क्या योग के जोखिमों मुद्राओं में से एक कुछ सिर-नीचे शरीर की स्थिति है जो आंखों में इंट्रा-ऑकुलर दबाव बढ़ाता है?...


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Manmohan Bhutada

Founder & Director - Yog Prayog

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Abhijeet Soni

Yoga Instructor & Software Developer

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार मैं अभिजीत सोनी बात कर रहा हूं आपका सवाल है क्या जो के जोखिम मुद्राओं में से एक कुछ सिर नीचे शरीर की स्थिति है जो आंखों में इंट्राऑकुलर दबाव बढ़ाते जी हां ऐसे काफी सारे आसन है जैसे कि 30 आसन सर्वांगासन और भी आसान है जैसे कि बकासन मयूरासन मयूरी आसन हालांकि उसमें आप उल्टे तो नहीं है लेकिन इसमें चेहरे के तरफ काफी प्रश्न आते हैं और चेहरे ही नहीं आंखों पर भी काफी प्रेशर आता है तो मेरा आपको सलाह यही रहेगा अगर आप किसी भी बीमारी से ग्रसित है या फिर आपको ऐसा लग रहा है कि अब प्रेशर बढ़ रहा है तो आप इन आसनों को ना ही करें बेहतर है अगर आप नॉर्मल सिचुएशन में है तो हां आप इन आसनों को कर सकते हैं आपको एक हल्का सा दबाव महसूस होगा अपने सिर की ओर से रिया ने कि वह गाल भी होंगे वह झगड़ा भी होगा और आंखें भी होंगे इस पर ब्लड सरकुलेशन का जो महसूस होगा तो जब तक आप बिल्कुल सही महसूस कर रहे हैं कोई दिक्कत नहीं आप कीजिए लेकिन अगर आप किसी भी चीज से इनफेक्टेड है बीमार है या फिर ऑपरेशन हो क्या या फिर आपकी हाई बीपी हो चली है या फिर आपका सिर दर्द हो मेरे बोलने का मतलब है अगर आप कोई भी बीमारी से ग्रसित है तो इन आसनों को ना ही करें बेहतर है अगर आप फिर भी जोखिम उठाकर करेंगे तो फायदा के जगह नुकसान ही होगा तो किसी योग शिक्षक ताप कंसल्ट कर ले उसके बाद ही इन कंडीशन में आप करें शिव शासन में भी करता हूं मैंने भी एहसास किया है सर में एक काफी हल्का सा प्रश्न आता है ब्लड सरकुलेशन वकील कर सकता हूं अपने पूरे चेहरे जबड़े पर ही बंदा तो मसूड़ों पर भी मुझे ऐसा लगा है एक हल्का सा दवा तो खैर मुझे कोई दिक्कत नहीं है ना कोई बीमारी है तो ठीक है ब्लड फ्लो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है वह अपना काम कर रहे हैं सर मैं आपकी एजिंग काम करता है तो वह अपने तरीके से काम कर रहे लेकिन अगर आप स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे इतना ही करें तो बेहतर है दूसरे और भी बहुत सारे आसान है जिससे आप अच्छे खासे लाभ उठा सकते हैं वह मैसेज फॉर एग्जांपल सूर्यनमस्कार है अब सूर्य नमस्कार कर सकते हैं हर एक साइकिल में 12 आसन होते तो आप 2 आसन दो सूर्य नमस्कार से बढ़ते हुए धीरे-धीरे 25 की ओर जा सकते हैं इसमें भी आपको संपूर्ण लाभ मिलेगा जो दूसरे आसन देते हैं तो अगर आप कर सकते हो तभी करें अगर आप इन चीजों से आंखों की दिक्कत या फिर और कान की सिर की इन्हीं दिक्कतों से जूझ रहे हो तो इन्वर्टर पोजीशन वाले आसन ना ही करें तो बेहतर होगा उसके बजाय आप दूसरे कुछ आसन कर सकता धीरे-धीरे जवाब इंप्रूवमेंट देखेंगे उसके बाद बॉडी भी चेंज होता है क्यों बीमारियां भी ठीक हो जाएंगे उसके बाद आप इन चीजों को भी अपना सकते इनवर्टर क्वेश्चंस को धन्यवाद

