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जैसा कि आप लोग क्वेश्चन पूछा है छतरी और ब्राह्मणों के अलावा दूसरे संप्रदाय गया था अगर हम पहले की बात करें तो पहले तो संप्रदाय नहीं थे सब आ रहे थे और सब श्रेष्ठ से धीरे-धीरे लोगों ने अपने फायदे के लिए लोगों को डिवाइड करना स्टार्ट कर दिया और उन्होंने इन लोगों को संप्रदाय में बांट दिया तो मैं उंगली उन्होंने क्षत्रिय ब्राह्मण वैश्य और शूद्र ऑन 4 पार्ट में डिवाइड कर दिया लोगों को तो जो रैली था जो स्टार्टिंग बताओ तो स्टार्टिंग में सब आ रही है थे ना कोई ब्राह्मण थाना वैश्य थाना सदर थाना क्षेत्र था धीरे-धीरे लोगों ने अपने मतलब के लिए इन लोगों को बड़ा और यह वर्ण व्यवस्था स्टार्ट होती गई तो मैं यह कह सकता हूं कि यह जो वर्ण व्यवस्था है इसके बारे में डिस्कस ना किया जाए तो ही अच्छा है बिकॉज़ कीजिए तोड़ने का काम कर दे कभी जोड़ने का काम नहीं करती
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पहले के जमाने में जो ब्राह्मण और क्षत्रिय के अलावा दो और कौन थे जिन्हें की विशाल उसके बाद सुधरा चलाते रहते हैं वह लोग होते थे जो व्यापार किया करते थे ट्रेडिंग जिनका मैना को पेशन व्यापार हुआ करता था वह लोग व्यापारी हुआ करते थे और शूद्र उद्योग कहलाते थे वह सबसे नीचे तबके के उन्हें दलित भी उन्हें हरिजन भी कहा जाता था जो गांधी जी के समय में हुआ हरिश्चंद्र नाम पर कौन है जो शूद्र थे वह काफी नीचे तबके के थे और वह उन्हें काफी दबाया गया था सोसाइटी में उन्हें ईमेल मंदिर जाने की अनुमति नहीं थी और वह बड़े कास्ट के दोनों कॉल पर एक आस कहलाते थे उनके साथ था वह किसी फंक्शन में नहीं जा सकते उनके साथ बैठकर खाना-पीना नहीं खा सकते थे एक तरफ से
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विरासत के अनुसार अगला वेशिया व्यापारी वर्ग होता है यह वैश्यों का कर्तव्य होता है कि वह समुदाय की समृद्धि को कृषि पशुपालन व्यापार और उद्योगों के माध्यम से सुनिश्चित करें पैसों को तुलनात्मक रुप से कमजोर माना जाता था और उन्हें शासकों के द्वारा सूचित किया जाता था और इसके बावजूद रहते थे चारों वर्णों में सबसे नीचे का स्तर वह मजदूर गरीब और गरीब किसान और नौकरी होते थे नौकर होते थे शूद्रों माना जाता था कि उनके पास कोई विशेष योग्यता नहीं है और केवल ऊपरी तीनों वर्गों की एक दांत के रूप में सेवा करने के योग्य थे शूद्रों को कोई भी अधिकार और विशेष अधिकार प्राप्त नहीं थे और किसी भी तरह की धार्मिक क्रियाकलापों या हवन करने वेदों को पढ़ने या याद करने के लिए मंत्र का उच्चारण करने की अनुमति नहीं थी यहां तक कि उन्हें मंदिर में प्रवेश करने और धार्मिक परंपराओं को निभाने की भी आजादी नहीं थी
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