UPSC एस्पिरेंट (2020) के लिए न्यूनतम और दैनिक कुशल दैनिक योग + आहार योजना क्या होनी चाहिए?...


user

Kailash Babu

Yoga Trainer

4:41
Play

Likes  67  Dislikes    views  953
WhatsApp_icon
7 जवाब
qIcon
ask
ऐसे और सवाल
Loading...
Loading...
play
user

Narendar Gupta

प्राकृतिक योगाथैरिपिस्ट एवं योगा शिक्षक,फीजीयोथैरीपिस्ट

0:33

Likes  251  Dislikes    views  1286
WhatsApp_icon
user

Dr.Swatantra Sharma

Yoga Expert & Consultant

1:13
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

यूपीएससी एस्पायरेंट के लिए 10 मिनट सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें और 15 मिनट कपालभाति अनुलोम विलोम प्राणायाम भस्त्रिका प्राणायाम और ब्राह्मणी प्राणायाम का अभ्यास करें यानी कुल 25 मिनट का योगाभ्यास और इसके साथ आप हल्का सात्विक आहार लें जिसमें हल्की फुल्की चपाती है दाल हरी सब्जियां दही का सेवन अवश्य करें सलाद खाएं अपने नाश्ते में स्प्राउटेड मूंग मोठ इत्यादि का सेवन बढ़ाएं तथा रात्रि को सोने से पहले दूध अवश्य पियें मुझे लगता है कि यह संतुलित आहार और सीमित संख्या में सीमित मात्रा में किया गया योगाभ्यास आपके तन मन बुद्धि को फिट रखेगा और आप अपनी बधाई बहुत अच्छे से कर पाएंगे और यूपीएससी की परीक्षा आराम से क्लियर कर सकेंगे

upsc espayarent ke liye 10 minute surya namaskar ka abhyas kare aur 15 minute kapalbhati anulom vilom pranayaam bhastrika pranayaam aur brahmani pranayaam ka abhyas kare yani kul 25 minute ka yogabhayas aur iske saath aap halka Satvik aahaar le jisme halki fulki chapati hai daal hari sabjiyan dahi ka seven avashya kare salad khayen apne naste mein sprouted moong motha ityadi ka seven badhaye tatha ratri ko sone se pehle doodh avashya piyen mujhe lagta hai ki yah santulit aahaar aur simit sankhya mein simit matra mein kiya gaya yogabhayas aapke tan man buddhi ko fit rakhega aur aap apni badhai bahut acche se kar payenge aur upsc ki pariksha aaram se clear kar sakenge

यूपीएससी एस्पायरेंट के लिए 10 मिनट सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें और 15 मिनट कपालभाति अनुलोम

Romanized Version
Likes  53  Dislikes    views  1196
WhatsApp_icon
user

Yog Guru Gyan Ranjan Maharaj

Founder & Director - Kashyap Yogpith

2:08
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका क्वेश्चन है यूपीएससी एस्पायरेंट 2020 के लिए न्यूनतम और दैनिक कुशल दैनिक योग प्लस आहार योजना क्या होनी चाहिए तो देखिए यूपीएससी तो हक है ऐसा एग्जाम है वो हिंदुस्तान हिंदुस्तान में बल्कि एग्जाम है बहुत बड़ा एग्जाम है आपका उसके लिए आपको आसन करने की तो बिल्कुल गलत ही नहीं है आप ऐसा करें कि आपका अपने पेट को नीट एंड क्लीन रखें और पानी में गर्म पानी का प्रयोग ज्यादा करें तत्पश्चात भ्रमरी प्रणाम का प्रयोग करें ओम की ध्वनि करें और आप एल्बम का प्रयोग करें आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा और दूसरी बात है कि आप आहार के बारे में यहां पूछे तो हार ऐसा दीजिए जो हल्का फुल्का और पानी का ज्यादा प्रयोग करें और मैं जो बोला आपको अनुलोम विलोम करने के लिए अपने आप तो हमारे गम फिल्म के अंतर्गत जब सांस की क्रिया करते हैं तो आप पर लेप से सांस ले अंदर होकर फिर पुनः राइट से बाहर कर दें ऐसा पुनः बारंबार करें और ज्यादा से ज्यादा करें और ब्राह्मण क्रिया को ज्यादा समय तक करें इससे मस्तिष्क का विकास होता है रिमेंबरिंग पावर काफी बढ़ जाता है आपके लिए यही फिलहाल मेरे तरफ से बिल्कुल अच्छा होगा जो भी होगा धन्यवाद

