मैं पद्मासन के लिए कैसे तैयार करूँ?...


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Nikhil Ranjan

HoD - NIELIT

0:40

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नहीं देते क्या का प्रश्न है पद्मासन के लिए कैसे तैयारी करूं तो यहां पर आपको बताया जाएंगे पद्मासन तो एक ही होगा का एक पार्ट है तो यहां पर शासन को सीखने के लिए आंखों प्रैक्टिस की करनी पड़ेगी जब तक आपके जो लोअर पार्ट है जाता के पैर हैं गुड नाइट यहां पर जब तक आप फोकस नहीं करेंगे इनको चेंज नहीं करेंगे तब तक आप पद्मासन के लिए तैयार नहीं हो पाएंगे पद्मासन तो नहीं लगेगा आज चौकड़ी मारकर जरूर बैठे हैं आप जिसको आलतू फालतू बोलते हैं लेकिन अगर आप पद्मासन करना चाहते हैं तो आपको स्टेशन की एक्साइज करनी होगी तभी आप वापस पद्मासन लगा पाएंगे धन्यवाद

nahi dete kya ka prashna hai padmasana ke liye kaise taiyari karu toh yahan par aapko bataya jaenge padmasana toh ek hi hoga ka ek part hai toh yahan par shasan ko sikhne ke liye aankho practice ki karni padegi jab tak aapke jo lower part hai jata ke pair hain good night yahan par jab tak aap focus nahi karenge inko change nahi karenge tab tak aap padmasana ke liye taiyar nahi ho payenge padmasana toh nahi lagega aaj chaukdi marakar zaroor baithe hain aap jisko alatu faltu bolte hain lekin agar aap padmasana karna chahte hain toh aapko station ki excise karni hogi tabhi aap wapas padmasana laga payenge dhanyavad

नहीं देते क्या का प्रश्न है पद्मासन के लिए कैसे तैयारी करूं तो यहां पर आपको बताया जाएंगे प

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Dr.Pavan Mishra

Naturopath Doctor | Physician

0:18
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

एडमिशन के लिए सबसे पहले आप अपने बॉडी को वह मत कीजिए और कुछ कमेंट कीजिए जिससे कि आपकी बॉडी की फ्लैक्सिबिलिटी बड़े और फिर आप आराम से पद्मासन लगाकर के बैठिए और उसका जो पोस्ट है वह देख लीजिए

admission ke liye sabse pehle aap apne body ko vaah mat kijiye aur kuch comment kijiye jisse ki aapki body ki flaiksibiliti bade aur phir aap aaram se padmasana lagakar ke baithiye aur uska jo post hai vaah dekh lijiye

एडमिशन के लिए सबसे पहले आप अपने बॉडी को वह मत कीजिए और कुछ कमेंट कीजिए जिससे कि आपकी बॉडी

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Yog Guru Gyan Ranjan Maharaj

Founder & Director - Kashyap Yogpith

1:35
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका क्वेश्चन है मैं पद्मासन के लिए कैसे तैयार करो तो आप अगर पद्मासन करने का विचार बना रहे हैं तो होता ही है मैं जैसे सुझाव दे रहा हूं ऐसा बिल्कुल ना करें यह मेरी बातों को आप अमल करना शुरू कर देंगे तो बिल्कुल पद्मासन आप तो आप तो के लिए सरल हो जाएगा पहले आप बहुत देर तक सुखासन में अनीता लाठी मारकर बैठने का प्रयास करें जब आप की नस और गाड़ियां बिल्कुल उस जगह पर सेट कर जाएगी उसे सिटी में फिर पुनः आपको पद्मासन का अभ्यास करें क्योंकि ऐसे ही शुरु शुरु में किया जाता है और जो आपको सुख सर के साथ में बैठे तो बिल्कुल रीड की हड्डी सीधी होनी चाहिए क्योंकि पद्मासन में बैठने के लिए अपना भाषण करने के लिए रीढ़ की हड्डी रिंकू स्पेक्टर रखना नितांत आवश्यक है क्योंकि प्रमोशन बहुत बड़ा आसान है उसे जातक बद्ध पद्मासन बुध की स्थिति भी माना जाता है जिससे स्थिति में बुद्ध जी भगवान बुद्ध को ज्ञान मिला था वही स्थिति है तो इसलिए बहुत ही महत्वपूर्ण है आसमां में से है पर भाषण पहले आपको सुखासन में बहुत देर तक पहुंचने का प्रयास करें अपनी मांसपेशियों को पहले थोड़ा सा अलग जामुन करने का प्रयास करें फिर पुनः पद्मासन का प्रयास करेंगे आप धन्यवाद

