मैं क्रॉस-लेग किए हुए अधिक आरामदायक कैसे बैठ सकता हूँ?...


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Dr Chandra Shekhar Jain

MBBS, Yoga Therapist Yoga Psychotherapist

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आप पैरों से संबंधित सूक्ष्म व्यायाम करें किसी ऊंचे आसन पर बैठे हैं जिसमें आपके पैर बाहर रहेंगे और पैरों को बार-बार रिलैक्स करें बैठी हुई अवस्था में नहीं तो आप लंबे समय तक बैठ पाएंगे

aap pairon se sambandhit sukshm vyayam kare kisi unche aasan par baithe hain jisme aapke pair bahar rahenge aur pairon ko baar baar relax kare baithi hui avastha mein nahi toh aap lambe samay tak baith payenge

आप पैरों से संबंधित सूक्ष्म व्यायाम करें किसी ऊंचे आसन पर बैठे हैं जिसमें आपके पैर बाहर रह

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Abhijeet Soni

Yoga Instructor & Software Developer

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार मैं बिजी पानी बात करो आपका सवाल में क्रॉस लेके अधिक आरामदायक कैसे बैठ सकता हूं इसका जवाब होगा आप एक सबसे पहले तो मैथिली नीचे जमीन में रखने के लिए और उससे बैठे होगा क्या आपके पांव की हड्डियां जमीन से लगेंगे नहीं छोड़ेंगे नहीं तो यह 10 तरीके अब आप जब पांव को मोड़कर बैठेंगे तो आप कुछ समय बाद देखेंगे 20 मिनट बाद आपके घुटने में दर्द देना शुरु कर देगा उसका नहीं होते हैं हम आज के जमाने में टेबल चेयर का यू ज्यादा करता है तो जो घुटने में फ्लूइड होता है वह धीरे-धीरे सूखने लगता है तो आप धीरे-धीरे जैसे से प्रैक्टिस बढ़ाते जाएंगे वह दर्द कम होते रहेगा और आप लंबे समय तक बैठ सकेंगे तो कोशिश कीजिए आप बैठने का प्रेक्टिस ना ही छोड़े तो बेहतर है और दर्द महसूस हो तो फिर से पांव लंबा कर ले फिर बैठे या खड़े हो जाए फिर से बैटरी कैसे आ पाएंगे एक डेढ़ महीने बाद को जो दर्द हो रहा था वह अब नहीं होता या फिर एक लंबे समय बाद होता है या ने पहले जो 20 मिनट बाद हो रहा था वह 1 घंटे बाद हो रहा है तो कोई भी बुरा दर्द हो रहा है तो खड़े हो जाइए धीरे से फिर से बैठ जाएंगे फिर खड़े हो जाएंगे फिर बैठे तो बॉडी को पता है कि रिजर्वेशन कैसे करना है जब आप बैठने लगेंगे तो वह फ्रूट फिर से बनने लगेगा तो उसमें बहुत ज्यादा घबराने वाली बातें नहीं आप गर्म पानी पी सकते हैं गर्म पानी भी इसमें काफी हेल्प करता है गर्म पानी पीजिए और ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है और लंबा कर दीजिए या फिर खड़े हो जाइए फिर से बैठ कर आइए तो सबसे पहले तो आप सुखासन में बैठें उसके बाद आप सिद्धासन का भी यूज कर सकते हैं बैठने के लिए उसके बाद आप पद्मासन अगर आप कर सकते हैं तो अगर आपकी एज बहुत ज्यादा है तो मत कीजिए नहीं तो पद्मासन कभी आप प्रैक्टिस कर सकते हैं धन्यवाद