namaskar main abhijeet sony baat kar raha hoon aapka sawaal hai kya jo ke jokhim mudrawon mein se ek kuch sir niche sharir ki sthiti hai jo aankho mein intraakular dabaav badhate ji haan aise kaafi saare aasan hai jaise ki 30 aasan sarvangasan aur bhi aasaan hai jaise ki bakasan mayurasan mayuri aasan halaki usme aap ulte toh nahi hai lekin isme chehre ke taraf kaafi prashna aate hain aur chehre hi nahi aankho par bhi kaafi pressure aata hai toh mera aapko salah yahi rahega agar aap kisi bhi bimari se grasit hai ya phir aapko aisa lag raha hai ki ab pressure badh raha hai toh aap in aasanon ko na hi kare behtar hai agar aap normal situation mein hai toh haan aap in aasanon ko kar sakte hain aapko ek halka sa dabaav mehsus hoga apne sir ki aur se riya ne ki vaah gaal bhi honge vaah jhadna bhi hoga aur aankhen bhi honge is par blood sarakuleshan ka jo mehsus hoga toh jab tak aap bilkul sahi mehsus kar rahe hain koi dikkat nahi aap kijiye lekin agar aap kisi bhi cheez se inafekted hai bimar hai ya phir operation ho kya ya phir aapki high BP ho chali hai ya phir aapka sir dard ho mere bolne ka matlab hai agar aap koi bhi bimari se grasit hai toh in aasanon ko na hi kare behtar hai agar aap phir bhi jokhim uthaakar karenge toh fayda ke jagah nuksan hi hoga toh kisi yog shikshak taap Consult kar le uske baad hi in condition mein aap kare shiv shasan mein bhi karta hoon maine bhi ehsaas kiya hai sir mein ek kaafi halka sa prashna aata hai blood sarakuleshan vakil kar sakta hoon apne poore chehre jabade par hi banda toh masoodon par bhi mujhe aisa laga hai ek halka sa dawa toh khair mujhe koi dikkat nahi hai na koi bimari hai toh theek hai blood flow blood circulation badhta hai vaah apna kaam kar rahe hain sir main aapki ageing kaam karta hai toh vaah apne tarike se kaam kar rahe lekin agar aap swasthya mehsus nahi kar rahe itna hi kare toh behtar hai dusre aur bhi bahut saare aasaan hai jisse aap acche khase labh utha sakte hain vaah massage for example suryanamaskar hai ab surya namaskar kar sakte hain har ek cycle mein 12 aasan hote toh aap 2 aasan do surya namaskar se badhte hue dhire dhire 25 ki aur ja sakte hain isme bhi aapko sampurna labh milega jo dusre aasan dete hain toh agar aap kar sakte ho tabhi kare agar aap in chijon se aankho ki dikkat ya phir aur kaan ki sir ki inhin dikkaton se joojh rahe ho toh inverter position waale aasan na hi kare toh behtar hoga uske bajay aap dusre kuch aasan kar sakta dhire dhire jawab improvement dekhenge uske baad body bhi change hota hai kyon bimariyan bhi theek ho jaenge uske baad aap in chijon ko bhi apna sakte inverter questions ko dhanyavad

नमस्कार मैं अभिजीत सोनी बात कर रहा हूं आपका सवाल है क्या जो के जोखिम मुद्राओं में से एक कु

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Dr. Seema Sukalkar

Founder & Director - Ayuryog Nature Cure and Yoga Center

0:56

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जी हां योगाभ्यास में ऐसे कुछ आशीष है जिस पर जब आपका सिर पर प्रश्न आ जाता है तो आपके आंखों का पर्याय इंट्राऑकुलर प्रेशर बढ़ सकता है अगर आप का प्रेशर ज्यादा है और अगर आपने इन आसनों को किया जैसे कि विपरीत करनी मुद्रा है या सिरसासन है या सर्वांगासन है इनमें हम उल्टे हैं शुरू से नीचे पैरों पर होते तो जब से नीचे रहता है और कंधों पर ज्यादा प्रेशर है तो अपने आप ही आंखों पर भी प्रश्न रानी रखता है तो ऐसे कुछ आसमां पर हमें ध्यान देना है इनका ऑलरेडी इंट्राऑकुलर प्रेशर ज्यादा है उन्होंने इस आसन इन आसनों को डाले तो अच्छा ही है आप उससे अच्छा है कि आसान वाले आसन यादें जैसे ही विपरीत करनी करना है तो दीवार का सपोर्ट लेकर आने पैरों को दीवार से चिपका कर नीचे लेटे रहे उसमें आपके सिर पर या आंखों पर प्रेशर ज्यादा नहीं आएगा

ji haan yogabhayas mein aise kuch aashish hai jis par jab aapka sir par prashna aa jata hai toh aapke aankho ka paryay intraakular pressure badh sakta hai agar aap ka pressure zyada hai aur agar aapne in aasanon ko kiya jaise ki viprit karni mudra hai ya sirsasan hai ya sarvangasan hai inme hum ulte hain shuru se niche pairon par hote toh jab se niche rehta hai aur kandhon par zyada pressure hai toh apne aap hi aankho par bhi prashna rani rakhta hai toh aise kuch asaman par hamein dhyan dena hai inka already intraakular pressure zyada hai unhone is aasan in aasanon ko dale toh accha hi hai aap usse accha hai ki aasaan waale aasan yaadain jaise hi viprit karni karna hai toh deewaar ka support lekar aane pairon ko deewaar se chipaka kar niche lete rahe usme aapke sir par ya aankho par pressure zyada nahi aayega

जी हां योगाभ्यास में ऐसे कुछ आशीष है जिस पर जब आपका सिर पर प्रश्न आ जाता है तो आपके आंखों

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