कौन सा योगा पोज़ कम पीठ दर्द को रोकता है?...


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Girijakant Singh

Founder/ President Yog Bharati Foundation Trust

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका प्रश्न है कौन सा योगा कोर्स कंप्लीट दर्द को रोकता है या नहीं आपके पेट में अगर दर्द है तो कौन सा योगा करें यह जानना चाहते हैं इसके लिए आप मर्कटासन करें भुजंगासन करें शलभासन करें अर्ध चक्रासन करें यह सारे पॉज आपको पीठ दर्द में आराम देंगे और भस्त्रिका प्राणायाम करें अनुलोम विलोम प्राणायाम से निश्चित रूप से आप को पीठ दर्द में आराम मिलेगा

aapka prashna hai kaun sa yoga course complete dard ko rokta hai ya nahi aapke pet mein agar dard hai toh kaun sa yoga kare yah janana chahte hain iske liye aap markatasan kare bhujangasan kare shalabhasan kare ardh chakrasan kare yah saare pause aapko peeth dard mein aaram denge aur bhastrika pranayaam kare anulom vilom pranayaam se nishchit roop se aap ko peeth dard mein aaram milega

आपका प्रश्न है कौन सा योगा कोर्स कंप्लीट दर्द को रोकता है या नहीं आपके पेट में अगर दर्द है

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Jivananda Nitai Das

Yoga Instructor

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

लोड अकेली आपके जैसे अगर हम जैसे आप पहले एकदम सिंपल सा करना चाहेंगे तो वज्रासन से शुरू कर सकते हैं वज्रासन कर लिया जो बहुत ही ज्यादा पेन है तो वह कुछ नहीं कर सकता जैसे वज्रासन कर सकते हैं फिर और एक्शन कर सकते हैं वह लाइन मंडा बैक साइड हो उसको बोलते हैं प्लीज को शोषित सेतुबंध आसन कहते हैं या उसका और एक नाम है उसकी प्रकृति और संत तोरण कमर को लिस्टिंग करने का मन है मां दर्शन कर सकते हैं दर्शन के लिए

load akeli aapke jaise agar hum jaise aap pehle ekdam simple sa karna chahenge toh vajrasan se shuru kar sakte hain vajrasan kar liya jo bahut hi zyada pen hai toh vaah kuch nahi kar sakta jaise vajrasan kar sakte hain phir aur action kar sakte hain vaah line manda back side ho usko bolte hain please ko shoshit setubandh aasan kehte hain ya uska aur ek naam hai uski prakriti aur sant toran kamar ko listing karne ka man hai maa darshan kar sakte hain darshan ke liye

लोड अकेली आपके जैसे अगर हम जैसे आप पहले एकदम सिंपल सा करना चाहेंगे तो वज्रासन से शुरू कर स

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Abhishek Kumar

Yoga Instructor

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

कभी भी लोअर बैक पेन जब होता है ना तो मतलब कि हम लोग के तरफ मुड़ते हैं ठीक है बैग पैक के तरफ मुड़ते हैं या फिर सूखे लेट जाते हैं मकरासन जानती है मकरासन लोअर बैक पेन के लिए ही है लेकिन बहुत लोग यह कहते ब्लू और बैक पेन हो तो हमको आगे की तरफ नहीं झुकना चाहिए आगे की तरफ भी बैक पेन में झुका जा सकता है लेकिन वह झुकने का तरीका अलग होता है और सटीक होता है जब आप घुटना पूरा स्ट्रीट करके और कमर से मतलब एकदम रेट झुकते हैं धीरे धीरे धीरे जाता पूरा स्पाइन जब स्ट्रीट होता है तो उसमें आपके बेस्ट बैक पेन भी है तो भी आप आगे भी झुक सकता है उसे कोई इफेक्ट नहीं होता है तब होता है जब आप के झुकने का तरीका गलत होता है आप अपने स्पाइन को कर बना लेंगे और आगे की तरफ झुकेंगे तब वह आपके बेड पर मैसेज डालेगा लेकिन अगर आप बोल रही है बचपन में मतलब की जब वह बैक पेन लोअर बैक पेन और उसका में मतलब कि कौन सा संतोषी मकरासन किया जाता है या फिर भुजंगासन भी कर सकते हैं थोड़ा बहुत कुछ शासन भी कर सकते हैं और फिर मतलब कि यह जो हमारे सोल्डर का रोटेशन होता है वह भी मतलब यह सब डालता है हमारे बैक पेन से

