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आचार्य प्रशांत

IIT-IIM Alumnus, Ex Civil Services Officer, Mystic

8:24

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को लेकर के छात्रों से चिपके हुए उन्होंने नियत कर्म का अर्थ करें कि जो भी शास्त्र वेद कर मत करना जो जैसा चल रहा है उसी जोकर सामने आ जाए वही अर्जुन अपने नियत कर्म का और कोई कर मत कर पहले सत्र में हुए थे अभी तक है कि नहीं वापस चले गए अर्जुन भाग गया है कैसे पता चलेगा कि क्या है हमको क्या सुख आनंद छुट्टी हो रही नियत कर्म कर्म आनंद के पास नहीं जा रहा हूं और जो उससे पूछता हूं जो आपको आपके स्वभाव के पास ले जाता हूं और जो आपके स्वभाव से उठता हूं चुनाव को लेकर के कोई कयास लगाने की जरूरत नहीं है क्या आपका जो भी कुछ आप सोचते रहते हो अपने बारे में सवाल नहीं है आपका जहां आप मौन हो जाते हो जहां आप जानने के क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं वहां का स्वभाव जिनके बारे में आप को रंच मात्र भी ज्ञान ना हो उसको अपना सुनाओ जाने दो आप चुप कर दे और ऐसा चुप कर दे कि आपकी जानने की उत्सुकता भी ठंडी पड़ जाए उसको सुनाओ जानिए जिसको आज भी ना जानते हो लेकिन फिर भी उसे भरोसा आता हूं उसको सुबह हो जाएंगे आप को इस दिशा में ले जाता हूं कुछ भी आसमान से उठता हो वही आपका नियत कर्म कुछ दिखा करो ने कहा है कि अर्जुन का नियत कर्म हुआ युद्ध करना और कृष्ण अर्जुन को युद्ध के लिए प्रेरित कर रहे हैं क्योंकि उसकी नियति है उसका वर्णन क्यों राजपूत क्षत्रिय है तो इसलिए कृष्ण उसको प्रेरित करें हैं लड़ने के लिए हालांकि एक दोस्त लोग भी ऐसे हैं इंशाल्लाह के ही मिलता है कृष्ण 12 10 खुल करके भी यही कहा है कि अर्जुन की बात को पूरी धर्म पहुंचना होगा मात्र एक दोस्तों को यूंही उठा लेना ठीक नहीं है टुकड़े उठाना कभी भी ठीक नहीं होता है तो गीता को समझना होगा कृष्ण पूरी स्थिति को परखा है को जानते हैं कि इस मौके पर एक ही चीज है जो एक शांत मन कर सकता है वह है कि आप जब भी सामने खड़ी ही हो गई है तो लड़ने की बात बुरी लगती है हमें लगता है जो अशांत है वह तो भाई के सामने थर थर कापे को शांति कहते हैं शांति नहीं कहते चल चल रहा है अमन से ज्वाला उठ रही हो तो कैसे जा सकते हो तुम शांत हो सिर्फ इसलिए क्योंकि जर्मन कप्तानों का तोहार दिखा देगा तो नहीं पाओगे शांति ला सकता था शांत रह करके कोशिश कर ली गई ना हो शांत रह करके वह सब कुछ पा लिया गया जो हमारे ऊपर थोपा गया अब शांत रहकर भी कर लेंगे शांत रहकर के बन जा सकते थे शांत रहकर के शांत रहकर के चीरहरण देख सकते थे शांत रहकर अकेला छोड़ सकते थे शांत रहकर के दूध पीड़ा में खा सकते थे सिद्धांत है कि युद्ध करने में क्या परेशानी और यहां डिस्को शांति के नाम पर जूते देखना भागते देखना दुम दबाकर देखना उसको जान लेना कि तुम ही दबा रहा है इससे ज्यादा अशांत कोई नहीं ली जाती है आपकी सुलझ जाना जो कुछ भी आपको सुलझाओ में की तरफ ले जा रहा हो उसको लेकर के कृष्ण कहते हैं करने की जो जो आपको और हल्का करता हूं जो कुछ इकट्ठा कर रखा है मुक्त करता हूं और दूसरा विकल्प हो कुछ ऐसा कर डालने का जो 24 घाटे और बांध देता हूं पर कुछ और बढ़ा देता हूं कृष्ण क्या आपको सुना दी है क्या सलाह दी अर्जुन क्या है और जीवन में भी आपके सामने फैसले की घड़ी है कि कल के मौके आए हैं बस से इस सलाह को कसौटी बना लीजिएगा चल दीजिएगा किस ने यही कहा आप सर नमस्ते सर को चल देना आज रंग है