aapka question hai padmasana ke liye kaise taiyar karo toh aap agar padmasana karne ka vichar bana rahe hain toh hota hi hai jaise sujhaav de raha hoon aisa bilkul na kare yah meri baaton ko aap amal karna shuru kar denge toh bilkul padmasana aap toh aap toh ke liye saral ho jaega pehle aap bahut der tak sukhasan mein anita lathi marakar baithne ka prayas kare jab aap ki nas aur gadiyan bilkul us jagah par set kar jayegi use city mein phir punh aapko padmasana ka abhyas kare kyonki aise hi shuru shuru mein kiya jata hai aur jo aapko sukh sir ke saath mein baithe toh bilkul read ki haddi seedhi honi chahiye kyonki padmasana mein baithne ke liye apna bhashan karne ke liye reedh ki haddi rinku spector rakhna nitant aavashyak hai kyonki promotion bahut bada aasaan hai use jatak baddh padmasana buddha ki sthiti bhi mana jata hai jisse sthiti mein buddha ji bhagwan buddha ko gyaan mila tha wahi sthiti hai toh isliye bahut hi mahatvapurna hai asaman mein se hai par bhashan pehle aapko sukhasan mein bahut der tak pahuchne ka prayas kare apni mansapeshiyon ko pehle thoda sa alag jamun karne ka prayas kare phir punh padmasana ka prayas karenge aap dhanyavad

आपका क्वेश्चन है मैं पद्मासन के लिए कैसे तैयार करो तो आप अगर पद्मासन करने का विचार बना रहे

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Dr Asha B Jain

Dip in Naturopathy, Yoga therapist Pranic healer, Counselor

0:34
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

अगर आपको अपने शरीर को पद्मासन के लिए तैयार करना है तो कुछ पैरों की स्ट्रैचिंग करनी पड़ेगी जैसे कि बटरफ्लाई करके एक अभ्यास होता है पूर्ण तितली उसका अभ्यास आप बहुत बार करें इससे आपकी हाइस्की स्ट्रैचिंग होगी तो आप पैरों पर रखने में आपको आसानी होगी और अगर आपकी जानिए मोटी हैं तो उसको आप को पतला करने के योग में काफी सारे अभ्यास हैं उनको आप करें तभी आप पद्मासन लगा पाएंगे

agar aapko apne sharir ko padmasana ke liye taiyar karna hai toh kuch pairon ki straiching karni padegi jaise ki butterfly karke ek abhyas hota hai purn titli uska abhyas aap bahut baar kare isse aapki haiski straiching hogi toh aap pairon par rakhne mein aapko aasani hogi aur agar aapki janiye moti hain toh usko aap ko patla karne ke yog mein kaafi saare abhyas hain unko aap kare tabhi aap padmasana laga payenge

अगर आपको अपने शरीर को पद्मासन के लिए तैयार करना है तो कुछ पैरों की स्ट्रैचिंग करनी पड़ेगी

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Dr.Swatantra Sharma

Yoga Expert & Consultant

0:17
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आप धीरे-धीरे बटरफ्लाई स्ट्रेचिंग शुरू कर दें बटरफ्लाई स्ट्रेचिंग में हाफ बटरफ्लाई सचिन भी महत्वपूर्ण है इससे आपके शक्कर और पैर में ज्वाइन और धीरे-धीरे आप पद्मासन लगा सकेंगे

aap dhire dhire butterfly stretching shuru kar de butterfly stretching mein half butterfly sachin bhi mahatvapurna hai isse aapke shakkar aur pair mein join aur dhire dhire aap padmasana laga sakenge

आप धीरे-धीरे बटरफ्लाई स्ट्रेचिंग शुरू कर दें बटरफ्लाई स्ट्रेचिंग में हाफ बटरफ्लाई सचिन भी

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Girijakant Singh

Founder/ President Yog Bharati Foundation Trust

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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका प्रश्न कि आप पद्मासन के लिए कैसे तैयार हो तो पद्मासन करने के लिए आपको पैरों की एक्साइज करनी पड़ेगी आप हल्की जोगिंग करें इससे पैर की नसें खुलेंगे खाई कि नशे मुलायम होंगी क्योंकि थाई पर आकर एड़ियों पर जोर पड़ता है जब आप पद्मासन करते हैं उन पर प्रेशर रहता है और धीरे-धीरे आप जब भी एक्साइज करें लॉज इन सर्च करें तो आपके पैर खुलेंगे मांसपेशियां सॉफ्ट होगी और आप आसानी से पद्मासन कर पाएंगे

aapka prashna ki aap padmasana ke liye kaise taiyar ho toh padmasana karne ke liye aapko pairon ki excise karni padegi aap halki jogging kare isse pair ki nase khulenge khai ki nashe mulayam hongi kyonki thai par aakar ediyon par jor padta hai jab aap padmasana karte hai un par pressure rehta hai aur dhire dhire aap jab bhi excise kare Lodge in search kare toh aapke pair khulenge manspeshiya soft hogi aur aap aasani se padmasana kar payenge

आपका प्रश्न कि आप पद्मासन के लिए कैसे तैयार हो तो पद्मासन करने के लिए आपको पैरों की एक्साइ