kabhi bhi lower back pen jab hota hai na toh matlab ki hum log ke taraf mudte hain theek hai bag pack ke taraf mudte hain ya phir sukhe late jaate hain makarasan jaanti hai makarasan lower back pen ke liye hi hai lekin bahut log yah kehte blue aur back pen ho toh hamko aage ki taraf nahi jhukna chahiye aage ki taraf bhi back pen mein jhuka ja sakta hai lekin vaah jhukane ka tarika alag hota hai aur sateek hota hai jab aap ghutna pura street karke aur kamar se matlab ekdam rate jhukate hain dhire dhire dhire jata pura spine jab street hota hai toh usme aapke best back pen bhi hai toh bhi aap aage bhi jhuk sakta hai use koi effect nahi hota hai tab hota hai jab aap ke jhukane ka tarika galat hota hai aap apne spine ko kar bana lenge aur aage ki taraf jhukenge tab vaah aapke bed par massage dalega lekin agar aap bol rahi hai bachpan mein matlab ki jab vaah back pen lower back pen aur uska mein matlab ki kaun sa santosh makarasan kiya jata hai ya phir bhujangasan bhi kar sakte hain thoda bahut kuch shasan bhi kar sakte hain aur phir matlab ki yah jo hamare solder ka rotation hota hai vaah bhi matlab yah sab dalta hai hamare back pen se

कभी भी लोअर बैक पेन जब होता है ना तो मतलब कि हम लोग के तरफ मुड़ते हैं ठीक है बैग पैक के तर

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Dr Asha B Jain

Dip in Naturopathy, Yoga therapist Pranic healer, Counselor

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

पीठ दर्द के लिए योग से बेहतर कुछ भी नहीं है बहुत फास्ट इंप्रूवमेंट होता है अगर प्रॉपर तरीके से करा जाए और करवाने वाला एक्सपर्ट है तो डेफिनेटली आप बहुत फास्ट टाइम प्रों कर जाएंगे जिसमें सबसे पहले खड़े होकर करने वाले जो आसन हैं वह ताड़ासन अर्ध चक्रासन और अर्ध कटिचक्रासन बिल्कुल आराम आराम से करना है फिर बैठ कर करने वाले में आप केवल वज्रासन में बैठें हैं थोड़ी देर बैठे रहे हैं उससे भी आपकी पीठ में इंप्रूवमेंट होगा फिर आप सीधे लेट जाएं सीधे लेटकर करने वाले अभ्यास में सबसे बढ़िया अभ्यास है कटी चाल्ड्रन पवन अर्थ पवनमुक्तासन बेस्ट है जिसको आप करेंगे तो बहुत लाभ मिलेगा साथ ही आप ब्रिज पोस्टर या सेतुबंध आसन करें लोअर बैक में अगर प्रॉब्लम है तो उससे बहुत जल्दी इंप्रोमेंट होगा इसके बाद उल्टी लेट जाइए पेट के बल पेट के बल लेट कर आप मकरासन में थोड़ी देर लेटे रहिए दोनों हाथ अपने थोड़ी के नीचे रखने पैरों को पीछे से फैला लें उसमें थोड़ी देर तक आप रुके रहे इसके बाद आप भुजंगासन की प्रैक्टिस करें पांच से सात बार भुजंगासन करें उसके बाद दोनों हाथ अपने था इसके नीचे रख लें और पीछे से एक-एक करके पर उठाएं शलभासन बोला जाता है उसको इसीलिए बोल रही हूं आप किसी एक्सपर्ट गाइडेंस में ही बैक की प्रैक्टिस करें तो उसमें बहुत जल्दी लाभ होगा मैं बैक करने की प्रैक्टिस इसमें एक्सपोर्ट हूं और ऐसे हमने कई स्लिप डिस्क के कैसे ठीक किए हैं इसमें आप हमसे भी हमसे भी आप पूछ सकते हैं किस को कैसे करना चाहिए ऑनलाइन ट्रीटमेंट अब हम से ले सकते हैं तो बेस्ट ट्रीटमेंट है उसके बाद आप सीधे लेट कर वापिस दीप रिलैक्सेशन करें योगनिद्रा का अभ्यास करें और इसको करने के बाद आप भी अपने सभी योगाभ्यास करने के बाद डीप रिलैक्सेशन करना बहुत जरूरी है जिसमें आप ड्रॉप करेंगे अपनी पूरी बॉडी को जो बहुत लाभदायक रहेगा यह आप रेगुलर प्रैक्टिस में लाना पड़ेगी इस चीज को तो बहुत जल्दी इंप्रूवमेंट हो जाएगा