ko lekar ke chhatro se chipake hue unhone niyat karm ka arth kare ki jo bhi shastra ved kar mat karna jo jaisa chal raha hai usi joker saamne aa jaaye wahi arjun apne niyat karm ka aur koi kar mat kar pehle satra mein hue the abhi tak hai ki nahi wapas chale gaye arjun bhag gaya hai kaise pata chalega ki kya hai hamko kya sukh anand chhutti ho rahi niyat karm karm anand ke paas nahi ja raha hoon aur jo usse poochta hoon jo aapko aapke swabhav ke paas le jata hoon aur jo aapke swabhav se uthata hoon chunav ko lekar ke koi kayas lagane ki zarurat nahi hai kya aapka jo bhi kuch aap sochte rehte ho apne bare mein sawaal nahi hai aapka jaha aap maun ho jaate ho jaha aap jaanne ke kshetra mein pravesh kar jaate hain wahan ka swabhav jinke bare mein aap ko ranch matra bhi gyaan na ho usko apna sunao jaane do aap chup kar de aur aisa chup kar de ki aapki jaanne ki utsukata bhi thandi pad jaaye usko sunao janiye jisko aaj bhi na jante ho lekin phir bhi use bharosa aata hoon usko subah ho jaenge aap ko is disha mein le jata hoon kuch bhi aasman se uthata ho wahi aapka niyat karm kuch dikha karo ne kaha hai ki arjun ka niyat karm hua yudh karna aur krishna arjun ko yudh ke liye prerit kar rahe hain kyonki uski niyati hai uska varnan kyon rajput kshatriya hai toh isliye krishna usko prerit kare hain ladane ke liye halaki ek dost log bhi aise hain inshallah ke hi milta hai krishna 12 10 khul karke bhi yahi kaha hai ki arjun ki baat ko puri dharm pahunchana hoga matra ek doston ko yunhi utha lena theek nahi hai tukde uthana kabhi bhi theek nahi hota hai toh geeta ko samajhna hoga krishna puri sthiti ko parkha hai ko jante hain ki is mauke par ek hi cheez hai jo ek shaant man kar sakta hai vaah hai ki aap jab bhi saamne khadi hi ho gayi hai toh ladane ki baat buri lagti hai hamein lagta hai jo ashant hai vaah toh bhai ke saamne thar thar kape ko shanti kehte hain shanti nahi kehte chal chal raha hai aman se jwala uth rahi ho toh kaise ja sakte ho tum shaant ho sirf isliye kyonki german kaptano ka tohar dikha dega toh nahi paoge shanti la sakta tha shaant reh karke koshish kar li gayi na ho shaant reh karke vaah sab kuch paa liya gaya jo hamare upar thopa gaya ab shaant rahkar bhi kar lenge shaant rahkar ke ban ja sakte the shaant rahkar ke shaant rahkar ke cheerharan dekh sakte the shaant rahkar akela chod sakte the shaant rahkar ke doodh peeda mein kha sakte the siddhant hai ki yudh karne mein kya pareshani aur yahan disco shanti ke naam par joote dekhna bhagte dekhna dum dabakar dekhna usko jaan lena ki tum hi daba raha hai isse zyada ashant koi nahi li jaati hai aapki sulajh jana jo kuch bhi aapko suljhao mein ki taraf le ja raha ho usko lekar ke krishna kehte hain karne ki jo jo aapko aur halka karta hoon jo kuch ikattha kar rakha hai mukt karta hoon aur doosra vikalp ho kuch aisa kar dalne ka jo 24 ghate aur bandh deta hoon par kuch aur badha deta hoon krishna kya aapko suna di hai kya salah di arjun kya hai aur jeevan mein bhi aapke saamne faisle ki ghadi hai ki kal ke mauke aaye hain bus se is salah ko kasouti bana lijiega chal dijiyega kis ne yahi kaha aap sir namaste sir ko chal dena aaj rang hai

को लेकर के छात्रों से चिपके हुए उन्होंने नियत कर्म का अर्थ करें कि जो भी शास्त्र वेद कर मत

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