payenge ki aapki kya important se aap apni rashi apne aap ko important samajh payenge iske alava acche dost acche dost banana unse intejar karna social media par nahi personally ya telephone par kyonki social media utana sahi response nahi hai sahi kamini kaisan ka medium nahi hai kyonki usme sab log utne aanchal BM nahi karte toh aap acche dost banaye unse mile unse baat kare unke saath ghoomne jaaye unke samay par madad kare jab zarurat ho aur aap outing par jayen bahar nikle aur apne poore din ki dincharya ka analyse kare ki aap kitna samay khaali rehte kya aap zyada samay khaali rehte hain us dauran aapki soch zyada aati rehti hai toh jab aap aur agar aapko zarurat ho toh aap kisi expert ki salah bhi le sakte hain ya acche dost apne acche koi karibi rishtedar in par vishwas kar sake unse baat kare kyonki akelapan jitna zyada aap rahenge na aap uski taraf avsad ki taraf jhukaav aapka badh jaega prone ho jaenge toh aap usko dur aane ke liye apni dincharya par focus kare apne khane peene ka dhyan rakhen apni exercise ka dhyan rakhiye aap meditation kar sakte hain aap yoga kar sakte hain aap jama kar sakte hain isse aapko energetic feel hoga aur ab khush bhi khushi bhi feel karenge Aerobics dance music apni Hobbies in sab par aap focus karenge toh depression mein se bahar aane mein aapko bahut madad milegi phir bhi agar aap samasya se pareshan hain toh aap kisi acche kaam sejriya psychologist se mil sakte hain ab Movies dekhiye ab bahar nikliye achi movie dekhiye hansi wali movie dekhiye is tarah ke kuch upay aapko madad kar sakte hain

अवसाद हमारे जीवन की एक बड़ी समस्या हो सकती है पर किसी भी अवसाद को दूर करने के लिए पहले व्य

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Vinita Yadav

Psychologist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

असद यानी डिप्रेशन को सही करने के लिए आप काउंसलिंग ले सकते हैं या तो किसी साइकस के मदद ले सकते हैं जो आपको कुछ दवाइयां देगा जिससे आपको फायदा होगा नहीं तो अगर डिप्रेशन या अवसाद थोड़ा कम मात्रा में ऐसा काउंसलिंग से या तेरे पीछे ठीक हो सकते हैं

asad yani depression ko sahi karne ke liye aap kaunsaling le sakte hai ya toh kisi cycas ke madad le sakte hai jo aapko kuch davaiyan dega jisse aapko fayda hoga nahi toh agar depression ya avsad thoda kam matra mein aisa kaunsaling se ya tere peeche theek ho sakte hain

असद यानी डिप्रेशन को सही करने के लिए आप काउंसलिंग ले सकते हैं या तो किसी साइकस के मदद ले स

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