peeth dard ke liye yog se behtar kuch bhi nahi hai bahut fast improvement hota hai agar proper tarike se kara jaaye aur karwane vala expert hai toh definetli aap bahut fast time pron kar jaenge jisme sabse pehle khade hokar karne waale jo aasan hain vaah tadasan ardh chakrasan aur ardh katichakrasan bilkul aaram aaram se karna hai phir baith kar karne waale mein aap keval vajrasan mein baithen hain thodi der baithe rahe hain usse bhi aapki peeth mein improvement hoga phir aap sidhe late jaye sidhe letakar karne waale abhyas mein sabse badhiya abhyas hai katee chaldran pawan arth pavanamuktasan best hai jisko aap karenge toh bahut labh milega saath hi aap bridge poster ya setubandh aasan kare lower back mein agar problem hai toh usse bahut jaldi improment hoga iske baad ulti late jaiye pet ke bal pet ke bal late kar aap makarasan mein thodi der lete rahiye dono hath apne thodi ke niche rakhne pairon ko peeche se faila le usme thodi der tak aap ruke rahe iske baad aap bhujangasan ki practice kare paanch se saat baar bhujangasan kare uske baad dono hath apne tha iske niche rakh le aur peeche se ek ek karke par uthaye shalabhasan bola jata hai usko isliye bol rahi hoon aap kisi expert guidance mein hi back ki practice kare toh usme bahut jaldi labh hoga main back karne ki practice isme export hoon aur aise humne kai slip disk ke kaise theek kiye hain isme aap humse bhi humse bhi aap puch sakte hain kis ko kaise karna chahiye online treatment ab hum se le sakte hain toh best treatment hai uske baad aap sidhe late kar vaapas deep Relaxation kare yognidra ka abhyas kare aur isko karne ke baad aap bhi apne sabhi yogabhayas karne ke baad deep Relaxation karna bahut zaroori hai jisme aap drop karenge apni puri body ko jo bahut labhdayak rahega yah aap regular practice mein lana padegi is cheez ko toh bahut jaldi improvement ho jaega

पीठ दर्द के लिए योग से बेहतर कुछ भी नहीं है बहुत फास्ट इंप्रूवमेंट होता है अगर प्रॉपर तरीक

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Yog Guru Gyan Ranjan Maharaj

Founder & Director - Kashyap Yogpith

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

जातक आपका क्वेश्चन है कौन सा योग है यह योगा योगा प्रोजेक्ट कंप्लीट दर्द को रखता है तो वज्रासन की स्थिति में अगर बहुत थे काफी समय तक दिया बैठ जाए तो पेट दर्द को रोकता है और पेट दर्द में आपको काफी फायदा हो जाएगा बशर्ते कि आपका पेट समझो और असना दादी की हो तो आप बचपन का फायदा ज्यादा होगा धन्यवाद

jatak aapka question hai kaun sa yog hai yah yoga yoga project complete dard ko rakhta hai toh vajrasan ki sthiti mein agar bahut the kaafi samay tak diya baith jaaye toh pet dard ko rokta hai aur pet dard mein aapko kaafi fayda ho jaega basharte ki aapka pet samjho aur asana dadi ki ho toh aap bachpan ka fayda zyada hoga dhanyavad

जातक आपका क्वेश्चन है कौन सा योग है यह योगा योगा प्रोजेक्ट कंप्लीट दर्द को रखता है तो वज्र