aapka question hai upsc espayarent 2020 ke liye ninuntam aur dainik kushal dainik yog plus aahaar yojana kya honi chahiye toh dekhiye upsc toh haq hai aisa exam hai vo Hindustan Hindustan mein balki exam hai bahut bada exam hai aapka uske liye aapko aasan karne ki toh bilkul galat hi nahi hai aap aisa kare ki aapka apne pet ko neet and clean rakhen aur paani mein garam paani ka prayog zyada kare tatpashchat bhramari pranam ka prayog kare om ki dhwani kare aur aap album ka prayog kare aapke liye bahut hi accha hoga aur dusri baat hai ki aap aahaar ke bare mein yahan pooche toh haar aisa dijiye jo halka fulka aur paani ka zyada prayog kare aur main jo bola aapko anulom vilom karne ke liye apne aap toh hamare gum film ke antargat jab saans ki kriya karte hain toh aap par lep se saans le andar hokar phir punh right se bahar kar de aisa punh barambar kare aur zyada se zyada kare aur brahman kriya ko zyada samay tak kare isse mastishk ka vikas hota hai rimembaring power kaafi badh jata hai aapke liye yahi filhal mere taraf se bilkul accha hoga jo bhi hoga dhanyavad

आपका क्वेश्चन है यूपीएससी एस्पायरेंट 2020 के लिए न्यूनतम और दैनिक कुशल दैनिक योग प्लस आहार

Romanized Version
Likes  14  Dislikes    views  1122
WhatsApp_icon
play
user

Dr Asha B Jain

Dip in Naturopathy, Yoga therapist Pranic healer, Counselor

1:10

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

यूपीएससी के लिए न्यूनतम से न्यूनतम योग में आप सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें आप कुछ बैलेंस इन योगा होता है जैसे एक बात प्रणाम आसन नटराज आसन इसे कंसंट्रेशन मेमोरी कार्ड लपमेंट होगा साथ में आप प्राणायाम करिए अनुलोम-विलोम भ्रामरी प्राणायाम और लास्ट में आप शवासन कर लीजिए इतना भी अगर आप आधा घंटा भी योग करते हैं तो आपका मेमोरी पावर बहुत बढ़ जाएगा कंसंट्रेशन भी बहुत बढ़ जाएगा और आहार योजना के अंतर्गत आप दिल्ली पांच मुनक्का थोड़ी खसखस और अखरोट दिल्ली आप सेवन करें जितनी आप पांच बदाम भी बहुत है अगर आप खाते हैं दिल्ली गला कर खाना है और उसको बहुत चबा चबा कर खाना है और अच्छा भोजन करिए स्वास्थ्यवर्धक भोजन करिए जिसमें प्रोटीन डाइट हो प्रॉपर रोटी सब्जी दाल चावल सब कुछ हो और प्रोटीन डाइट अच्छी होनी चाहिए उससे आपका बाहर प्रबंधन हो जाएगा

upsc ke liye ninuntam se ninuntam yog mein aap surya namaskar ka abhyas kare aap kuch balance in yoga hota hai jaise ek baat pranam aasan natraj aasan ise kansantreshan memory card lapment hoga saath mein aap pranayaam kariye anulom vilom bhramari pranayaam aur last mein aap shavasan kar lijiye itna bhi agar aap aadha ghanta bhi yog karte hai toh aapka memory power bahut badh jaega kansantreshan bhi bahut badh jaega aur aahaar yojana ke antargat aap delhi paanch munakka thodi khaskhas aur akhrot delhi aap seven kare jitni aap paanch badaam bhi bahut hai agar aap khate hai delhi gala kar khana hai aur usko bahut chaba chaba kar khana hai aur accha bhojan kariye svasthyavardhak bhojan kariye jisme protein diet ho proper roti sabzi daal chawal sab kuch ho aur protein diet achi honi chahiye usse aapka bahar prabandhan ho jaega