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Sonveer YOGI

Yog Teacher and Personal Trainer

2:17
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चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

नमस्कार मैं पद्मासन के लिए कैसे तैयारी करूं जी बिल्कुल आसान है आपको बस ध्यान देना है कि आप पहले दोनों पैर दंडासन में फैला सामने उसके बाद आप संगत मूवमेंट कीजिए पहले ग्राउंड धीरे-धीरे संगत को स्टार्ट करेंगे आगे पीछे धीरे धीरे हो जाएगा उसके बाद आपको पूरा इनके आगे पीछे आपको करना है ऐसे 12 राउंडअप अंकल को स्टार्ट कीजिए इसके बाद आप पूरे दोनों पंजों के साथ मिलाकर रोटेट कीजिए लेफ्ट साइड 84 दोनों तरफ 1212 सर्किल रामधन को घुमाने इस तरह से आप यहां से शुरुआत करेंगे तो हमारे अंगुलियों के सारे मुसलसल गए पंजे के खुल गए अंकल के प्रयास से अगला करेंगे तो आपको एक पैर मोड़कर और दूसरा पैर उसके स्थाई पर रखिए आप जैसे आपने लेफ्ट लेग आपका सी धारा क्लॉक को मिलेंगे लैप की तारीफ पर रखेंगे और उसके पंजे को लेफ्ट हैंड से पकड़ के अच्छे से दे दे उसको रोटेट करेंगे अंकल को अंकल रोटेशन यह भी आप बलराम क्लॉक वाइज एंटी क्लॉक वाइज कर सकते हैं इसी तरह दूसरे पर का भी आप दौर आएंगे इसके बाद दोनों पैर सीधे हो जाएंगे फिर आप मी एक्सरसाइज कीजिए नहीं तो आगे पीछे आप उसको भी स्टेट करेंगे दोनों पैरों के नहीं कभी आप केवल पैरदान धीरे-धीरे स्त्री के साथ स्टेट्स को खोलती हो आएंगे लास्ट में आप आ जाएंगे तो आई एक्सरसाइज यही पढ़ाई किया है उसको भी करेंगे और बटरफ्लाई करेंगे धीरे-धीरे बटरफ्लाई करने के बाद आप फिर 155 वाचन कीजिए एक पैर से तो देदे करके दूसरे पैर से या नहीं पहले एक पैर से अभ्यास करें दूसरे पैसे करें इस प्रकार धीरे-धीरे अभ्यास करें आपको जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए जैसे आपकी बॉडी धीरे-धीरे क्षीण होती है कि आपका को चित्रों में अच्छा लगने लगेगा आप इस तरह से करेंगे तो आपका जल्दी लगने लगेगा कोई समस्या नहीं है आप बस आसानी से सावधानी के साथ योग का अभ्यास करें थैंक यू

namaskar main padmasana ke liye kaise taiyari karu ji bilkul aasaan hai aapko bus dhyan dena hai ki aap pehle dono pair dandasan mein faila saamne uske baad aap sangat movement kijiye pehle ground dhire dhire sangat ko start karenge aage peeche dhire dhire ho jaega uske baad aapko pura inke aage peeche aapko karna hai aise 12 roundup uncle ko start kijiye iske baad aap poore dono panjon ke saath milakar rotate kijiye left side 84 dono taraf 1212 circle ramadhan ko ghumaane is tarah se aap yahan se shuruat karenge toh hamare anguliyon ke saare musalasal gaye panje ke khul gaye uncle ke prayas se agla karenge toh aapko ek pair modakar aur doosra pair uske sthai par rakhiye aap jaise aapne left leg aapka si dhara clock ko milenge lap ki tareef par rakhenge aur uske panje ko left hand se pakad ke acche se de de usko rotate karenge uncle ko uncle rotation yah bhi aap balaram clock wise anti clock wise kar sakte hain isi tarah dusre par ka bhi aap daur aayenge iske baad dono pair sidhe ho jaenge phir aap me exercise kijiye nahi toh aage peeche aap usko bhi state karenge dono pairon ke nahi kabhi aap keval pairdan dhire dhire stree ke saath states ko kholti ho aayenge last mein aap aa jaenge toh I exercise yahi padhai kiya hai usko bhi karenge aur butterfly karenge dhire dhire butterfly karne ke baad aap phir 155 vachan kijiye ek pair se toh dede karke dusre pair se ya nahi pehle ek pair se abhyas kare dusre paise kare is prakar dhire dhire abhyas kare aapko jaldabaji nahi honi chahiye jaise aapki body dhire dhire kshin hoti hai ki aapka ko chitron mein accha lagne lagega aap is tarah se karenge toh aapka jaldi lagne lagega koi samasya nahi hai aap bus aasani se savdhani ke saath yog ka abhyas kare thank you

नमस्कार मैं पद्मासन के लिए कैसे तैयारी करूं जी बिल्कुल आसान है आपको बस ध्यान देना है कि आप

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