namaskar main busy paani baat karo aapka sawaal mein cross leke adhik aaramadayak kaise baith sakta hoon iska jawab hoga aap ek sabse pehle toh maithali niche jameen mein rakhne ke liye aur usse baithe hoga kya aapke paav ki haddiyan jameen se lagenge nahi chodenge nahi toh yah 10 tarike ab aap jab paav ko modakar baitheange toh aap kuch samay baad dekhenge 20 minute baad aapke ghutne mein dard dena shuru kar dega uska nahi hote hain hum aaj ke jamane mein table chair ka you zyada karta hai toh jo ghutne mein fluid hota hai vaah dhire dhire sukhne lagta hai toh aap dhire dhire jaise se practice badhate jaenge vaah dard kam hote rahega aur aap lambe samay tak baith sakenge toh koshish kijiye aap baithne ka practice na hi chode toh behtar hai aur dard mehsus ho toh phir se paav lamba kar le phir baithe ya khade ho jaaye phir se battery kaise aa payenge ek dedh mahine baad ko jo dard ho raha tha vaah ab nahi hota ya phir ek lambe samay baad hota hai ya ne pehle jo 20 minute baad ho raha tha vaah 1 ghante baad ho raha hai toh koi bhi bura dard ho raha hai toh khade ho jaiye dhire se phir se baith jaenge phir khade ho jaenge phir baithe toh body ko pata hai ki reservation kaise karna hai jab aap baithne lagenge toh vaah fruit phir se banne lagega toh usme bahut zyada ghabrane wali batein nahi aap garam paani p sakte hain garam paani bhi isme kaafi help karta hai garam paani PGA aur zyada ghabrane ki zarurat nahi hai aur lamba kar dijiye ya phir khade ho jaiye phir se baith kar aaiye toh sabse pehle toh aap sukhasan mein baithen uske baad aap siddhasan ka bhi use kar sakte hain baithne ke liye uske baad aap padmasana agar aap kar sakte hain toh agar aapki age bahut zyada hai toh mat kijiye nahi toh padmasana kabhi aap practice kar sakte hain dhanyavad

नमस्कार मैं बिजी पानी बात करो आपका सवाल में क्रॉस लेके अधिक आरामदायक कैसे बैठ सकता हूं इसक

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Yog Guru Gyan Ranjan Maharaj

Founder & Director - Kashyap Yogpith

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका क्वेश्चन है मैं cross-layer किए हुए अधिक आरामदायक कैसे बैठ सकता हूं तो लिखिए यादें इसका अर्थ है कि आप तो जमीन पर कम बैठने का प्रयास करते हैं और हौसले करेंगे तब तक आप पढ़ाती जितिया पावन युग की भाषा में सुखासन भी कर सकते हैं सुखासन की स्थिति को कैसे प्राप्त करेंगे इसलिए आप कृपया करके आरामदायक पूछना बैठ सकते हैं पहले शुरू शुरू में कम समय से ही अभ्यास करें 10 मिनट 15 मिनट कैसे बढ़ाते जाए अभी कोई बैठ सकते हैं रामदेव क्वेश्चन में लोग घंटो घंटो बैठ बैठ जाते हैं आप क्यों नहीं भेज सकते हैं धन्यवाद

aapka question hai cross layer kiye hue adhik aaramadayak kaise baith sakta hoon toh likhiye yaadain iska arth hai ki aap toh jameen par kam baithne ka prayas karte hain aur hausale karenge tab tak aap padhati Jitiya paavan yug ki bhasha mein sukhasan bhi kar sakte hain sukhasan ki sthiti ko kaise prapt karenge isliye aap kripya karke aaramadayak poochna baith sakte hain pehle shuru shuru mein kam samay se hi abhyas kare 10 minute 15 minute kaise badhate jaaye abhi koi baith sakte hain ramdev question mein log ghanton ghanton baith baith jaate hain aap kyon nahi bhej sakte hain dhanyavad

आपका क्वेश्चन है मैं cross-layer किए हुए अधिक आरामदायक कैसे बैठ सकता हूं तो लिखिए यादें इस

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Dr.Nisha Joshi

Psychologist

0:19

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

क्रॉस लेट किए हुए कैसे पड़ सकता हूं अधिकरण कैसे बढ़ सकता हूं सबकी अपनी अपनी आदत होती है

cross late kiye hue kaise pad sakta hoon adhikaran kaise badh sakta hoon sabki apni apni aadat hoti hai

क्रॉस लेट किए हुए कैसे पड़ सकता हूं अधिकरण कैसे बढ़ सकता हूं सबकी अपनी अपनी आदत होती है

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Girijakant Singh

Founder/ President Yog Bharati Foundation Trust

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका पर्सनल को क्रश करके आप अधिक देर तक आरामदायक तरीके से कैसे बैठ सकते हैं तो लिखे क्या है कि जब भी हम बैठते हैं किसी भी अवस्था में तो तकलीफ होती है जब तक बैठते हैं अगर हमें बताने के लिए धीरे-धीरे सब जाएंगे धीरे-धीरे समय बनाएंगे बैठने का अभ्यास

aapka personal ko crush karke aap adhik der tak aaramadayak tarike se kaise baith sakte hain toh likhe kya hai ki jab bhi hum baithate hain kisi bhi avastha mein toh takleef hoti hai jab tak baithate hain agar hamein batane ke liye dhire dhire sab jaenge dhire dhire samay banayenge baithne ka abhyas

आपका पर्सनल को क्रश करके आप अधिक देर तक आरामदायक तरीके से कैसे बैठ सकते हैं तो लिखे क्या ह

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