यूपीएससी के लिए न्यूनतम से न्यूनतम योग में आप सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें आप कुछ बैलेंस इ

Romanized Version
Likes  89  Dislikes    views  1682
WhatsApp_icon
user

SANJAY MISHRA

Nutritionist Electronics Tech

2:52
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

देखिए सर एक्चुली जो आपका क्वेश्चन है वह आपका बहुत बढ़िया है इसमें योग्यता जो दिया हुआ दैनिक आहार योजना क्या होना चाहिए उसमें कैसा है अगर देखा जाए तो सब चीजों का एक अनुपात लेना पड़ेगा उसमें आपको प्रोटीन विटामिंस मल्टीविटामिंस और विटामिन डी ज्यादा से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वसा मिनरल्स फाइबर जिन जिन क्या करता हमारे शरीर को रोगों से देखभाल करता है और हमारा जो हम तैयारी करते हैं उसके ऊपर हमारा कंसंट्रेट ज्यादा रहता है तो आप तो खाने में प्रोटीन का यूज़ करिए ज्यादा जिनका यूज़ करिए आप ज्यादा जिनका आपको सिंघाड़े से मिलेगा केले से भी जींस मिलता है बहुत सारा चीज जो है आपको यहां से मिल जाएगा लेकिन प्रोटीन मीनू आप 60 ग्राम प्रोटीन का भी डेली यूज़ कर सकता है अगर आप मीट वगैरा खा रहे हैं तो आप हफ्ते में दो बार मीट खा सकते हैं वह भी मछली वगैरह खाएंगे तो अच्छा रहेगा कि मछली में आपको ओमेगा 3 ओमेगा हाई मिलता है जोकि हेल्थ के लिए और मानसिक तनाव से दूर होने के लिए बहुत अच्छा उपाय है और अगर आप प्रोटीन वगैरह इंटेक्स कर रहे हैं तो आप दूध के साथ ले सकते हैं मक्खन वगैरा भी खा सकते हैं रात को सोचने बेड पर सोते समय के बाद स्वामी के लिए गया रहे तो दूध और एक चम्मच घी भी आप ले सकते हैं आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलने का चांस रहता है सलाद वगैरह अगर आप खा रहे हैं तो भी बहुत बढ़िया रहता की हालात क्या करता हमारे उनकी भी पोस्ट करता और हमारा जो बैड कोलेस्ट्रॉल है उसको भी काटने का काम करता है और पानी आप दिन में 4 से 5 लीटर आफ दिल्ली पानी कीजिए तुलसी का काढ़ा वगैरह भी अगर आपको मिलता तो भी आप ले सकते हैं खाने में ज्यादा से ज्यादा रात को आधा पेट आप खाइए आधा पेट पानी और हवा के लिए भी आप छोड़ सकते हैं बाकी योग में आप प्राणायाम है साइकिलिंग है बच्चों के साथ एक्टिविटी करिए लुकिंग प्लास्टिक लीजिए डांसिंग करिए म्यूजिक प्लेयर ऑन करके यह सब आप कर सकते सर बोलने को अगर जाए तो बहुत कुछ है सरकार आपने इतना भी इसमें भी 10% भी कर लिया तो भी आप एक अच्छे लेवल पर जा सकते सर अरे शुभकामनाएं आपके साथ हैं आप जिंदगी में बहुत आगे जाएं