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Bhumi Shah

Yoga Instructor

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

सारे हैं पर आप अगर कटी उठाना तुम लोग या ब्रिज पहुंच जिसे टैटू बंद आसन कहते हैं या फिर बहुत सारी कमर के लेटेस्ट सूक्ष्म व्यायाम है आप फॉलो करो कमर को रिलेटेड सारे हीरो का पोस्टर से वज्रासन हेल्प करता है कमर दर्द बहुत ज्यादा क्यूट है सारे तो तुरंत ही अच्छे हो जाते इनसाइड अगर आप अभ्यास में धीरे-धीरे आसनों के अभ्यास में आगे बढ़कर रेगुलरली सूर्यनमस्कार करो कमर दर्द नहीं किसी भी शरीर के अंगों का दर्द धीरे-धीरे कम हो जाएगा अगर वह बहुत कम है या फिर बहुत आपको अगर क्रॉनिक पेन नहीं है या फिर आपको पता नहीं है कि सृजन से पेन हो रहा है इस लाइफ स्टाइल डिसऑर्डर की वजह से अगर कोई पर्सनल प्रॉब्लम की वजह से पेन है और अगर आप आसन यह सारे आसन वज्रासन कटी उत्तानासन सूर्य नमस्कार चतुष्कोण आश्रम यह सब फॉलो करो मार्जरी आसन फॉलो करो

saare hain par aap agar katee uthana tum log ya bridge pohch jise tattoo band aasan kehte hain ya phir bahut saree kamar ke latest sukshm vyayam hai aap follow karo kamar ko related saare hero ka poster se vajrasan help karta hai kamar dard bahut zyada cute hai saare toh turant hi acche ho jaate inside agar aap abhyas mein dhire dhire aasanon ke abhyas mein aage badhkar regularly suryanamaskar karo kamar dard nahi kisi bhi sharir ke angon ka dard dhire dhire kam ho jaega agar vaah bahut kam hai ya phir bahut aapko agar chronic pen nahi hai ya phir aapko pata nahi hai ki srijan se pen ho raha hai is life style disorder ki wajah se agar koi personal problem ki wajah se pen hai aur agar aap aasan yah saare aasan vajrasan katee uttanasan surya namaskar chatushkon ashram yah sab follow karo marjari aasan follow karo

सारे हैं पर आप अगर कटी उठाना तुम लोग या ब्रिज पहुंच जिसे टैटू बंद आसन कहते हैं या फिर बहुत

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Yog Guru Amit Agrawal Rishiyog

Yoga Acupressure Expert

0:45

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका प्रश्न है कौन सा योगा पूरी अपोजिट दर्द को कम करता है लेकिन इसके लिए सिर्फ और सिर्फ दो पूजा आपको मैं सजेस्ट करूंगा भुजंगासन आप करिए और सेतुबंध आसन जिसको ब्रिजपोर्ट कहते हैं वह करिए सिर्फ इंदु अभ्यास से ही आपको काफी राहत मिलेगी इसके अतिरिक्त अगर आप कमर दर्द के योगाभ्यास या साथ में कुछ एक्यूप्रेशर से संबंधित बिंदु सीखना चाहते हैं जिनसे आपको तुरंत आराम मिले तो आप प्रोफाइल पर लिंक दिया हुआ है मेरे यूट्यूब चैनल पर जाइए योग गुरु अमित अग्रवाल ऋषि योग चैनल को सब्सक्राइब करिए और वहां पर स्पेशली कुछ खास टेक्निक कमर दर्द पीठ दर्द की दी हुई है उनको सीखे और आपको बहुत जल्दी निश्चित लाभ मिलेगा हरि ओम

aapka prashna hai kaun sa yoga puri opposite dard ko kam karta hai lekin iske liye sirf aur sirf do puja aapko main suggest karunga bhujangasan aap kariye aur setubandh aasan jisko brijaport kehte hain vaah kariye sirf indu abhyas se hi aapko kaafi rahat milegi iske atirikt agar aap kamar dard ke yogabhayas ya saath mein kuch ekyupreshar se sambandhit bindu sikhna chahte hain jinse aapko turant aaram mile toh aap profile par link diya hua hai mere youtube channel par jaiye yog guru amit agrawal rishi yog channel ko subscribe kariye aur wahan par speshli kuch khaas technique kamar dard peeth dard ki di hui hai unko sikhe aur aapko bahut jaldi nishchit labh milega hari om

आपका प्रश्न है कौन सा योगा पूरी अपोजिट दर्द को कम करता है लेकिन इसके लिए सिर्फ और सिर्फ दो

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