dekhiye sir ekchuli jo aapka question hai vaah aapka bahut badhiya hai isme yogyata jo diya hua dainik aahaar yojana kya hona chahiye usme kaisa hai agar dekha jaaye toh sab chijon ka ek anupat lena padega usme aapko protein vitamins maltivitamins aur vitamin d zyada se zyada carbohydrate vasa minerals fiber jin jin kya karta hamare sharir ko rogo se dekhbhal karta hai aur hamara jo hum taiyari karte hain uske upar hamara concentrate zyada rehta hai toh aap toh khane me protein ka use kariye zyada jinka use kariye aap zyada jinka aapko singhade se milega kele se bhi jeans milta hai bahut saara cheez jo hai aapko yahan se mil jaega lekin protein meenu aap 60 gram protein ka bhi daily use kar sakta hai agar aap meat vagera kha rahe hain toh aap hafte me do baar meat kha sakte hain vaah bhi machli vagera khayenge toh accha rahega ki machli me aapko omega 3 omega high milta hai joki health ke liye aur mansik tanaav se dur hone ke liye bahut accha upay hai aur agar aap protein vagera intex kar rahe hain toh aap doodh ke saath le sakte hain makhan vagera bhi kha sakte hain raat ko sochne bed par sote samay ke baad swami ke liye gaya rahe toh doodh aur ek chammach ghee bhi aap le sakte hain aapko bahut accha result milne ka chance rehta hai salad vagera agar aap kha rahe hain toh bhi bahut badhiya rehta ki haalaat kya karta hamare unki bhi post karta aur hamara jo bad cholesterol hai usko bhi katne ka kaam karta hai aur paani aap din me 4 se 5 litre of delhi paani kijiye tulsi ka kadha vagera bhi agar aapko milta toh bhi aap le sakte hain khane me zyada se zyada raat ko aadha pet aap khaiye aadha pet paani aur hawa ke liye bhi aap chhod sakte hain baki yog me aap pranayaam hai saikiling hai baccho ke saath activity kariye looking plastic lijiye dancing kariye music player on karke yah sab aap kar sakte sir bolne ko agar jaaye toh bahut kuch hai sarkar aapne itna bhi isme bhi 10 bhi kar liya toh bhi aap ek acche level par ja sakte sir are subhkamnaayain aapke saath hain aap zindagi me bahut aage jayen

देखिए सर एक्चुली जो आपका क्वेश्चन है वह आपका बहुत बढ़िया है इसमें योग्यता जो दिया हुआ दैन

Romanized Version
Likes  10  Dislikes    views  137
WhatsApp_icon
user
2:22
Play

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम विवेक पांडे है और जो आपका सवाल है कि यूपीएससी एस्पायरेंट a2020 के लिए न्यूनतम और दैनिक कुशल देने की योग कितना होना चाहिए और आहार योजना क्या होनी चाहिए किसी भी पेपर की जब हम तैयारी बनाते हैं तो कहते हैं कि जब भी जिद पे जाओ तो उससे पहले अपने जो हथियार है उसको लेकर जाओ और जो हथियार है कुछ चलाना भी सीख लो और हथियार आप कैसे होनी चाहिए जो आपको ऐन वक्त पर आपकी मदद करें तो जब हम बात करते हैं एक अच्छे दिमाग की एक अच्छे शरीर की तो हम इस ओर ध्यान देना शुरू कर देते हैं कि इसे बेहतर कैसे बनाया जाए और जब यह बेहतर बन जाए तो इसे बरकरार कैसे रखा जाए तो जवाब यूपीएससी की तैयारी करते हैं और ऐसे स्टूडेंट को अपना स्टेमिना अपना वर्किंग पॉवर और अपना दिमागी तौर पर कितना स्वस्थ होना चाहिए इसके लिए हम छोटे-छोटे कुछ टिप्स बता रहे हैं प्रातः काल अगर आप जल्दी उठते हैं सुबह 5:00 बजे 6:00 बजे कोई आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा सुबह आप एक स्ट्रैटेजिक प्लान के तहत तकरीबन 1 घंटे योगा कर सकते हैं इससे आपका ध्यान पावर पड़ेगा अकीका की क्षमता बढ़ेगी आपकी धैर्य क्षमता बढ़ेगी इसके साथ ही साथ आपको चीजों को समझने का नजरिया भी पता चलेगा इसके अलावा हम बात करें तो कुशल दैनिक युग कितने की है सुबह अगर आप इतना अच्छा अपना योगा करते हैं तो आपका शरीर बहुत ही अच्छा पोस्ट भी होगा इसके अलावा आप जो है वह शाम के वक्त हल्की-फुल्की 127 कर सकते हैं आपकी जो डाइट होनी चाहिए वह चार टाइम के साथ तो नीचे भी विद्यार्थी को हिसाब से डाइट लेनी चाहिए जिसमें आपकी जो डाइट का 80 परसेंट होगा वह शाम के 5:00 बजे तक फुलफिल हो चुका होगा यानी शाम 5:00 बजे के बाद आपको टोटल टाइट का मात्र 20% यानी कि 20% ही लेना है और आपको सुबह जल्दी उठना पड़ेगा इसकी वजह से आप अपना जो है वह सुबह योगा कर सकते हैं ध्यान कर सकते और बाकी का जो पूरा दिन है वह आपको चार्ज रखेगा उसमें आप अपनी पढ़ाई करेंगे और भी अन्य चीजें जा टाइम से आहार योजना को बनानी पड़ेगी धन्यवाद

namaskar doston mera naam vivek pandey hai aur jo aapka sawaal hai ki upsc espayarent a2020 ke liye ninuntam aur dainik kushal dene ki yog kitna hona chahiye aur aahaar yojana kya honi chahiye kisi bhi paper ki jab hum taiyari banate hai toh kehte hai ki jab bhi jid pe jao toh usse pehle apne jo hathiyar hai usko lekar jao aur jo hathiyar hai kuch chalana bhi seekh lo aur hathiyar aap kaise honi chahiye jo aapko ain waqt par aapki madad kare toh jab hum baat karte hai ek acche dimag ki ek acche sharir ki toh hum is aur dhyan dena shuru kar dete hai ki ise behtar kaise banaya jaaye aur jab yah behtar ban jaaye toh ise barkaraar kaise rakha jaaye toh jawab upsc ki taiyari karte hai aur aise student ko apna stamina apna working power aur apna dimagi taur par kitna swasthya hona chahiye iske liye hum chote chhote kuch tips bata rahe hai pratah kaal agar aap jaldi uthte hai subah 5 00 baje 6 00 baje koi aapke liye bahut accha rahega subah aap ek straitejik plan ke tahat takareeban 1 ghante yoga kar sakte hai isse aapka dhyan power padega akika ki kshamta badhegi aapki dhairya kshamta badhegi iske saath hi saath aapko chijon ko samjhne ka najariya bhi pata chalega iske alava hum baat kare toh kushal dainik yug kitne ki hai subah agar aap itna accha apna yoga karte hai toh aapka sharir bahut hi accha post bhi hoga iske alava aap jo hai vaah shaam ke waqt halki fulki 127 kar sakte hai aapki jo diet honi chahiye vaah char time ke saath toh niche bhi vidyarthi ko hisab se diet leni chahiye jisme aapki jo diet ka 80 percent hoga vaah shaam ke 5 00 baje tak fulfil ho chuka hoga yani shaam 5 00 baje ke baad aapko total tight ka matra 20 yani ki 20 hi lena hai aur aapko subah jaldi uthna padega iski wajah se aap apna jo hai vaah subah yoga kar sakte hai dhyan kar sakte aur baki ka jo pura din hai vaah aapko charge rakhega usme aap apni padhai karenge aur bhi anya cheezen ja time se aahaar yojana ko banani padegi dhanyavad

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम विवेक पांडे है और जो आपका सवाल है कि यूपीएससी एस्पायरेंट a2020 के

Romanized Version
Likes  11  Dislikes    views  418
WhatsApp_icon
qIcon
ask
QuestionsProfiles

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!